Move to Jagran APP

Janta Curfew: कोरोना वायरस से लड़ाई में धनबाद की जनता का सकारात्मक संदेश, तस्वीरों में देखिए

जनता कर्फ्यू को सफल बना धनबाद की जनता ने अपना संदेश दे दिया है। यह संदेश है-कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में कदम से कदम मिलाकर चलने का। फोटोः अमित मिश्रा और अमित सिन्हा

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 02:40 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 09:58 AM (IST)
Janta Curfew: कोरोना वायरस से लड़ाई में धनबाद की जनता का सकारात्मक संदेश, तस्वीरों में देखिए
Janta Curfew: कोरोना वायरस से लड़ाई में धनबाद की जनता का सकारात्मक संदेश, तस्वीरों में देखिए

धनबाद [ जागरण स्पेशल ]। coronavirus को मात देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत सरकार की तरफ से जो जंग शुरू किया है उसमें अपने हिस्से की लड़ाई लड़ने के लिए धनबाद कोयलांचल ने भी एकजुटता का परिचय दिया है। प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के संक्रमण और फैलाव को रोकने के लिए रविवार को सुबह सात बजे से रात नाै बजे तक जनता कर्फ्यू का आह्वान किया था। इसे सफल बनाकर धनबाद की जनता ने अपना साफ संदेश दे दिया है। यह संदेश है-प्रधानमंत्री कोरोना वायरस को मात देने के लिए चाहे जिस तरह की लड़ाई लड़ें, हम सब कदम-कदम पर साथ देने के लिए तैयार हैं। 

loksabha election banner

आइए, कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में जनता कर्फ्यू के दाैरान धनबाद की दस तस्वीरों के माध्यम से जनता के साफ, सख्त और साकारात्मक संदेश को पढ़ते हैंः- 

 1. धनबाद का ह्रदय और मुख्य व्यवसाय स्थल-बैंक मोड़ 

बैंक मोड़। इसे धनबाद का ह्रदय स्थल भी कहा जाता है। यह मुख्य व्यवसायिक स्थल है। आम दिनों में रेलम-पेल रहता है। सुबह से रात तक पैर रहने की जगह नहीं। रविवार का नजारा अलग था। अभूतपूर्व। एक भी दुकानें नहीं खुलीं। जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए दिन भर सन्नाटा पसरा रहा। 

2. जहां रात में भी यात्रियों की नहीं टूटती कतार वहां अजीब सन्नाटा

धनबाद रेलवे स्टेशन। धनबाद की जीवन रेखा। यहां की खासियत यह है कि दिन तो दिन रात में कुछ ज्यादा ही चहल पहल रहती है। यात्रियों की कतार कभी खत्म नहीं होती। देश को सबसे ज्यादा राजस्व देने वाले रेल मंडलों में शुमार धनबाद का यह स्टेशन भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में साथ खड़ा है। रविवार को दिनभर स्टेशन पर अजीब सन्नाटा पसरा था।

3. चीख-चीख कर चेतावनी दे रहा था रणधीर वर्मा चाैक 

धनबाद का रणधीर वर्मा चाैक। इसके समीप ही उपायुक्त का कार्यालय, धनबाद कोर्ट, एसएसपी, सिटी एसपी, ग्रामीण एसपी, एसडीएम ऑफिस, सिविल सर्जन ऑफिस और रजिस्ट्री ऑफिस। दिनभर यहां मेला लगा रहता है। इससे भी ज्यादा यह कि रणधीर वर्मा चाैक पर हर दिन राजनीतिक दलों का शोर-शराबा। धरना-प्रदर्शन। प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और न जानें किन-किन लोगों का पुतला दहन होते रहता है। जनता कर्फ्यू के दाैरान रविवार को सिर्फ पुतला दहन के निशान ही दिख रहे थे। मरघट श्मशान-सा नजारा दिख रहा था। यह चेतावनी भी थी कि कोरोना वायरस के खिलाफ किसी भी तरह की नरमी ठीक नहीं है। अगर नहीं चेते तो कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिलेगा। 

4. हे प्रभु! हमारी रक्षा करोः मंदिर-मजार में भी लटका रहा ताला 

कोरोना वायरस हर किसी के लिए महामारी के समान है। चाहें हिंदू हों या मुस्लिम या और कोई। इस जानलेवा वायरस से हर कोई डरा हुआ है। यह डर रविवार को जनता कर्फ्यू के दाैरान साफ देखने को मिला। धनबाद स्टेशन स्थित आरपीएफ शिव मंदिर में ताला लटका हुआ था तो स्टेशन रोड स्थित मजार का दरवाजा भी बंद था। जनता कर्फ्यू को सफल बनाने में हर धर्म समाज के लोग जुटे थे। खुद को अपने-अपने घरों में कैद कर अपने-अपने ईष्ट देव के सुमिरन में समय जाया किया। 

5. कभी न ठहरने वाला जीटी रोड भी दिखा आइसोलेट 

दिल्ली-कोलताता को जोड़ने वाला जीटी रोड ( राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-2) भी जनता कर्फ्यू के दाैरान आराम फरमाता दिखा। इस सिक्स लेन पर वाहनों की कतार हमेशा लगी रहती है। झारखंड-प. बंगाल की सीमा स्थित मैथन में तो हमेशा जाम लगा रहता है। रोजाना हजारों की संख्या में वाहन गुजरते हैं। रविवार सुबह से रात तक सन्नाटा पसरा हुआ था। धनबाद शहर को जीटी रोड से जोड़ने वाला सिटी सेंटर-बरवाअड्डा फोरलेन भी सुनसान दिखा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.