Move to Jagran APP

पीएमसीएच में चार नवजात की मौत, दो शव को वार्ड में छोड़ चले जाने से डॉक्टर और अधीक्षक परेशान Dhanbad News

दो परिवार के लोगों ने शव को वॉर्ड में छोड़ कर चले गये। परिजन शव नहीं ले जाना चाह रहे थे। इस कारण रात भर दोनों नवजात के शव को वॉर्ड में एक ही एक जगह रख दिया गया।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 05:40 AM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 05:40 AM (IST)
पीएमसीएच में चार नवजात की मौत, दो शव को वार्ड में छोड़ चले जाने से डॉक्टर और अधीक्षक परेशान Dhanbad News
पीएमसीएच में चार नवजात की मौत, दो शव को वार्ड में छोड़ चले जाने से डॉक्टर और अधीक्षक परेशान Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। पीएमसीएच के स्त्री व प्रसव रोग विभाग में मंगलवार देर रात प्रसव के दौरान चार नवजात बच्चों की मौत हो गयी। डॉक्टरों के अनुसार सभी बच्चे प्री मेच्योर व अंडर वेट थे। इसमें जुड़वा नवजात भी शामिल है। जुड़वा नवजात के परिजन ने अपने शव ले लिये, लेकिन दो लोग शव को नहीं ले रहे थे। सूचना मिलने के बाद रात में अधीक्षक डॉ अरूण कुमार चौधरी स्त्री व प्रसव रोग विभाग में पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया। एक परिवार गोविंदपुर, एक निरसा व एक गिरिडीह का है। गोविंदपुर के परिवार को जुड़वा हुए थे। गोविंदपुर की प्रसूता की हालत खराब बतायी जा रही है। 

loksabha election banner

रात भर विभाग में पड़े रहे नवजात के शव 

दो परिवार के लोगों ने शव को वॉर्ड में छोड़ कर चले गये। परिजन शव नहीं ले जाना चाह रहे थे। इस कारण रात भर दोनों नवजात के शव को वॉर्ड में एक ही एक जगह रख दिया गया। सुबह में अस्पताल प्रबंधन ने परिजनों को फोन करके बुलाया। इसके बाद बुधवार की दोपहर 2.30 बजे परिवार के सदस्य शव को अपने साथ लेकर गये। 

शव पर परिजनों का अधिकार 

अस्पताल प्रबंधन ने बताया कि नवजात शवों के मामले में अस्पताल शव को नहीं रख सकता है। इस पर मरीजों व परिजनों का अधिकार होता है। ऐसे में किसी भी मौत के बाद शव को परिजनों को ही सौंपा जाता है। प्रबंधन के समझाने के बाद परिजन ने शव को लेकर अपने घर गये। परिजनों को समझाने में काफी परेशानी हुई। 

वर्जन 

नवजात की मौत के कई कारण होते हैं। मंगलवार की रात प्रसव में चार नवजात ने दम तोड़ दिया। सभी को उसके परिजनों को सौंप दिया गया।

-डॉ एके चौधरी, अधीक्षक, पीएमसीएच, धनबाद। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.