धनबाद, जेएनएन। राष्ट्रीय विधि सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर शनिवार को धनबाद में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। विधायक राज सिन्हा ने बालबाड़ी स्कूल में छात्राओं को दवा खिलाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ किया। स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर घायल डॉक्टर कैलाश प्रसाद से सिविल सर्जन ने मुलाकात की। जम्मू-कश्मीर स्टडी सर्किल के सेमिनार में पीओके पर दी गई जानकारी। निरसा के पलारपुर में जनता दरबार का आयोजन। 

नेशनल लोक में रिकॉर्ड विवादों का निष्पादन 

राष्ट्रीय विधि सेवा प्राधिकरण (NALSA) के निर्देश पर शनिवार को धनबाद सिविल कोर्ट में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। इसमें रिकॉर्ड छह हजार से ज्यादा विवादों का निष्पादन किया गया। बीसीसीएल से जुड़े मामलों का निपटारा करने के बाद माैके पर ही 32 लोगों को नियुक्ति पत्र साैंपा गया। धनबाद जिला विधिक सेवा प्राधिकार के चेयरमैन सह प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश बसंत कुमार गोस्वामी के नेतृत्व में आयोजित नेशनल लोक अदालत में उपायुक्त अमित कुमार, बीसीसीएल सीएमडी पीएम प्रसाद आदि उपस्थित थे। 

विधायक ने छात्राओं को खिलाई कृमि की दवा 

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 10 फरवरी को धनबाद जिले में 10.71 लाख बच्चों को कृमि की दवा खिलाई जाएगी। इसका शुभारंभ शनिवार को बीएसएस बालवाड़ी स्कूल में छात्राओं को दवा खिलाकर विधायक राज सिन्हा ने किया। एल्बेंडाजोल दवा खिलाने के बाद विधायक ने बच्चों के साथ सेल्फी भी ली। सिविल सर्जन ने बताया कि इस बार जिले में लाख बच्चों को कृमि की दवा एल्बेंडाजोल खिलाई जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर डॉ. कैलाश प्रसाद से मिले सिविल सर्जन 

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के निर्देशानुसार सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास ने शनिवार को हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कैलाश प्रसाद के हाउसिंग कॉलोनी स्थित आवास में जाकर उनके कुशलक्षेम के समाचार लिए। डॉ कैलाश प्रसाद से मिलने के पश्चात सिविल सर्जन ने बताया कि अब डॉ कैलाश की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। 6 फरवरी को डॉ कैलाश प्रसाद ने कोलकाता के एम आर आई हॉस्पिटल में डॉ शेखर चक्रवर्ती के नेतृत्व में शल्य चिकित्सा कराई है। जबड़े की 2 हड्डियों में टाइटेनियम प्लेट लगाई गई है। लोअर लिप में रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी की गई है। पिछले दिनों अपराधियों ने डॉक्टर कैलाश प्रसाद पर हमला कर लूटपाट की थी। इस दाैरान डॉक्टर प्रसाद गंभीर रूप से घायल हो गए थे। 

जम्मू श्रीनगर तक ही नहीं है कश्मीर

जम्मू श्रीनगर तक ही कश्मीर नहीं है। अब जो नक्शा बना है , हमारे लिए और अंदर तक जाना और कश्मीर को जानना सहज हो गया है । आप कभी कश्मीर जाएं तो श्रीनगर के अलावे पहलगाम, गुलमर्ग के और अंदर जाएं लेह  कारगिल भी जाएं किश्तवार, भद्रवाह , पुंछ, राजौरी में निवेश करें। वहां की भाषाएं सीखें और वहां के लोगों के साथ मिलनसार हो । 1971 में जीते गए तोड़तोग, चुशूल भी जाकर देखें। यह कहना था आलोक बंसल का । बंसल इंडिया फाउंडेशन के निदेशक हैं और जम्मू कश्मीर स्टडी सेंटर में जिओ स्ट्रेटजी के प्रमुख हैं।  भारतीय नौसेना में कैप्टन रहे आलोक बंसल शनिवार को जम्मू कश्मीर स्टडी सेंटर द्वारा आयोजित व्याख्यान को संबोधित कर रहे थे । उन्होंने कहाकि जम्मू कश्मीर अब दो हिस्सों में बांट चुका है और केंद्र शासित क्षेत्र हो चुका है । लेकिन चुनौतियां अभी भी कई हैं।  इनमें एक चुनौती यह भी है की यूएनओ में पाकिस्तान यह कोशिश कर रहा है कि गिलगित, बालटिस्तान को जम्मू कश्मीर से अलग स्वतंत्र इलाका दिखाया जाए और बताया जाए कि यह भारत का हिस्सा कभी नहीं रहा। 

'सरकार आपके द्वार' के तहत निरसा में जनता दरबार 

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत शनिवार को निरसा प्रखंड के पलारपुर में धनबाद जिला प्रशासन द्वारा जनता दरबार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे। कार्यक्रम की शुरुआत दीप जलाकर की गई। उप-विकास आयुक्त तथा अन्य उपस्थित पदाधिकारियों ने उपस्थित ग्रामीणों को जन-कल्याणकारी योजनों के बारे में विस्तार से सहजता पूर्वक बताया। आम-जन छोटी से बड़ी समस्या को लेकर सरल भाव से उनसे मिले। उप-विकास आयुक्त ने उनके आवेदनों को मौके पर हीं उपस्थित पदाधिकारियों से सलाह लेते हुए निष्पादन करने तथा स्वीकृत करते हुए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। विधायक अपर्णा सेनगुप्ता ने लोगों से जनता दरबार का फायदा उठाने का आह्वान किया। 

Posted By: Mritunjay

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस