जागरण संवाददाता, बोकारो। सेल (SAIL) में कार्यरत अधिकारी व कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में इस तिमाही दो फीसद की बढ़ोतरी की जाएगी। नई दर एक जनवरी, 2022 से प्रभावी होगी। इससे बोकारो इस्पात संयंत्र सहित सेल की अलग-अलग इकाइयों में कार्यरत लगभग 68 हजार संयंत्रकर्मी लाभान्वित होंगे। सेल प्रबंधन प्रत्येक तीन माह पर महंगाई भत्ता का लाभ बाजार की स्थिति पर तय करती है। अक्टूबर से दिसंबर तक खाद्य-पदार्थ समेत अन्य दैनिक वस्तुओं के मूल्य में वृद्धि के कारण सेलकर्मियों का डीए बढ़ाया जा रहा है।

अब 29.2 प्रतिशत हो जाएगा डीए

अब अधिशासी व अनधिशासी का डीए 27.2 फीसद से 29.2 फीसद हो जाएगा। दोनों संवर्ग की डीए की गणना एक समान होगी। ऐसा इसलिए कि सेल में अधिकारी व कर्मचारी का वेतन समझौता पांच व 10 वर्ष के लिए अलग-अलग समय पर होता आ रहा था। अधिकारियों के लिए 10 साल व कर्मचारियों के लिए पांच साल का समय निर्धारित किया गया था। इस साल हुए वेतन समझौते में दोनों के लिए पे रिवीजन की अवधि 10 साल के लिए एक जनवरी, 2017 से तय कर दी गई। इसके कारण दोनों वर्ग के महंगाई भत्ता को समायोजित कर दिया गया है।

14 नए चिकित्सकों का होगी बहाली

बोकारो जनरल अस्पताल में कुल 14 नए चिकित्सकों को स्थायी रुप से जीडीएम ओ व मेडिकल आफिसर के पद पर बहाल किया जाएगा। इस बाबत सेल प्रबंधन ने विभागीय प्रकिया प्रारंभ कर दी है। पद के हकदार उम्मीदवारों का साक्षात्कार आगामी 14 दिसंबर 2021 को बीजीएच के सम्मेलन कक्ष में सुबह नौ बजे से रखा गया है। जहां साक्षात्कार में सफल उम्मीदवारों के मेडिकल जांच के बाद उन्हें कंपनी में ई-1 ग्रेड पर नियुक्ति पत्र दे दिया जाएगा। इससे पूर्व उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा 25 सितंबर 2021 को ली जा चुकी है। सेल प्रबंधन बीजीएच में मानव शक्ति की कमी को देखते हुए यहां नए चिकित्सकों की बहाली पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित की है। इसी के मातहत बीते माह कुल 22 चिकित्सकों को अनुबंध पर बहाल करने के बाद अब स्थायी रुप से चिकित्सकों को बहाल किया जा रहा है।

साक्षात्कार में चयनित उम्मीदवारों की सूची

बोकारो जनरल अस्पताल में कुल 14 चिकित्सकों को स्थायी रुप से चयन करने का निर्णय सेल मुख्यालय ने लिया है। इनमें दस बीजीएच के लिए तो दो एसआयू व दो प्लांट मेडिकल मेडिकल के लिए सूचीबद्ध् किये गए है। जबकि साक्षात्कार में कुल 15 उम्मीदवारों को शामिल किया गया है। इनमें रमेश कुमार हेंब्रम, नेहा कुमार, कुमारी अर्पणा, नौशीन सहदन, शकील अख्तर, श्याम कुमार, अंजुल मोहन, गौरव कुमार सिन्हा, जया लक्ष्मी, कमलकांत शर्मा, नीतेश कुमार, शाहिद अफरीदी, वी जयपुरियार तथा पूजाश्री माकोZं के नाम है। पूजा श्री का चयन प्लांट मेडिकल के लिया किया जाएगा। जबकि अन्य उम्मीदवार बीजीएच व एसआयू में अपनी सेवा देंगे।

Edited By: Mritunjay