Move to Jagran APP

झरिया में 285 बूथ संवदेनशील व 34 अति संवेदनशील, 20 मतदाता केंद्रों का हुआ स्थान परिवर्तन Dhanbad news

तीन लाख दो हजार 221 मतदाताओं के झरिया विधानसभा क्षेत्र में 346 बूथ हैं। क्षेत्र की स्थिति को देखते हुए यहां के 285 बूथों को संवेदनशील व 34 को अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा है।

By Sagar SinghEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 11:53 PM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 11:53 PM (IST)
झरिया में 285 बूथ संवदेनशील व 34 अति संवेदनशील, 20 मतदाता केंद्रों का हुआ स्थान परिवर्तन Dhanbad news
झरिया में 285 बूथ संवदेनशील व 34 अति संवेदनशील, 20 मतदाता केंद्रों का हुआ स्थान परिवर्तन Dhanbad news

धनबाद, जेएनएन। Jharia Assembly seat झरिया में 16 दिसंबर को निष्पक्ष चुनाव को लेकर जिला प्रशासन व पुलिस के अधिकारी तैयारी में जुटे हैं। तीन लाख दो हजार 221 मतदाताओं के इस विधानसभा क्षेत्र में 346 बूथ हैं। क्षेत्र की स्थिति को देखते हुए यहां के 285 बूथों को संवेदनशील व 34 को अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा है। यहां के मात्र 27 बूथ ही सामान्य होंगे। हर बूथ पर पुलिस व सुरक्षा बल के जवान तैनात रहेंगे।

loksabha election banner

झरिया विधानसभा के 148 बूथों को वेब कास्टिंग से जोड़ा जायेगा। एक ही स्थान से इन सभी बूथों पर वरीय अधिकारी पल-पल की नजर रखेंगे। विधानसभा में 11 मॉडल बूथ बनाये गये हैं। वहीं दो बूथ पिंक सखी के रूप में कार्य करेंगे। पिंक सखी बूथ पर केवल महिला पदाधिकारी ही तैनात होगी। यहां पर केवल महिलाएं ही मतदान करेंगी। झरिया विधानसभा में कुल 1,34,833 महिला व 1,67,388 पुरुष वोटर हैं।

अति संवेदनशील बूथों पर होगी फोर्स की तैनाती : झरिया में आयेदिन राजनीति दलों व यूनियन समर्थकों के बीच होनेवाली हिंसा को लेकर प्रशासन ने अधिकांश बूथों को अति संवेदनशील व संवेदनशील घोषित किया है। क्षेत्र के झरिया, बोर्रागढ़, भालगढ़ा, शिमलाबहाल, जामाडोबा, डिगवाडीह, भौंरा, घनुडीह, तिसरा, लोदना, अलकडीहा, लोदना, बस्ताकोला, चासनाला नुनूडीह आदि क्षेत्रों के बूथों को अति संवेदनशील व संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। चुनाव के दौरान सभी बूथों पर फोर्स की तैनाती रहेगी। 

20 मतदान केंद्रों के स्थान परिवर्तन से लोग परेशान : जर्जर भवनों में बूथ होने से जानमाल के खतरों को देखते हुए उनका स्थान परिवर्तन किया गया है। इस बार 20 मतदान केंद्रों के भवनों के परिवर्तन होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अधिकारियों ने बताया कि कई भवनों की हालात जर्जर है। यहां कभी भी दुर्घटनाएं हो सकती है। यह देखते हुए बूथों का स्थान परिवर्तन किया गया है।

चुनाव में गड़बड़ी फैलानेवालों पर होगी कार्रवाई : झरिया सीओ सह सहायक निर्वाचक पदाधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि झरिया विधानसभा क्षेत्र में निष्पक्ष व शांतिपूर्वक चुनाव कराने के संकल्पबद्ध हैं। चुनाव को लेकर पुलिस व प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी की जा रही है। चुनाव में गड़बड़ी फैलानेवालों को बख्शा नहीं जायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.