जागरण संवाददाता, धनबाद: इसे संयोग ही कहेंगे। आज से 12 साल पहले 26/11/2008 को मुंबई आतंकी हमले से दहल उठी थी। मुंबई के साथ पूरा देश रोया था। और आज 26/11/2020 से ही मुंबई मेल में टिकट की बुकिंग भी शुरू हुई। धनबाद के रेलवे आरक्षण काउंटर पर हावड़ा-मुंबई मेल का टिकट बुक कराने पहुंचे यात्रियों के बीच 26/11 की तारीख चर्चा का विषय बनी रही। यात्री टिकट बुक कराने के साथ -साथ एक-दूसरे से मुंबई अटैक के किस्सों में मशगूल दिखे। लाइन में खड़े कुछ यात्रियों ने गूगल बाबा को खटखटाया और मुंबई हमला कांड पर गौर फरमाते रहे।

इधर, मुंबई मेल में टिकटों में बुकिंग ने हाई स्पीड ट्रेनों को भी पीछे छोड़ दिया है। सुबह आठ बजे बुकिंग खुलने के चंद मिनटों में पहले दिन की सारी सीटें फुल हो गईं। सेकेंड सीटिंग की गिनी-चुनी सीटों को छोड़ दें तो स्लीपर से फर्स्ट एसी तक अब दिसंबर में कंफर्म सीट मिलना लगभग मुश्किल है। मुंबई से वापसी की ट्रेन तीन दिसंबर से चलने वाली है जिसकी बुकिंग अभी शुरू नहीं हुई है। रेलवे का मानना है कि वापसी की ट्रेन में भी बंपर ओपनिंग होगी।

22 मार्च से बंद थी इस रूट की इकलौती ट्रेन, कैंसर के मरीज तक थे परेशान: हावड़ा-मुंबई मेल हावड़ा से गया रूट की एकलौती ट्रेन है। इस ट्रेन को 22 माच से ही रद कर दिया था। जून से कुछ चुनिंदा ट्रेनें चली पर महाराष्ट्र में कोरोना के बिगड़े हालात की वजह से मुंबई मेल वेटिंग लिस्ट में ही रही। अब एक दिसंबर से हावड़ा से और तीन से मुंबई से इस ट्रेन को अगले आदेश तक चलाने की अनुमति मिल गई है। इस ट्रेन के चलने से यात्रियों के साथ-साथ मुंबई में कैंसर का इलाज कराने जानेवाले मरीज और उनके घरवालों को भी राहत मिलेगी।

कोलफील्ड और वनांचल एक्सप्रेस में भी बुक होने लगे टिकट: हावड़ा से धनबाद के बीच चलने वाली कोलफील्ड एक्सप्रेस और भागलपुर-रांची वनांचल एक्सप्रेस में भी टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई। कोलफील्ड और वनांचल की बुकिंग थोड़ी धीमी है। रेलवे का मानना है कि यात्रियों को आरक्षण शुरू होने की जानकारी मिते ही बुकिंग रफ्तार पकड़ लेगी।

किस ट्रेन में कितना किराया

भागलपुर-रांची वनांचल एक्सप्रेस

भागलपुर से धनबाद

सेकेंड सीटिंग - 165

स्लीपर - 385

थर्ड एसी - 1050

सेकेंड एसी - 1440

कोलफील्ड एक्सप्रेस

हावड़ा से धनबाद

सेकेंड सीटिंग - 135

एसी चेयर कार - 565

हावड़ा-मुंबई मेल

धनबाद से मुंबई

सेकेंड सीटिंग - 475

स्लीपर  - 935

थर्ड एसी - 2350

सेकेंड एसी - 3280

फर्स्ट एसी - 5285 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021