Move to Jagran APP

IIT (ISM) Dhanbad की रिसर्च स्कॉलर अभिलाषा ने लिखा उपन्यास-हाउस वाइफ द नेशन मेकर, डीसी करेंगे विमोचन

Housewife The Nation Maker हाउस वाइफ द नेशन मेकर-उपन्यास गृहणी के प्रति हमारी पूर्वाग्रह व रुढ़िवादी सोच पर एक प्रहार है। औरतों की क्षमता को उपेक्षा के चश्में से देखने की हमारी मानसिकता पर कुठाराघात करती यह एक मजबूत गृहणी सुधा की कहानी है।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 03:34 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 03:49 PM (IST)
IIT (ISM) Dhanbad की रिसर्च स्कॉलर अभिलाषा ने लिखा उपन्यास-हाउस वाइफ द नेशन मेकर, डीसी करेंगे विमोचन
हाउस वाइफ द नेशन मेकर-उपन्यास गृहणी के प्रति हमारी पूर्वाग्रह व रुढ़िवादी सोच पर आधारित है (फोटो प्रतीकात्मक)।

धनबाद, जेएनएन। Housewife The Nation Maker आइआइटी-आइएसएम धनबाद की रिसर्च स्कॉलर अभिलाषा ने उपन्यास लिखा है। उपन्यास का नाम है-हाउस वाइफ द नेशन मेकर। इसक विमोचन रविवार को 4 बजे धनबाद के होटल सोनोटेल में उपायुक्त उमाशंकर सिंह करेंगे। इस माैके पर एसएसपी असीम विक्रांत मिंज, बीबीएमकेयू के रजिस्ट्रार डॉ. एमके सिंह, आइआइटी-आइएसएम के डॉ. अजीत बिहुरा उपस्थित रहेंगे।

loksabha election banner

हाउस वाइफ द नेशन मेकर-उपन्यास गृहणी के प्रति हमारी पूर्वाग्रह व रुढ़िवादी सोच पर एक प्रहार है। औरतों की क्षमता को उपेक्षा के चश्में से देखने की हमारी मानसिकता पर कुठाराघात करती यह एक मजबूत गृहणी सुधा की कहानी है। जो अपने आत्मविश्वास व मजबूत संकल्प से समाज को आइना दिखाने का कार्य करती है। और बताती है कि एक औरत  परिवार, समाज व देश के विकास में कितनी बड़ी भागीदार साबित हो सकती है। बच्चे जो देश का भविष्य होते है, उनकी पहली पाठशाला घर ही होती है। सुधा खुद को क्षेष्ठ व सबल बनाकर अपने बच्चों के अंदर संस्कार व श्रेष्ठ विचारों को प्रदान कर देश के प्रति एक जिम्मेवार नागरिक बनाकर अपनी उपयोगिता परिवार व समाज में साबित करती है।

पुरुष प्रधान समाज में औरतों पर शासन की मानसिकता पुरुषों की कार्यशैली में झलकती है। उनकी सोच यह बन जाती है कि औरतें केवल घर का खाना बनाने व काम संभालने के ही होती है। इसी सोच को बदलने के लिए सुधा अपने घरेलू कार्य से समय निकाल कड़ी मेहनत व लगन से कार्य करती है। और अपने इसी परिश्रम से वह एक दिन प्रसिद्ध लेखिका व बुटिक की मालिक बनने का मुकाम हासिल करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.