Move to Jagran APP

डर के दिन बीते, अब टीका आयो रे... धनबाद को मिली 1175 वायल कोरोना वैक्सीन, जानें 16 को किस-किस को मिलेगा डोज

Covid Vaccine Drive कोरोना वैक्सीन देने के लिए झारखंड के प्रत्येक जिलों में दो-दो टीकाकरण केंद्र को चुना गया है। शुरुआत में धनबाद के टुंडी और तोपचांची सीएससी में टीके दिए जाएंगे। देर शाम सिविल सर्जन ने दोनों जगह को निरीक्षण कर टीकाकरण केंद्र स्थापित किया।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 08:58 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 08:58 AM (IST)
डर के दिन बीते, अब टीका आयो रे... धनबाद को मिली 1175 वायल कोरोना वैक्सीन, जानें 16 को किस-किस को मिलेगा डोज
वैक्सीन को लुबी सर्कुलर रोड स्थित जिला स्टोर रूम के डीप फ्रिज में रखा गया है ( फोटो जागरण)।

धनबाद, जेएनएन। धनबाद में कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म हो गया है। बुधवार की शाम रांची नामकुम से 1175 कोरोना वैक्सीन धनबाद पहुंची। वैक्सीन की अगुवाई सिविल सर्जन डॉ. गोपाल दास और जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ. विकास राणा ने की। वैक्सीन को लुबी सर्कुलर रोड स्थित जिला स्टोर रूम के डीप फ्रिज में रखा गया है। 1175 वायल वैक्सीन से 11750 डोज तैयार होंगे। पहले चरण में इतने ही लोगों को टीका मिलेंगे। सिविल सर्जन ने बताया कि 16 जनवरी को वैक्सीन दिए जाएंगे। इसकी तैयारी जिले में व्यापक तौर पर चल रही है। जिले में 16 हजार फ्रंट लाइनर कोरोना योद्धाओं (चिकित्सक, सभी स्वास्थ्य कर्मी) का रजिस्ट्रेशन हुआ है। फिलहाल अभी और रजिस्ट्रेशन जारी हैं। 

loksabha election banner

अभी टुंडी और तोपचांची सीएससी में ही मिल पाएगी वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन देने के लिए झारखंड के प्रत्येक जिलों में दो-दो टीकाकरण केंद्र को चुना गया है। शुरुआत में धनबाद के टुंडी और तोपचांची सीएससी में टीके दिए जाएंगे। देर शाम सिविल सर्जन ने दोनों जगह को निरीक्षण कर टीकाकरण केंद्र स्थापित किया। इसके बाद वैक्सीन आने पर सदर अस्पताल, एसएनएमएमसीएच, सेंट्रल अस्पताल सहित बाकी प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीन दिए जाएंगे। 

11 जगह चिन्हित, शहर में अभी नहीं मिलेगा वैक्सीन

टीकाकरण के लिए धनबाद में 11 जगहों को चुना गया है। फिलहाल वैक्सीन की कमी के कारण शहरी क्षेत्र में टीके नहीं दिए जाएंगे। इसके लिए रांची मुख्यालय ने ग्रामीण इलाके को चुना है। टुंडी और तोपचांची में टीके मिलने के बाद सदर अस्पताल, एसएनएणएणसीएच, सेंट्रल अस्पताल में टीके के दिए जाएंगे। इसके लिए मुख्यालय से जिले के लिए और टीके आएंगे। इसके बाद झरिया, बलियापुर, बाघमारा, गोङ्क्षवदपुर, निरसा व केंदुआ में भी टीके दिए जाएंगे। 

एक वायल से 10 लोगों को मिलेगा डोज

जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ. राणा ने बताया कि एक वायल से 10 लोगों को टीका पड़ेगा। टीका केंद्र में आने के बाद वेङ्क्षटग हॉल में कम से कम 10 लोगों को बैठाया जाएगा। इसके बाद वायल को खोला जाएगा। यदि पांच लोग टीका के लिए पहुंचे हैं, तो 5 लोगों को आने का इंतजार किया जाएगा। 

28 दिन के बाद पड़ेगा दूसरा डोज

कोरोना वैक्सीन के बाद संबंधित लोगों को 28 दिन के बाद दूसरा डोज दिया जाएगा। इस डोज के लिए संबंधित लाभुकों को टीकाकरण स्थल की तिथि और समय बताया जाएगा, ताकि समय पर आकर दूसरा डोज लिया जा सके। डॉ. राणा ने बताया कि यदि दूसरे डोज को लाभ नहीं लेते हैं तो टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं होगी। 

एक टीकाकरण केंद्र पर दिए जाएंगे 100 लोगों को टीका

एक टीकाकरण केंद्र पर सौ लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। इस संबंध में सभी कर्मियों को तैनात किया गया है। सौ लोगों को टीका पडऩे के बाद भी यदि लाभुक केंद्र में आकर वैक्सीन लेना चाहते हैं। उन्हें यह टीका मिलेगा। टीकाकरण के लिए सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक का समय रखा गया है। टीका उन्हीं लाभुक को मिलेगा, जो पहले से निबंधित हैं। हर एक सूचना को-विन एप पर उपलब्ध रहेगा। यह एप केंद्र सरकार ने कोरोना के टीका के लिए ही विशेष रूप से बनाया है। 

50 वर्ष से ऊपर के लोगों को दिया जाएगा वैक्सीन

सीएस डॉ. दास ने बताया कि तीसरे चरण में आम लोगों को वैक्सीन मिलेगा। इसलिए 50 वर्ष के ऊपर के लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। 50 वर्ष से कम वैसे लोग जो अन्य बीमारियों से पीडि़त है। उन्हें प्राथमिकता मिलेगी। इसके बाद धीरे-धीरे समुदाय के तमाम लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा। 

धनबाद में पहले किन्हें लगेगा टीका

  • पहले चरण में कोरोना के 16 हजार कोरोना योद्धाओं को टीका लगेगा। इसमें निजी व सरकारी दोनों के चिकित्सक व कर्मी शामिल हैं।
  • दूसरे चरण में प्रशासन, पुलिस, नगर निगम, आंगनबाड़ी सहित अन्य योद्धाओं को टीका मिलेगा।
  • तीसरे चरण में आम लोगों को, जो 50 वर्ष से ऊपर हैं। या वैसे 50 से कम लोगों को जो किसी दूसरी बीमारी से पीडि़त हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.