जागरण संवाददाता, धनबाद: कोरोना संक्रमण के कारण जान गवाने वाले धनबाद के 381 लोगों के स्वजनों को राज्य सरकार 50 हजार रुपए मुआवजा देगी। इसके लिए राज्य सरकार ने धनबाद जिला प्रशासन को एक करोड़, 90 लाख, 50 हजार रुपए दिए हैं। इधर राशि आवंटित होने के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग मुआवजे की रकम लाभुकों के स्वजनों तक पहुंचाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। इसके लिए जिले में अब तक मृत 381 परिजनों से संपर्क शुरू करने की तैयारी हो गई है।

धनबाद में दूसरी लहर में हुई सबसे ज्यादा मौतें

धनबाद में कोरोनावायरस की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा लोगों की मौत हुई है। कुल 381 मौत में लगभग ढाई सौ मौत दूसरी लहर में संक्रमण की वजह से हुई है। दूसरी लहर के अप्रैल और मई में मौतों की संख्या सबसे ज्यादा रही। अब ऐसे लोगों की संख्या जिला प्रशासन ने 381 बताया है। इन लोगों की संख्या के आधार पर मुख्यालय की ओर से राशि आवंटित की गई है। जिला प्रशासन की ओर से जल्द ही ऐसे लोगों के लिए कैंप का आयोजन किया जाएगा। इसकी भी तैयारी हो रही है।

वैसे लोगों के लिए भी दावा करने का दिया जाएगा मौका

मुख्यालय के निर्देश पर जिला प्रशासन वैसे लोगों को भी मुआवजा के लिए दावा स्वीकार करेगा जिनका नाम लिस्ट में नहीं है। इसके लिए लाभुक को कोरोना से मौत, मृत्यु होने वाले अस्पताल का नाम, नगर निगम से मृत्यु प्रमाण पत्र सहित अन्य जरूरी आंकड़े देने होंगे। इसके बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ विभाग की ओर से बनाई जाने वाली उच्चस्तरीय कमिटी इसकी जांच करेगी। जांच के उपरांत यदि दावा सही पाया जाता है तो संबंधित व्यक्ति को मुआवजा का हकदार माना जाएगा।

Edited By: Atul Singh