धनबाद : बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि के अधीन धनबाद और बोकारो के सरकारी कॉलेजों में दाखिले के लिए जारी तीसरी और अंतिम मेरिट लिस्ट में शामिल छात्र-छात्राओं का नामांकन आज से शुरू होगा। सभी 10 सरकारी कॉलेजों में स्नातक में दाखिले का आवेदन देनेवालों को मौका दिया गया है। हालांकि कॉलेजों में ऐसे लोकप्रिय विषय जिनमें निर्धारित सीट की तुलना में काफी अधिक आवेदन आए हैं। उन विषयों की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है। आवेदन की समीक्षा के बाद एक-दो दिनों में उन विषयों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। एडमिशन के साथ-साथ शैक्षणिक प्रमाणपत्रों का कॉलेजों में वेरिफिकेशन भी गुरुवार से शुरू हो जाएगा। विवि के एडमिशन सेल ने 30 जनवरी तक वेरिफिकेशन कराने का अवसर दिया है। एसबीआइ और आइसीआइसीआइ बैंक का चुन सकेंगे विकल्प :

स्नातक में एडमिशन लेने वाले छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन भुगतान के लिए दो विकल्प भी दिए गए हैं। पेमेंट पोर्टल पर शुल्क जमा करने के लिए एसबीआइ और आइसीआइसीआइ बैंक का विकल्प चुन सकते हैं। 31 तक सीएलसी और माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा करने का मौका :

सीएलसी और माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा करने के लिए भी 31 जनवरी तक का मौका दिया गया है। जाति प्रमाणपत्र, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए नए सर्टिफिकेट जमा करने में हो रही परेशानी के मद्देनजर उन्हें पुराने प्रमाणपत्र जमा करने की सुविधा दी गई है। फिलहाल अंडरटेकिग के साथ दाखिला लेनेवालों का नामांकन कंफर्म तभी माना जाएगा, जब 31 जनवरी से पहले अनिवार्य रूप से नया प्रमाणपत्र जमा करेंगे। ऐसा नहीं करने पर एडमिशन रद हो जाएगा।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप