Move to Jagran APP

Howrah-Jabalpur Shaktipunj Express में छापा, 242 किलो बिना बुक कराया सामान पकड़ाया

Howrah-Jabalpur Shaktipunj Express में एंटी फ्रॉड स्क्वाड ने छापेमारी कर पार्सल में गड़बड़ियों का खुलासा किया है। 242 किलो सामान जब्त किया गया है। ये सामान बगैर बुकिंग के ही भेजे जा रहे थे। बाद में सामान पर जुर्माना लगाया गया। इसके बाद छोड़ दिया गया।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 20 Sep 2021 09:24 AM (IST)Updated: Mon, 20 Sep 2021 09:24 AM (IST)
Howrah-Jabalpur Shaktipunj Express में छापा, 242 किलो बिना बुक कराया सामान पकड़ाया
धनबाद रेलवे स्टेशन पर पड़ा जब्त सामान ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। रेलवे की लाख कोशिशों के बावजूद पार्सल में गड़बड़ी नहीं सुधर रही है। पार्सल बाबू की मिलीभगत से बिना वजन कराए ही सैकड़ों किलो सामान ट्रेन से दूसरे राज्यों में भेजे जा रहे हैं। इससे पार्सल में बैठे बाबुओं की जेब भारी हो रही है और रेलवे को चूना लग रहा है। पार्सल बाबू की मिलीभगत से हो रही गड़बड़ी का खुलासा एक बार फिर हावड़ा से जबलपुर जा रही शक्तिपुंज एक्सप्रेस में ही हुआ है। एंटी फ्रॉड स्क्वाड के छापे में शक्तिपुंज एक्सप्रेस से 242 किलो बिना बुक कराया सामान पकड़ा गया है। अभियान में शामिल रेलवे वाणिज्य विभाग के अधिकारियों ने बिना बुक कराए सामान ले जाने के लिए जुर्माना और माल भाड़ा के तौर पर ₹2675 वसूला। इससे पहले भी जुलाई महीने में शक्तिपुंज एक्सप्रेस में ही छापेमारी कर बड़े पैमाने पर बिना बुक कराए गए सामान ले जाने का खुलासा हुआ था। छापेमारी के दूसरे दिन रेलवे अधिकारियों की टीम राजधानी समेत दूसरी ट्रेनों को खंगालने भी स्टेशन पहुंची थी। पर सूचना लीक हो जाने से राजधानी समेत दूसरी ट्रेनों में कोई गड़बड़ी नहीं मिली थी।

loksabha election banner

कम ठहराव वाले स्टेशन के लिए भी हो रही बुकिंग

पार्सल बाबू की मनमानी रेलवे में इस तरह हावी है कि वह नियम कानून को भी ताक पर रखते हैं। रेलवे ने यह नियम तय कर रखा है कि वैसे स्टेशन जहां ट्रेनों का ठहराव कम से कम 5 मिनट है वहीं पार्सल अनलोड होंगे या वहीं के लिए पार्सल की बुकिंग कराई जा सकेगी। पर पार्सल कर्मचारी नियमों को ठेंगे पर रख 2 मिनट ठहरा वाले स्टेशनों के लिए भी पार्सल बुक कर रहे हैं और उन स्टेशनों पर सेटिंग कर पार्सल अनलोडिंग भी किया जा रहा है। पार्सल बुकिंग से रेलवे को आमदनी हो रही है। लिहाजा, अफसर भी इसकी अनदेखी कर रहे हैं।

बिना इंश्योरेंस भेज सकते हैं बाइक, चढ़ावा देना होगा

पार्सल से बाइक या दोपहिया भेजने के लिए सभी कागजात जरूरी है। बाइक का इंश्योरेंस ना हो तो उसे पार्सल से नहीं भेज सकते हैं। पर पार्सल बाबू को मना लिया तो आपकी परेशानी दूर हो सकती है। बिना इंश्योरेंस या दूसरे कागजात ना होने पर भी दोपहिया पार्सल से भेज सकते हैं। इसके लिए पार्सल बाबू को किराए के साथ अलग से चढ़ावा देना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.