Move to Jagran APP

Ahmedabad District Judge के बेटे ने Paytm KYC अपडेट के लिए बताया पिन नंबर, खाते से उड़ गए 10.95 लाख; गिरिडीह से एक गिरफ्तार

Ahmedabad District Judge पुलिस की मानें तो भुक्तभोगी के पिता अहमदाबाद कोर्ट में जिला जज हैं। इस कारण मामला हाईप्रोफाइल हो गया। जांच में पुलिस की चार टीम को लगाया गया है।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 01:50 PM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 01:50 PM (IST)
Ahmedabad District Judge के बेटे ने Paytm KYC अपडेट के लिए बताया पिन नंबर, खाते से उड़ गए 10.95 लाख; गिरिडीह से एक गिरफ्तार
Ahmedabad District Judge के बेटे ने Paytm KYC अपडेट के लिए बताया पिन नंबर, खाते से उड़ गए 10.95 लाख; गिरिडीह से एक गिरफ्तार

गिरिडीह, जेएनएन। Ahmedabad District Judge  साइबर अपराधियों द्वारा अहमदाबाद जिला जज के बेटे के खाते से लगभग 11 लाख रुपये टपाने के मामले में गिरिडीह का भी नाम जुड़ गया है। आरोपित साइबर अपराधियों में एक गिरिडीह जिले के गांडेय का रहने वाला है। अहमदाबाद व गिरिडीह पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए गांडेय थाने के गांडेय बाजार से 19 वर्षीय शिवम कुमार को गिरफ्तार किया है। आरोपित शिवम कुमार गिरिडीह कॉलेज में इंटर का छात्र है। उसके पास से चार मोबाइल और पांच सिम कार्ड बरामद किए गए। गिरफ्तारी के बाद अहमदाबाद पुलिस अपने साथ ले गई। 

loksabha election banner

चार महीने से साइबर अपराधियों के पीछे पड़ी अहमदाबाद पुलिस

18 मई को अहमदाबाद थाना क्षेत्र निवासी धावलजी नानावती जो जिला जज के पुत्र हैं, के पेटीएम और बैंक खाते से अवैध तरीके से 10,95,261 रुपये निकाले गए थे। उन्होंने अहमदाबाद थाने में शिकायत की थी। वहां के साइबर थाना की पुलिस को अनुसंधान में गांडेय का एक आरोपित संलिप्त मिला। बुधवार शाम अहमदाबाद सिटी साइबर थाना के इंस्पेक्टर साजन कुमार यहां पहुंचे और गांडेय पुलिस की सहायता से शिवम को घर से पकड़ लिया।

पेटीएम केवाइसी के नाम पर दिया झांसा

भुक्तभोगी ने आवेदन में बताया कि 18 मई को उनके मोबाइल पर मैसेज आया जिसमें लिखा था कि केवाईसी 24 घंटे में एक्सपायर होनेवाला है। उसे अपडेट करने के लिए एक नंबर देकर उस पर फोन करने को कहा। मैसेज का जवाब नहीं देने पर एक घंटे के बाद उसी नंबर से फोन आया। कहा कि पेटीएम सर्विस सेंटर से बोल रहा हूं। आपका पेटीएम केवाईसी पेंडिंग है। ऑनलाइन वेरिफिकेशन कर पेटीएम पासबुक अपडेट करने के लिए क्रेडिट कार्ड का नंबर जरूरी है। पिन नहीं मांगा गया। जानकारी देते ही उनके पेटीएम वॉलेट से 9,499 रुपये का ट्रांजेक्शन हो गया। उसके बाद कोटेक महिंद्रा बैंक के क्रेडिट कार्ड से साढ़े दस लाख से अधिक रुपये निकाल लिए गए।

चार टीम कर रही थी छापेमारी

पुलिस की मानें तो भुक्तभोगी के पिता अहमदाबाद कोर्ट में जिला जज हैं। इस कारण मामला हाईप्रोफाइल हो गया। साइबर पुलिस की अगुआई में चार से अधिक टीम आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी कर रही थी। इस मामले में आधा दर्जन से अधिक साइबर आरोपित अलग-अलग राज्यों से गिरफ्तार हुए हैं। खाते से रुपये निकालने के बाद आरोपितों ने अमेजन का ऑनलाइन वाउचर खरीदकर उसका बंटवारा किया। गांडेय थाना प्रभारी प्रदीप कुमार दास ने बताया कि अहमदाबाद पुलिस की एक टीम आई थी। पूरे मामले की जानकारी दी। इसके बाद संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए शिवम कुमार को गिरफ्तार किया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.