Move to Jagran APP

BIT Sindri: बीआइटी सिंदरी में पहली बार होगा ऑनलाइन एडमिशन, बीटेक में सत्र 2020-21 के लिए नामांकन तीन नवंबर से

BIT Sindri बीआइटी सिंदरी के इतिहास में पहली बार ऑनलाइन एडमिशन होने जा रहा है। इससे पहले ऑफलाइन ही नामांकन होता रहा है। कोविड-19 संक्रमण की वजह से संस्थान ने इस बार ऑनलाइन तरीके से एडमिशन करने का फैसला लिया।

By Sagar SinghEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 01:01 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 01:01 PM (IST)
BIT Sindri: बीआइटी सिंदरी में पहली बार होगा ऑनलाइन एडमिशन, बीटेक में सत्र 2020-21 के लिए नामांकन तीन नवंबर से
बीआइटी सिंदरी के इतिहास में पहली बार ऑनलाइन एडमिशन होने जा रहा है।

धनबाद, जेएनएन। बीआइटी सिंदरी के इतिहास में पहली बार ऑनलाइन एडमिशन होने जा रहा है। इससे पहले ऑफलाइन ही नामांकन होता रहा है। कोविड-19 संक्रमण की वजह से संस्थान ने इस बार ऑनलाइन तरीके से एडमिशन करने का फैसला लिया। अंडर ग्रेजुएट के प्रोफेसर इन चार्ज डॉ.अरविंद कुमार ने बताया कि बीटेक में प्रथम चरण का नामांकन तीन नवंबर से शुरू होकर 11 नवंबर तक चलेगा। जेसीईसीईबी से चयनित छात्रों का ही नामांकन होगा।

loksabha election banner

बीआइटी सिंदरी ने बीटेक में नामांकन के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म विकसित किया है। नामांकन के लिए चयनित छात्रों को अपना शैक्षणिक आवासीय, जाति प्रमाणपत्र सहित अन्य दस्तवेज ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अपलोड करना होगा। इसके बाद तत्काल सभी डाक्यूमेंट्स का ऑनलाइन वेरिफिकेशन होगा। वेरिफिकेशन में दस्तवेज के सही पाए जाने पर संबंधित छात्र को नामांकन फीस सहित निर्धारित अन्य फीस बैंक में जमा करना होगा। शुल्क जमा करने के बाद उन्हें बैंक की रसीद ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अपलोड करने को कहा जाएगा। शुल्क की रसीद अपलोड होते ही संबंधित छात्र का नामांकन हो जाएगा।

हर दिन 150 छात्रों का नामांकन: यूजी प्रोफेसर इंचार्ज डॉ.अरविंद ने बताया कि हर दिन 150 छात्रों का नामांकन करने का प्रयास किया जाएगा। जिन्हें ऑनलाइन नामांकन में परेशानी होगी, वैसे छात्रों का आफलाइन नामांकन लिया जाएगा। ऐसे छात्रों को नामांकन प्रक्रिया के दौरान एक दिन संस्थान में बुलाया जाएगा। बीटेक में सत्र 2020-21 में नामांकन के लिए तीन टीम का गठन किया गया है। मैकेनिकल प्रोडक्शन और मेटलर्जिकल अभियंत्रण ब्रांच में नामांकन के लिए गठित टीम में डॉ. जेएन महतो, प्रो. मतामणी, प्रो. मो. कासीफ, परमानंद यादव और अनंत कुमार शामिल हैं।

दूर संचार इलेक्ट्रिकल कंप्यूटर साइंस और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी अभियंत्रण ब्रांच में नामांकन के लिए गठित टीम में प्रो. चितरंजन शर्मा, प्रो. राजेंद्र मुर्मू, प्रो.प्रवीण कुमार, सुरेश कुमार और संतोष कुमार शामिल हैं। रसायनिक खनन और असैनिक अभियंत्रण ब्रांच में नामांकन के लिए गठित तीसरे टीम में डॉ.राजीव कुमार वर्मा, डॉ.सागराम हेंब्रम, डॉ. पंकज कुमार, विवेक देहरी, शम्मीम अख्तर शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.