Move to Jagran APP

Janta Curfew: एसेंशियल सर्विस बता बीसीसीएल ने खोली खदानें, कोयला उत्पादन पर असर नहीं

बीसीसीएल कर्मियों को लिए 5000 मास्क खरीदने का निर्णय लिया गया है। इसे स्वास्थ्यकर्मियों रोगियों व भीड़भाड़ वाले जगहों पर काम कर रहे कर्मचारियों के बीच बांटा जाएगा।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 12:12 PM (IST)Updated: Sun, 22 Mar 2020 12:12 PM (IST)
Janta Curfew: एसेंशियल सर्विस बता बीसीसीएल ने खोली खदानें, कोयला उत्पादन पर असर नहीं
Janta Curfew: एसेंशियल सर्विस बता बीसीसीएल ने खोली खदानें, कोयला उत्पादन पर असर नहीं

धनबाद, जेएनएन। कोरोना वायरस के संकट को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर जनता कर्फ्यू को अभूतपूर्व सफलता मिली है। आम और खास लोगों ने खुद को घरों में कैद कर लिया है ताकि किसी भी परिस्थिति में कोरोना वायरस के फैलाव को रोका जाय। इससे कोयलांचल में सन्नाटा पसारा हुआ है। हालांकि दूसरी तरफ आम दिनों की तरह ही यहां की कोयला खदानें गुलजार हैं। कोल इंडिया की अनुषंगी इकाई बीसीसीएल ने कोयले को essential services बताते हुए खदाने खोल रखी हैं। आम दिनों की तरह ही कोयला खदानों में काम हो रहा है। 

loksabha election banner

जनता कफ्यू का बीसीसीएल में असर नहीं दिख रहा है। उत्पादन सामान्य तौर पर जारी है। शिफ्ट के अनुसार काम हो रहा है। अधिकांश खुली खदानें हैं और भूमिगत खदानें भी आउटसोर्सिंग से है। लिहाजा उत्पादन कार्य पर प्रभाव नहीं है। बीसीसीएल के निदेशक कार्मिक आरएस महापात्र ने कहा कि बीसीसीएल एसेंशियल सर्विस के तहत आता है। कोल इंडिया चेयरमैन ने भी यही कहा था और उत्पादन जारी रखने को कहा गया था। लिहाजा सतर्कता बरतते हुए हम उत्पादन कार्य जारी रखेंगे। महापात्रा ने बताया कि कोयला उत्पादन कर पावर प्लांट को भेजा जाता है। इस पर रोक लगी तो पावर सेक्टर पर भी असर पड़ेगा लिहाजा इसे नहीं रोका जा सकता।

ऑफिस टाइमिंग में बदलाव

डीपी ने बताया कि कार्यालयों में ड्यूटी ऑवर बदल दिया गया है। सभी क्षेत्रीय कार्यालयों व मुख्यालय के सभी सेक्शन को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैैं। प्रयास है कि कार्यालय में भीड़भाड़ कम हो। लोग एक-दूसरे के संपर्क में कम आएं। किस सेक्शन का क्या समय होगा यह उसके विभागाध्यक्ष तय कर लेंगे।

केंद्रीय अस्पताल का लिया जायजा

डीपी आरएस महापात्रा ने शनिवार को केंद्रीय अस्पताल का जायजा लिया। उन्होंने कोरोना वायरस के मद्देनजर बनाए गए आइसोलेशन वार्ड को भी देखा। केंद्रीय अस्पताल प्रबंधन को वहां भीड़भाड़ कम रखने का निर्देश दिया। साफ-सफाई पर खास ध्यान देने को भी कहा। उन्होंने अस्पताल परिसर में अटेंडेंट की भीड़ पर भी नियंत्रण करने को कहा।

खरीदे जाएंगे 5000 मास्क 

बीसीसीएल कर्मियों को लिए 5000 मास्क खरीदने का निर्णय लिया गया है। इसे स्वास्थ्यकर्मियों, रोगियों व भीड़भाड़ वाले जगहों पर काम कर रहे कर्मचारियों के बीच बांटा जाएगा। 

मुख्यालय से जारी किया गया दिशा निर्देश

कोरोना वायरस के प्रति सतर्कता को लेकर कोयला भवन से डीपी आरएस महापात्रा ने एक दिशा निर्देश भी जारी किया है। इसके मुख्य बिंदु हैं-

कोरोना से बचाव को लेकर सेनिटाइजर, मास्क या थर्मल गन जैसे उपकरणों की जरूरत हो तो इसे अपने स्तर पर व्यवस्था कर लें।

कार्यालयों में जहां शिफ्ट की व्यवस्था नहीं है, हाजिरी की व्यवस्था क्रमबद्ध कर लें ताकि भीड़भाड़ न हो। 

ई-ऑफिस का अधिकतम उपयोग करें।

यदि कोई कर्मचारी स्वस्थ न हो तो उसे स्वयं को घर में आइसोलेट करने को प्रोत्साहित करें। 

कर्मचारी के बीमारी के गंभीर व संदिग्ध मामलों में तत्काल केंद्रीय अस्पताल के सीएमएस को सूचित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.