झरिया, जेएनएन। बीसीसीएल की सिजुआ क्षेत्र की कनकनी कोलियरी के दो नंबर चानक के पास बने पंखा घर से शुक्रवार की शाम गैस रिसाव होने लगा। इससे हड़कंप मच गया। बदबूदार गैस से यहां रहने वालों का बुरा हाल हो गया। कोलियरी व क्षेत्रीय अधिकारियों ने मौके पर जाकर निरीक्षण किया। कहा कि जहां से गैस रिसाव हो रहा है, उसे सील कर दिया जाएगा। यहां रह रहे कर्मियों को सुरक्षा की दृष्टि से दूसरी जगह आवास आवंटित कर दिया गया है। 

स्थानीय लोगों ने बताया कि शाम में अचानक पंखा घर से धुएं का गुबार निकलने लगा। कोलियरी प्रबंधक संजय कुमार ने बताया कि चार नंबर भूमिगत खदान को दो साल पूर्व सील किया गया था। संभवत: चानक के अंदर आग लगने के कारण उत्पन्न गैस दो नंबर चानक के पंखा घर से निकल रही। पंखा घर को भी सील करेंगे। कनकनी परियोजना का विस्तार हो रहा है। इस कारण चानक की 11 व 12 नंबर सीम खुल गई। यहां से कार्बन डाई ऑक्साइड व कार्बन मोनो ऑक्साइड निकल रही है। चार नंबर चानक को दो वर्ष पूर्व सील किया गया। दो नंबर पिट के समीप बोर होल कर पानी आपूर्ति की जा रही है। पंखा घर को चारों तरफ से चारदीवारी के सहारे बंद किया गया था। पंखा घर नहीं चलने व चार नंबर चानक सील होने से गैस चानक के अंदर एकत्रित हुई और पंखा घर से निकलने लगी।

गैस रिसाव की जानकारी एरिया प्रबंधन ने डीजीएमएस को दे दी है। सेंट्रल जोन के डीडीजी डी साहा ने बताया कि जांच की जिम्मेवारी डिप्टी डायरेक्टर टी महतो को दी गई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद कुछ कह सकेंगे। बीसीसीएल के मुख्य सेफ्टी विभाग को सूचना दी गई है। सेफ्टी जीएम एके सिंह ने कहा कि यह बंद खदान है। गैस रिसाव की रिपोर्ट जल्द तैयार होगी।

गैस रिसाव स्थल को सील करेंगे। यहां रह रहे कर्मियों को दूसरी जगह आवास अवंटित किया है। गैरकर्मियों के पुर्नवास पर विचार होगा।

- एके सिंह, पीओ, कनकनी कोलियरी

Posted By: Mritunjay

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस