धनबाद, जेएनएन। इंटक से संबद्ध राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ ने श्रमिकों की 11 सूत्री मांगों को लेकर 24 फरवरी को आमरण अनशन की चेतावनी दी। संघ ने बताया कि चांच विक्टोरिया एरिया-12 के एनएलओसीपी-दहीबाड़ी कार्यालय पर अनशन किया जाएगा। इसकी सूचना मिलते ही बीसीसीएल प्रबंधन से लेकर जिला प्रशासन का महकमा रेस हो गया है। प्रबंधन ने मांगों को लेकर 20 फरवरी को बैठक बुलाई है।

बैठक में सक्षम पदाधिकारी के शामिल होने को उपकार्मिक प्रबंधक ने पत्र जारी कर दिया है। इसकी सूचना धनबाद डीसी समेत अन्य को भी दी गई है। बताया जाता है कि जिला प्रशासन ने भी इस संबंध में बीसीसीएल मुख्यालय को पत्र लिखा है।

संघ के संयुक्त महासचिव वीरेंद्र अंबष्ठ ने कहा कि मजदूरों की समस्याओं पर प्रबंधन को गंभीरता बरतना होगा। उनके कंधे पर ही कंपनी की सारी जबावदेही होती है। मौजूदा समय में वाजिब मांगों पर भी प्रबंधन विचार नहीं करते हुए उसे टालने का काम करती है। लंबित मांगों को लेकर कई बार चर्चा हुई, लेकिन उनका निदान प्रबंधन ने नहीं किया। 23 फरवरी तक मांग पूरी नहीं होने पर 24 फरवरी को कार्यालय के समक्ष आमरण अनशन देने को बाध्य होंगे। श्रमिक भी इसमें सहयोग करेंगे।

ये है मांग :

  1. ब्लास्टिंग में कार्यरत कैटेगरी वन जनरल मजदूरों को उचित वेतनमान व पदनाम दिया जाए।
  2. दो प्रतिशत पेंशन मद में काटी गई रकम श्रमिकों के पीएफ में जमा नहीं है। उसे तत्काल जमा कराया जाए।
  3. एनसीडब्ल्यूए-10 के पिटमेंट ऑडिट में श्रमिकों का पैसा गलत ढंग से काटा गया है। पुन: ऑडिट कर ब्यौरा श्रमिकों को दिया जाए।
  4. जिन श्रमिकों को एसएलपी प्रमोशन मिला है तथा उनका एरियर का भुगतान एक वर्ष से अधिक समय से लंबित है, उन्हें भुगतान किया जाए।
  5. एसएलपी प्रमोशन की तिथि अगर पहली जनवरी है तो श्रमिकों के एरियर का भुगतान पहली जनवरी से किया जाए।
  6. सुरक्षा के दृष्टिकोण से बिजली मिस्त्री की पोस्टिंग कर लायकडीह डीप कोलियरी सब-स्टेशन को रात्रि पाली में चालू किया जाए।
  7. माइनिंग सरदार विद्या सागर पांडे की वेतन विसंगति एनसीडब्ल्यू-9 के आधार पर संशोधित की जाए।
  8. लायकडीह सार्वजनिक काली मंदिर का सौंदर्यीकरण एवं शेड निर्माण किया जाए।
  9. स्वच्छ भारत मिशन के तहत लायकडीह कॉलोनी में ड्रेन एनं छाई, जंगल की सफाई की व्यवस्था यथाशीघ्र की जाए।
  10. लागयकडीह सीआरओ कैंप कॉलोनी के 40 फीट सर्विस ड्रेन की मरम्मत कराई जाए।
  11. कंप्यूटर टेक्निकल योग्यता रखने वाले किसी भी कैटेगरी के कर्मचारी को प्राथमिकता के आधार पर काम दिया जाए।

Posted By: Sagar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस