Move to Jagran APP

Jharkhand: गिरिडीह व देवघर में साइबर अपराधियों की धरपकड़ तेज, 29 दबोचे गए

बैंक खाताधारक को झांसे में लेकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह के 13 सदस्यों को गिरफ्तार करने में पुलिस को सफलता हाथ लगी है।पुलिस ने छापेमारी कर चितरा के आसनबनी गांव से नौ व सारवां के चारघरा गांव से चार साइबर आरोपितों को गिरफ्तार किया।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 09:27 AM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 09:27 AM (IST)
Jharkhand: गिरिडीह व देवघर में साइबर अपराधियों की धरपकड़ तेज, 29 दबोचे गए
देवघर सर्किट हाउस में गिरफ्तार अपराधियों के साथ एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा।

देवघर/ गिरिडीह, जेएनएन। साइबर अपराध की दुनिया में जामताड़ा का नाम बदनाम हो चका है। अब जामताड़ा के पड़ोसी जिले देवघर और गिरिडीह में भी साइबर अपराध के प्रति अपराधियों का आकर्षण बढ़ा है। आलम यह है कि इन दोनों जिलों में भी देश के विभिन्न राज्यों की पुलिस साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए चक्कर काटती रहती है। इन दोनों जिलों में पुलिस ने विशेष अभियान चलाकर 29 साइबर अपराधियों को पकड़ा है। इनसे विभिन्न मामलों में पूछताछ की जा रही है। 

loksabha election banner

गिरिडीह में 16 गिरफ्तार 

गिरिडीह जिले के कई इलाके में छापेमारी कर शुक्रवार को साइबर अपराध में लिप्त 16 युवकों को पकड़कर पुलिस पूछताछ कर रही है। इनमें बेंगाबाद के फुरसोडीह निवासी सिकंदर मंडल, मिथिलेश मंडल और मानङ्क्षसहडीह निवासी सगे भाई दिलीप कुमार यादव व अशोक यादव शामिल है। अहिल्यापुर थाने की पुलिस ने पहरमा गांव से एक दर्जन युवकों को हिरासत में लिया है। ताराटांड़ पुलिस भी कई युवकों को हिरासत में लेकर साइबर ठगी के बारे में पूछताछ कर रही है। पुलिस ने नाम बताने से इन्कार कर दिया है। साइबर थाने के डीएसपी संदीप सुमन समदर्शी ने बताया कि हिरासत में लिए गए युवकों से पूछताछ की जा रही है। साथ ही ठगी के मामले में प्राप्त साक्ष्य को खंगाला जा रहा है। उनके विरुद्ध साइबर अपराध में संलिप्तता के सबूत मिल जाएंगे, तो उन पर प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। इनके पास से मोबाइल, एटीएम कार्ड, फर्जी सिम कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड व अपराध में उपयोग की जाने वाली सामग्री बरामद की गई है। मोबाइल से साइबर ठगी करने का सबूत तलाशा जा रहा है। 

देवघर के चितरा व सारवां से दबोचे गए साइबर अपराधी 

बैंक खाताधारक को झांसे में लेकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह के 13 सदस्यों को गिरफ्तार करने में पुलिस को सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी कर चितरा के आसनबनी गांव से नौ व सारवां के चारघरा गांव से चार साइबर आरोपितों को गिरफ्तार किया। इनके पास से बड़ी संख्या में मोबाइल फोन, एटीएम कार्ड, दो पहिया वाहन सहित अन्य दस्तावेज भी बरामद किए गए।  शुक्रवार को सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता में एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा ने बताया कि उन्हें साइबर अपराधियों के संबंध में जानकारी मिली थी। इसके आधार पर दो अलग-अलग छापेमारी दल गठित किए गए। पहली टीम की कमान मुख्यालय डीएसपी मंगल ङ्क्षसह जामुदा व इंस्पेक्टर संगीता को दी गई। जबकि, दूसरी टीम का नेतृत्व सारठ  के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी (एसडीपीओ) अमोद नारायण सिंह इंस्पेक्टर कलीम अंसारी को सौंपा गया। 

एसपी ने बताया कि गिरफ्तार सभी आरोपितों ने पूछताछ में साइबर अपराध में अपनी संलिप्तता स्वीकार ली है। इन आरोपितों ने लोगों को कभी बैंक अधिकारी बनकर एटीएम बंद होने की जानकारी देकर झांसे में लेते और उसके बाद धोखे से ओटीपी प्राप्त कर खाते से अवैध निकासी कर लेते है। इसके अलावा केवाईसी अपडेट कराने के नाम पर ओटीपी प्राप्त कर आधार से जुड़े खाते से रुपये की अवैध निकासी कर लेते है। वहीं, फोन-पे, पेटीएम मनी ट्रांसफर रिक्वेस्ट भेजकर ओटीपी हासिल कर लेते है। गुगल पर फर्जी तरीके से वॉलेट, बैंक का कस्टमर केयर अधिकारी का नंबर डालकर लोगों को अपना शिकार बनाते है। टीम व्यूअर व क्वीक स्पोर्ट जैसे रिमोट एक्सेस एप को इंस्टॉल करवा कर गुगल पर मोबाइल नंबर का पहला चार डिजिट सर्च कर उसमें छह अंक जोड़कर साइबर अपराध को अंजाम देते है। 

ये हुए गिरफ्तार

गिरफ्तार होने वालों में देवघर जिले के चितरा के आसनबनी गांव निवासी सजन बाउरी, कालेश्वर बाउरी, सूरज बाउरी, प्रदुम कुमार मंडल, कुंदन भंडारी, संजय मंडल, शिवनारायण मंडल व तारु मंडल तथा जामताड़ा जिले के करमाटांड़ थाना क्षेत्र के शांतिपुर गांव निवासी संदीप कुमार मंडल शामिल हैं। देवघर जिले के सारवां के चारघरा गांव से चंदन कुमार दास, ललन कुमार दास, मंटु दास व नुनदेव दास को गिरफ्तार किया गया है। 

ये सामान हुए बरामद 

एक बाइक, 37 मोबाइल फोन, 58 सिम कार्ड, आठ विभिन्न बैंकों का पासबुक, 14 एटीएम कार्ड, दो चेकबुक। 

गुप्त सूचना पर छापेमारी का निर्देश दिया गया। टीम को बड़ी सफलता मिली। गिरफ्तार लोगों का आपराधिक इतिहास खंगाला जा रहा है। अपराधियों के गिरोह के खिलाफ आगे भी लगातार इस तरह की कार्रवाई की जाएगी। 

- अश्विनी कुमार सिन्हा, एसपी, देवघर। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.