Move to Jagran APP

धनबाद के गली-मोहल्ले होंगे रोशन, 20 हजार एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने की मिली मंजूरी

नगर निगम क्षेत्र में 20 हजार एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने का रास्ता साफ हो गया है। नगर विकास विभाग ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है। इससे पहले नई सरकार बनते ही स्ट्रीट लाइट लगाने की योजना रद कर दी गई थी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 06:10 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 06:10 AM (IST)
धनबाद के गली-मोहल्ले होंगे रोशन, 20 हजार एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने की मिली मंजूरी
धनबाद के गली-मोहल्ले होंगे रोशन, 20 हजार एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने की मिली मंजूरी

जेएनएन, धनबाद : नगर निगम क्षेत्र में 20 हजार एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने का रास्ता साफ हो गया है। नगर विकास विभाग ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है। इससे पहले नई सरकार बनते ही स्ट्रीट लाइट लगाने की योजना रद कर दी गई थी। विभिन्न गली-मोहल्लों के लिए धनबाद पहुंची 20 हजार लाइट वापस कर दी गई थी। लाइट लगाने की जिम्मेवारी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस लिमिटेड (ईईएसएल) कंपनी को दी गई है। विभाग ने कंपनी के स्टेट हेड राकेश झा को निर्देश दिया है कि स्थानीय निकायों में एलईडी स्ट्रीट लाइट का अधिष्ठापन कराया जा रहा था। अधिकतर निकायों से शिकायत मिल रही थी कि एलईडी निम्न गुणवत्ता का है और खराब होने की स्थिति बदला नहीं जा रहा है। समीक्षा के बाद विभागीय स्तर पर निर्णय लिया गया है कि कार्य की गुणवत्ता में सुधार लाते हुए एलईडी स्ट्रीट लाइट के अधिष्ठापन एवं रखरखाव कार्य करने का एक मौका दिया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2020-21 के अंत में समीक्षा के क्रम अगर पाया जाता है कि कार्य की गुणवत्ता में सुधार नहीं हुआ तो कड़ी कार्रवाई होगी। इस निर्देश के बाद अब धनबाद में 20 हजार स्ट्रीट लाइट लगाने का रास्ता साफ हो गया है। पूर्व मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल ने कहा कि धनबाद को उसका हक मिला है। लगातार कुछ न कुछ छीनने का प्रयास हो रहा है।

loksabha election banner

-----------------------

लाइट वापस होने तक लग चुकी थी एक हजार लाइट

24 करोड़ खर्च कर निगम क्षेत्र में 20 हजार नई स्ट्रीट लाइट लगाने की योजना थी, जिसे सरकार के आदेश के बाद रद कर दिया गया था। इसमें लगभग एक हजार लाइटें अलग-अलग जगहों पर लगा भी दी गई थीं। इस योजना में दस साल का मेंटेनेंस भी शामिल है। इससे पहले भी प्रथम चरण में ईईएसएल कंपनी लगभग 17 हजार लाइट लगा चुकी है। दूसरे फेज में 20 हजार लाइटें लगाने का काम शुरू हुआ था। एक वार्ड में 364 लाइटें लगनी थीं। योजना के अनुसार पूरे निगम क्षेत्र में एलईडी लाइट के 918 पोल को चिह्नित किया गया था। एलईडी पथ प्रकाश कार्य के तहत प्रथम चरण में धनबाद स्टेशन से भुईफोड़ मंदिर और गोविदपुर से महुदा तक फोरलेन में स्ट्रीट लाइटें लग चुकी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.