Move to Jagran APP

गोड्डा में निर्बाध विद्युतापूर्ति के लिए तैयार हो रही आधारभूत संरचना, इस माह चार्ज होंगे 9 सब स्टेशन

गोड्डा में बन रहे इन 33/11केवी सब स्टेशन के चालू करने की दिशा में विभाग रेस है। महागामा के नयानगर में सब स्टेशन बनाया जा रहा है।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 06:29 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 06:29 PM (IST)
गोड्डा में निर्बाध विद्युतापूर्ति के लिए तैयार हो रही आधारभूत संरचना, इस माह चार्ज होंगे 9 सब स्टेशन
गोड्डा में निर्बाध विद्युतापूर्ति के लिए तैयार हो रही आधारभूत संरचना, इस माह चार्ज होंगे 9 सब स्टेशन

गोड्डा, जेएनएन।  गोड्डा विद्युत प्रमंडल की ओर से जिले के नौ नए सबस्टेशन को चालू कराने के लिए विभागीय स्तर से प्रयास तेज कर दिए गए हैं। आने वाले दिनों में जिले के उपभोक्ताओं के लिए यह राहत वाली खबर है। पिछले दिनों पथरगामा के  गांधीग्राम लकड़पहाड़ी में उच्च क्षमता पावर ग्रिड को चालू किया गया है। वही महागामा के नयानगर में भी नया पॉवर सबस्टेशन चालू कर दिया गया है। अगर अब नौ नए सबस्टेशन शुरू हो गए तो समझिए कि गोड्डा जिले की बिजली समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा।

loksabha election banner

गोड्डा में बन रहे इन 33/11केवी सब स्टेशन के चालू  करने की दिशा में विभाग रेस है। महागामा के नयानगर के बाद इस माह के अंत तक कार्य एजेंसी  ईस्ट इंडिया कंपनी को विभाग ने कड़ा अल्टीमेटम दे दिया है। पथरगामा प्रखंड के नीमावरण और बोआरीजोर के कोटिका में निर्माणाधीन  33/11 केवी सब स्टेशन बनकर तैयार है। उसे इसी माह चार्ज कर दिया जाएगा।इसके साथ ही क्षेत्र के विद्युत उपभोक्ताओं को नियमित आपूर्ति का रास्ता भी साफ हो गया है। नीमावरण में 33 हजार संचरण लाइन पथरगामा के गांधीग्राम  स्थित ग्रिड से कनेक्ट कर दिया गया है वहीं बोआरीजोर के सबस्टेशन को ललमटिया के धनकुंडा ग्रिड से 33 हजार लाइन मिल रही है। गांधीग्राम ग्रिड के चालू होने से गोड्डा शहरी क्षेत्र समेत ग्रामीण क्षेत्र के सुंदरपहाड़ी व पोड़ैयाहाट  प्रखंड के विद्युत उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत जरूर मिली है ,लेकिन आने वाले दिनों में यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो सदर प्रखंड के तीन नए सब स्टेशन सहित अन्य प्रखंडों में बन रहे छह सब स्टेशन को साल के अंत तक चालू किया जा सकता है।

विद्युत विभाग के सूत्रों की माने तो जिले में पिछले वर्ष के मध्य से ईस्ट इंडिया व चैतन्या एनर्जी  प्राइवेट लिमिटेड  जैसी कंपनियों के द्वारा  दस विद्युत सब स्टेशन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इसमें महागामा के नयानगर  विद्युत सब स्टेशन का उद्घाटन हो गया है। शेष पर तेजी से कार्य चल रहा है। पोड़ैयाहाट प्रखंड के  रघुनाथपुर के समीप लाठीबाड़ी में बने विद्युत सब स्टेशन के बारे में कहा जा रहा है कि लॉक डाउन की वजह से  33 हजार हाईटेंशन लाइन का काम शहर से सटे कझिया नदी के समीप अधूरा रहने के कारण विलंब हुआ है, उसे जल्द ही पूरा करते हुए सितंबर माह में लाठीबाड़ी  समेत ठाकुरगंगटी प्रखंड के मोपहाड़ी विद्युत उपकेंद्र को चालू कर दिया जाएगा।

इसके अलावा जिले  के अन्य  पांच निर्माणाधीन 33/11केवी विद्युत सब स्टेशन क्रमशः सदर प्रखंड के कनभारा , कुमारडीह, डुमरिया के लक्ष्मीकित्ता , बसंतराय प्रखंड के पकड़िया तथा राजाभिट्ठा में  दिसंबर तक  सब स्टेशन निर्माण का कार्य पूरा कर लेने का विभागीय दावा किया गया है। इन पांच सब स्टेशन में 33 हजार की लाइन  धान कटनी के बाद खिंची जाएगी, जिसके  कारण इन सब स्टेशन को दिसंबर तक चालू किया जाएगा। जिले में सभी निर्माणाधीन सब स्टेशनों का काम रिकॉर्ड समय मे पूरा किया जा रहा है। विभाग  का यह भी दावा है कि  निर्माण कार्य  चार से छह माह के अंदर पूरा कर लिया जा रहा है। लॉकडाउन तथा पेमेंट आदि कारणों से थोड़ा विलंब हुआ है। विद्युत विभाग के  सहायक अभियंता रामनाथ कुमार  ने बताया कि सभी विद्युत उप केंद्र में 5 - 5 एमवीए के दो ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे हैं । काम तय समय सीमा पर कार्य पूरा हो, इसके लिए विभाग की ओर से लगातार कार्य एजेंसियों पर दबाव बनाया जा रहा है।लगातार इसकी मॉनिटरिंग भी की जा रही है।

गो़ड्डा में कुल दस   निर्माणाधीन 33/11केवी विद्युत सब स्टेशन का काम अंतिम चरण में है। पथरगामा स्थित नीमावरण तथा बोआरीजोर के कोटिका में सब स्टेशन को इस माह के अंत तक चार्ज कर दिया जायेगा। इसके साथ ही उस क्षेत्र में उपभोक्ताओं को नए सब स्टेशन से बिजली का कनेक्शन भी दे दिया जाएगा।  पोड़ैयाहाट के लाठीबाड़ी व ठाकुरगंगटी के मोपहाड़ी सितंबर तक व अन्य  सब स्टेशन को वर्षांत तक चालू करने की योजना है। आने वाले दिनों में जिले के बिजली उपभोक्ताओं की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

- अरविंद कुमार, कार्यपालक अभियंता, विद्युत प्रमंडल , गोड्डा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.