जागरण संवाददाता, धनबाद: ज्ञान मुखर्जी रोड हीरापुर निवासी 13 वर्षीय बच्चे आर्यन चटराज को डेंगू हो गया है। प्लेटलेट्स गिरने के बाद बच्चे को शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। स्वजनों ने इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दी है। सूचना मिलने पर विभाग के अधिकारियों ने बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराया और निगरानी शुरू कर दी है। हीरापुर सहित कई इलाकों में डेंगू कि मामले सामने आ रहे हैं। एसआरएल जांच केंद्र में रिपोर्ट आने के बाद डेंगू की पुष्टि की गई है।

50000 से नीचे गिरा प्लेटलेट्स, ब्लड बैंक को दी गई सूचना

बच्चे का प्लेटलेट्स काउंट 50000 से कम हो चुका है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इसे गंभीर स्थिति मान रहे हैं। फिलहाल बच्चे के रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने को लेकर ब्लड बैंक को सूचित किया गया है। ब्लड बैंक से प्लेटलेट्स लेकर बच्चे को चढ़ाया जाएगा। अधिकारियों की मानें तो प्लेटलेट्स की संख्या कम से कम डेढ़ लाख के ऊपर होनी चाहिए। बताया गया कि बच्चा कहीं भी बाहर नहीं गया है। उसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। घर के अन्य सदस्यों की भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू की जांच की जा रही है।

सरकारी केंद्र में नहीं हो रही है डेंगू की जांच

मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में डेंगू के लिए अलग से मशीन और किट उपलब्ध कराई गई है। इसके बावजूद सरकारी केंद्र में लोगों की डेंगू की जांच नहीं हो पा रही है। आर्यन के स्वजनों ने बताया कि 2 दिन पहले निजी जांच घर एसआरएल की रिपोर्ट आई है। मेडिकल कॉलेज में जांच के लिए इससे पहले संपर्क किया गया था, लेकिन बताया गया कि यहां पर मशीन काम नहीं कर रही है, लिहाजा स्वजनों को निजी जांच घर जाकर जांच करानी पड़ी है। इधर, जिले के सिविल सर्जन डॉक्‍टर आलोक विश्‍वकर्मा ने बताया कि मामले पर नजर रखी जा रही है। बेहतर चिकित्सकीय सुविधा के लिए संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है।

Edited By: Deepak Kumar Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट