Move to Jagran APP

Fire Area के वाशिंदों के जीवन से यह कैसा खिलवाड़! आग से निकाल अंगारों पर बसावट की तैयारी Dhanbad News

होरलाडीह में जिस जगह पीएम आवास बनाने की योजना है वहां अक्सर धुआं निकलता रहता है। एक-दो जगह तो बीसीसीएल ने बड़े-बड़े पत्थर रखकर धुएं के मुहाने को ढक रखा है।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 12 Sep 2019 09:40 AM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2019 09:40 AM (IST)
Fire Area के वाशिंदों के जीवन से यह कैसा खिलवाड़! आग से निकाल अंगारों पर बसावट की तैयारी Dhanbad News
Fire Area के वाशिंदों के जीवन से यह कैसा खिलवाड़! आग से निकाल अंगारों पर बसावट की तैयारी Dhanbad News

धनबाद [आशीष सिंह]। झरिया पुनर्वास के तहत अग्नि प्रभावित क्षेत्र से सुरक्षित लोगों को बसाने की मुहिम में सरकार लगी हुई है, वहीं दूसरी ओर नगर निगम अंगारों के बीच लोगों के रहने के लिए आशियाना बना रहा है। हम बात कर रहे हैं होरलाडीह क्षेत्र की, जो बीसीसीएल कमांड एरिया में आता है और पूरी तरह से अग्नि प्रभावित एवं भूधंसान इलाका है। बकायदा यहां बीसीसीएल ने 2005 में ही खतरा बताते हुए बड़े-बड़े अक्षरों में एकमात्र बचे क्वार्टर पर लिख रखा है कि यह इलाका अग्नि प्रभावित एवं भूधंसान क्षेत्र है।

loksabha election banner

सिर्फ होरलाडीह ही नहीं इस जमीन के चारों ओर बीसीसीएल की ओर से लगभग आधा दर्जन पत्थर रखे गए हैं, जिसपर अग्नि प्रभावित क्षेत्र अंकित है। यहां से थोड़ी ही दूर पर लगभग 12 करोड़ रुपये खर्च कर बनाया गया अस्पताल अब खंडहर बन गया है, इसकी वजह है कि जमीन के नीचे आग होने के कारण अस्पताल की दीवारों में दरारें आ गई हैं। बावजूद इसके जिला प्रशासन ने यहां निगम को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1500 किफायती मकान बनाने के लिए जमीन मुहैया करा दी। निगम ने भी बिना सोचे समझे यहां लोगों को बसाने की तैयारी शुरू कर दी। बीसीसीएल कोल बियरिंग एरिया होने के बावजूद यहां आवास बनाने के लिए बीसीसीएल से एनओसी भी नहीं ली गई। लगभग 900 करोड़ रुपये की इस आवास योजना में लोगों को बसाने के लिए पिछले माह कैंप तक लगाया गया, हालांकि अभी तक 1500 आवास के लिए महज 30 लोगों ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है। कम रजिस्ट्रेशन होने का तर्क है कि जहां आवास बन रहा है वह अग्नि प्रभावित है और मुख्यालय से दूरी अधिक है।

धुआं निकलने वाले मुहाने पर बीसीसीएल ने बड़ा सा ढक रखा है पत्थरः होरलाडीह में जिस जगह पीएम आवास बनाने की योजना है, वहां अक्सर धुआं निकलता रहता है। एक-दो जगह तो बीसीसीएल ने बड़े-बड़े पत्थर रखकर धुएं के मुहाने को ढक रखा है। इस जगह पिछले कई सालों से सब्जियां उगाने वाले नागेश्वर पासवान, पवन कुमार पासवान, माला देवी, महेश रविदास, बिरजू पंडित, संजय पासवान, मनोज ठाकुर, साजो, अजय ठाकुर, अरविंद का कहना है कि हम लोग तो बचपन से देखते आए हैं, कई बार यहां धुआं निकलते देखा है। कई खुले मुहाने को तो बीसीसीएल ने ढक दिया है। कुछ दिन पहले की ही बात है, रांची से कुछ लोग यहां आए और काम करने लगे, उनकी सभी पाइपें जमीन के अंदर समां गईं। सभी डर कर भाग खड़े हुए। पता नहीं क्यों अग्नि प्रभावित इस इलाके में सरकार आवास बना रही है। कभी न कभी यहां बड़ी घटना जरूर होगी।

फैक्ट फाइल

- झरिया के अग्नि प्रभावित होरलाडीह में 1500 किफायती आवास।

- 75 बिल्डिंग, जी प्लस थ्री अपार्टमेंट, वन बीएचके फ्लैट्स

- 300 से 320 वर्गफीट के क्षेत्रफल में बनेगा।

- पांच से छह लाख एक फ्लैट की होगी लागत।

- लाभुकों को 3.65 लाख रुपये देना होगा, शेष 2.5 लाख पीएम आवास के तहत मिलेगा।

- रजिस्ट्रेशन होने के बाद बुकिंग के समय एकमुश्त 25000 रुपये देना होगा।

- बुकिंग के बाद 18 माह में चार किश्तों में पूरी राशि का करना होगा भुगतान।

नगर निगम ने जिला प्रशासन से आवास बनाने के लिए जमीन मांगी। जिला प्रशासन ने होरलाडीह में जमीन उपलब्ध करा दी। हमें यह जानकारी नहीं है कि यह अग्नि प्रभावित क्षेत्र है। यदि जमीन का चयन गलत है तो प्रशासन हमें कहीं और जमीन दे, ताकि आवास निर्माण किया जा सके।

- चंद्रशेखर अग्रवाल, मेयर

होरलाडीह अग्नि प्रभावित क्षेत्र है। जमीन सीमांकन को लेकर बीसीसीएल अधिकारियों की टीम भेजकर रिपोर्ट तलब की गई है। रिपोर्ट मिलने के बाद वरीय पदाधिकारियों को अवगत कराया जाएगा।

- सुबोध कुमार, पीबी एरिया जीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.