धनबाद, जेएनएन। ब्रिटेन की क्रेनफील्ड यूनिवर्सिटी के 73 वर्षीय प्रोफेसर एलन मंगलवार को धनबाद पहुंचे। एलन अपनी पत्नी पैट ब्रेथवेट के साथ तीन पहिया स्पोट्स मोरगन क्वीन बी पर सवार होकर भारत भ्रमण पर निकले हैं। वे रिसाइक्लिंग को प्रमोट कर रहे हैं। साथ ही भारत के ग्रामीण अर्थव्यवस्था का भी अध्ययन कर रहे हैं। इसके अलावा आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य, शिक्षा, लाइवलीहूड, ग्रामीण अर्थव्यवस्था की बेहतरी के लिए काम करने वाली गूंज नामक संस्था के लिए 1.8 करोड़ रुपये का फंड एकत्रित करने के लिए यह ब्रिटिश दंपत्ति भारत के 5500 किलोमीटर की यात्रा पर निकला है।

धनबाद पहुंचे एलन ने यूनियन क्लब में बताया कि ट्रांस इंडिया चैलेंज के तहत बीते एक फरवरी को मुंबई से उनकी यात्रा शुरू हुई है। इस यात्रा के माध्यम से जो राशि एकत्रित होगी उसका उपयोग शैक्षणिक अनुसंधान के लिए किया जाएगा। वे रिसाइक्लिंग को भी बढ़ावा दे रहा हैं। स्वयं पहने हुए काले रंग की टीशर्ट के संबंध में बताया कि ये कपड़ा प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल करके बनाया गया है। उनका मानना है कि कोई भी वस्तु बेकार नहीं है। उसका सही तरह से उपयोग किया जाए तो वे सभी चीजें पुन: प्रयोग में लायी जा सकती हैं।

ऑन लाइन चैनलों पर जारी भी किया जाएगा वीडियो : ब्रेथवेट दंपत्ति के साथ परियोजना समन्वयक के रूप में पीटर और फिल्म डायरेक्टर डेविड कैंपबेल भी हैं। इसके अलावा मुंबई से दो गाइड भी साथ चल रहे हैं। यह दंपत्ति अपनी पूरी यात्रा 1908 में निर्मित स्पोट्स तीन पहिया मोरगन क्वीन बी पर सवार होकर ही कर रहे हैं। डेविड ने बताया कि इनकी यात्रा का फिल्मांकन पूरा होने के बाद ऑन लाइन चैनलों पर जारी भी किया जाएगा।

बीबीएमकेयू के VC ने किया स्वागत : धनबाद पहुंचने पर इस दंपत्ति का स्वागत बीबीएमकेयू  के विसी डॉ. अनिल महतो ने किया। इसके अलावा महिला शिक्षा को लेकर भी वार्ता हुई। इसमें एलन ने यहां की महिला शिक्षा की स्थिति की जानकारी ली और अपने सुझाव भी दिए। इस दल ने मुम्बई से यात्रा शुरू कर हैदराबाद से कोलकाता होते हुए धनबाद पहुंची है। यहां के बाद यह दल नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।   

Posted By: Sagar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस