Move to Jagran APP

तथागत बीएड कॉलेज में मनमानी फीस वृद्धी को लेकर छात्र-छात्राओं में रोष, कुलपति व डीएसडब्ल्यू से की शिकायत Dhanbad News

तथागत बीएड कॉलेज के छात्र-छात्रओं ने मनमानी फीस वसूली को लेकर कुलपति और डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. एलबी सिंह से मुलाकात कर अपना शिकायत पत्र सौंपा।

By Sagar SinghEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 12:51 PM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 12:51 PM (IST)
तथागत बीएड कॉलेज में मनमानी फीस वृद्धी को लेकर छात्र-छात्राओं में रोष, कुलपति व डीएसडब्ल्यू से की शिकायत Dhanbad News
तथागत बीएड कॉलेज में मनमानी फीस वृद्धी को लेकर छात्र-छात्राओं में रोष, कुलपति व डीएसडब्ल्यू से की शिकायत Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन : तथागत बीएड कॉलेज का विवादों से पीछा नहीं छूट रहा है। नया मामला मनमानी मासिक व परीक्षा फीस के साथ शैक्षणिक भ्रमण फीस वसूली का है। मामले को लेकर तथागत बीएड कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने शनिवार को कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव और डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. एलबी सिंह से भेंट कर अपना शिकायत पत्र सौंपा।

loksabha election banner

पत्र में बताया गया है कि तथागत प्रबंधन की ओर से परीक्षा शुल्क के एवज में 6050 रुपये और शैक्षणिक भ्रमण के लिए 5000 रुपये की मांग की गई है। छात्रों ने बताया कि मासिक फीस और परीक्षा फीस के नाम पर अधिक राशि वसूल की जा रही है। इसे लेकर छात्र-छात्रओं में बेहद रोष है।

30 हजार रुपये नहीं किया वापस : छात्र-छात्रओं ने बताया कि पहली सीनेट की बैठक में बीएड नामांकन फीस 1.50 लाख रुपये निर्धारित की गई थी। फीस बढ़ाने के विरोध में छात्रों ने आंदोलन का रुख अपनाया और अनशन पर बैठ गए थे। छात्रों के दबाव में फीस में 30 हजार रुपये कटौती करते हुए 1.20 लाख कर दिया गया था। सरकारी कॉलेजों में उपरोक्त राशि वापस कर दी गई, लेकिन तथागत कॉलेज प्रशासन ने अभी तक फीस लौटाने की जहमत नहीं उठायी। छात्रों ने बताया कि उपरोक्त राशि जमा नहीं करने पर परीक्षा में शामिल नहीं होने देने की धमकी भी दी जा रही है।

विश्वविद्यालय ने मासिक फीस 2500 रुपये निर्धारित की है। इसके अलावा परीक्षा शुल्क न्यूनतम वसूल किया जाना है। शैक्षणिक भ्रमण को लेकर छात्रों के सुविधानुसार फीस की वसूली की जानी चाहिए। मामले पर उचित कार्रवाई की जाएगी। कोई भी निजी कॉलेज मनमाना फीस वसूली नहीं कर सकती है। -डॉ. एलबी सिंह, डीएसडब्ल्यू, बीबीएमकेयू

डीईओ से भी कॉलेज प्रबंधन की शिकायत की

इधर, तथागत शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज के खिलाफ थर्ड सेमेस्टर के छात्रों ने जिला शिक्षा पदाधिकारी से शिकायत की है। डीइओ को दिए गए आवेदन में छात्रों ने कहा है कि कॉलेज मनमानी परीक्षा शुल्क के अलावा पांच हजार रुपये टूर के नाम पर मांग रहा है। यह राशि छात्र देने में असमर्थ है। आवेदन में छात्रों ने डीइओ से न्याय का आग्रह किया है। आवेदन देने वाले छात्रों में किरण कुमारी, कुमारी अंबिका, देवराज शर्मा, नीलम कुमारी, हेमा कुमारी, वीणा कुमारी, आशीष कुमार, सुमन सहित दर्जनों छात्र-छात्राएं शामिल हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.