Move to Jagran APP

कोल शॉर्टेज में पूर्व जीएम समेत आधा दर्जन को चार्जशीट

बीसीसीएल के ईजे एरिया अंतर्गत भौंरा साउथ कोलियरी में कोल शॉर्टेज मामले में पूर्व जीएम समेत छह लोगों को चार्जशीट किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Jun 2018 10:49 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jun 2018 10:49 AM (IST)
कोल शॉर्टेज में पूर्व जीएम समेत आधा दर्जन को चार्जशीट
कोल शॉर्टेज में पूर्व जीएम समेत आधा दर्जन को चार्जशीट

जागरण संवाददाता, धनबाद : बीसीसीएल के ईजे एरिया अंतर्गत भौंरा साउथ कोलियरी में कोल शॉर्टेज के चर्चित मामले में विजिलेंस विभाग की अनुशंसा पर तत्कालीन जीएम, एजीएम, परियोजना प्रमुख, सर्वे अफसर सहित छह अधिकारियों के खिलाफ मेजर पेनाल्टी तहत चार्जशीट की कार्रवाई की गई है। सीएमडी एके सिंह ने संबंधित चार्जशीट पर हस्ताक्षर कर इसे जारी कर दिया है।

loksabha election banner

क्या है मामला: विजिलेंस टीम ने 23 सिंतबर 2017 को भौंरा साउथ में कोयला स्टॉक की जांच की थी। 1190 टन कोयला कम मिला था। अधिकारियों ने स्टील ग्रेड की जगह वाशरी ग्रेड के कोयले की नापी करा कर आंख में धूल झोंकने की कोशिश की थी। बाद में जांच में पाया गया कि स्टील ग्रेड कोयला का रजिस्टर में जितना स्टॉक दिखाया गया था वह धरातल पर था ही नहीं। स्टील ग्रेड कोयला सिर्फ 35 टन ही निकला। जबकि कोलियरी सर्वे अधिकारी ने एरिया को जो स्टॉक रजिस्टर पंजी भेजी थी उसमें व्हाइटनर लगाकर कोयले को1958 टन दिखाया गया था। यानी धरातल पर कोयले की मात्रा 98 फीसद कम थी। यही नहीं, जांच में यह भी खुलासा हुआ कि वाशरी ग्रेड कोयला भी रजिस्टर में दर्ज मात्रा की तुलना में कम मिला। 2000 टन की जगह सिर्फ 756 टन कोयला मिला। विजिलेंस की जांच टीम में संजय सिंह, संजय सान्याल, पार्थो मुखर्जी शामिल थे।

इन अधिकारियों को चार्जशीट :

1. एके प्रसाद, तत्कालीन जीएम

2. पी चौधरी, एजीएम

3. डीके बेरा, एरिया सर्वे अफसर

4. आरएस चौधरी, परियोजना प्रमुख

5. एस बैठा, मैनेजर

6. सुरेश पंडित, सर्वे अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.