धनबाद, जेएनएन। दीनदयाल अन्त्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत बाबूडीह स्थित विवाह भवन में तीन दिवसीय स्ट्रीट फूड विक्रेताओं का प्रशिक्षण शुरू हुआ। यह 15 तक चलेगा, जिसमें 50 स्ट्रीट वेंडर हिस्सा ले रहे हैं। बतौर मुख्य अतिथि मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल एवं नगर आयुक्त चंद्रमोहन कश्यप ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

आर्ट ऑफ लिविंग के प्रशिक्षक ऐनुल खान ने विक्रेताओं को आसपास और व्यक्तिगत स्वच्छता अपनाने का टिप्स दिया। बताया कि जब तक आप अपने आसपास और खुद स्वच्छता नहीं रखेंगे, ग्राहक भी आने से कतराएगा। इसके लिए जरूरी है कि पहले खुद साफ-सुथरे वस्त्र पहनें, सलीके से रहें और जहां अपना व्यवसाय कर रहे हैं वो जगह भी साफ-सुथरा रखें। रूपेश एवं सोनाली सिंह ने तनावमुक्त और आनंद से परिपूर्ण जीवन जीने के सरल उपाय बताए। 

नगर मिशन प्रबंधक संतोष कुमार ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में 3978 स्ट्रीट फूड विक्रेता हैं। इनमें से 616 को प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया गया है। फिलहाल 50-50 के बैच में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 15 फरवरी तक यह प्रशिक्षण चलेगा। इसके बाद 14 से 21 मार्च तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण पास करने वाले उम्मीदवारों का दो लाख का बीमा और 500 रुपये बैंक खाते में भेजा जाएगा। सरकार की ओर से प्रमाणपत्र भी मिलेगा।

वहीं, मेयर ने फुटपाथ विक्रेताओं को इस प्रशिक्षण से लाभान्वित होने के लिए प्रोत्साहित किया। नगर आयुक्त ने भी सभी प्रतिभागियों को निष्ठापूर्वक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया गया। मौके पर नगर निगम के टाउन वेंडिंग समिति की सदस्य, श्रीश्री रूरल डेवलपमेंट प्रोग्राम ट्रस्ट के राज्य को-ऑर्डिनेटर रूपेश, आर्ट ऑफ लिविंग की प्रशिक्षक सोनाली सिंह, रित्विक, मुकुर ठक्कर, मालती, मेधा, रविंद्र, रंजीता एवं डॉ. निमिष मौजूद थे।

Posted By: Sagar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस