जागरण संवाददाता, धनबाद: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) धनबाद में शैक्षणिक सत्र 2022-23 और 2023-24 के विभिन्न ट्रेड में दाखिले की प्रक्रिया 20 अगस्त को शुरू होगी। इसकी सूचना जारी कर दी गई है। विभाग की ओर से अंतिम रूप से प्रकाशित मेधा सूची के आधार पर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में विभिन्न ट्रेडों में अभ्यर्थियों के नामांकन के लिए प्रथम एवं द्वितीय काउंसिलिंग की तिथि जारी की गई है। च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया बुधवार को समाप्त हो गई। सीट आवंटन और दाखिले की प्रक्रिया 20 अगस्त से 28 अगस्त तक चलेगी।

वहीं दूसरे राउंड की काउंसिलिंग के तहत च्वाइस फिलिंग 31 अगस्त से पांच सितंबर तक किया जा सकेगा। सीट आवंटन एवं दाखिले की प्रक्रिया सात सितंबर से 13 सितंबर तक चलेगी। च्वाइस फिलिंग ऑनलाइन किया जाना है। संस्थान ने अभ्यर्थियों से कहा है कि सीटों के आवंटन के लिए अधिक से अधिक विकल्पों का चयन करें। पहली काउंसिलिंग सभी श्रेणियों के लिए निशुल्क है। वहीं दूसरी काउंसिलिंग में शुल्क देय होगा। काउंसिलिंग शुल्क पेमेंट गेटवे के माध्यम से लिया जाएगा।

सामान्‍य श्रेणी के लिए काउंसिलिंग शुल्‍क दो सौ रुपये, दिव्‍यांगों के लिए मुफ्त

सामान्य श्रेणी, ईडब्ल्यूएस, पिछड़ी जाति के लिए 200 रुपये काउंसिलिंग शुल्क रखा गया है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व छात्राओं के लिए 100 रुपये शुल्क तथा दिव्यांग कोटा के तहत काउंसिलिंग में शामिल होने वाले छात्रों को शुल्क नहीं देना पड़ेगा। आइटीआइ के प्लेसमेंट अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि कुल 640 सीटों के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

बताते चलें कि आइटीआइ में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 29 जुलाई रखी गई थी। आठवीं एवं दसवीं कक्षा की औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन 29 जुलाई शाम छह बजे तक रखा गया था। औपबंधिक राज्य मेधा सूची में शामिल आवेदक प्राप्तांक, प्राप्तांक प्रतिशत, कोटि एवं अन्य प्रवृष्टियों में 30 से 31 जुलाई तक सुधार करने का समय भी दिया गया था। जबकि अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन 10 अगस्त को किया गया।

Edited By: Deepak Kumar Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट