Move to Jagran APP

IIT(ISM): बीटेक की सीटें बढ़ी, इस वर्ष 1125 छात्र-छात्राओं का होगा नामांकन

पिछले वर्ष 2019 में आइआइटी आइएसएम में 952 सीटें थी। इसबार सूपरन्यूमेरी ईडब्ल्यूएस कोटा के बढऩे पर यहां सीटों की संख्या बढ़कर 1125 हो जाएगी। आइआइटी में लड़कियों के लिए फीमेल पूल (सुपरन्यूमरेरी) कोटा व ईडब्ल्यूएस आरक्षण बढ़ाने से आइआइटी आइएसएम में सीटें बढ़ जाएगी।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 09:29 AM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 09:29 AM (IST)
IIT(ISM):  बीटेक की सीटें बढ़ी, इस वर्ष 1125 छात्र-छात्राओं का होगा नामांकन
आइआइटी (आइएसएम) में इस साल पिछले साल की अपेक्षा बीटे की सीटें ज्यादा हैं।

धनबाद, जेएनएन। आइआइटी-आइएसएम- IIT (ISM) में पढऩे को इच्छुक लड़कियों और आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए अच्छी खबर है। इस वर्ष आइआइटी आइएसएम में लड़कियों के लिए फीमेल पूल (सुपरन्यूमरेरी) कोटा 20 प्रतिशत एवं ईडब्लयूएस (आर्थिक रूप से कमजोर छात्र) रिजर्वेशन को तीन प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं लड़कियों को इस वर्ष 20 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। यह एक कोटा है, जो अतिरिक्त सीटों पर दिया जाएगा। सरल भाषा में समझें तो पहले से उपलब्ध सीटों पर बिना कोई प्रभाव डाले लड़कियों के लिए अतिरिक्त सीटें बढ़ाई गई हैं। इसके अलावा महिलाओं के लिए एक अलग योग्यता सूची भी बनाई जाएगी।

loksabha election banner

पिछले वर्ष 2019 में आइआइटी आइएसएम में 952 सीटें थी। इसबार सूपरन्यूमेरी ईडब्ल्यूएस कोटा के बढऩे पर यहां सीटों की संख्या बढ़कर 1125 हो जाएगी। बताते चलें कि जेईई एडवांस का परिणाम पांच अक्टूबर को आएगा, इसी दिन कटऑफ भी जारी कर दिया जाएगा। जिसमें काउंसलिंग के लिए सफल विद्यार्थी देश के 23 आइआइटी की 12463 सीटों पर प्रवेश ले सकेंगे। पिछले वर्ष कटऑफ को कम करते हुए सामान्य श्रेणी की औसत कटऑफ 25 प्रतिशत, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस के लिए 22.5, एससी-एसटी के लिए 12.5 प्रतिशत की गई थी। साथ ही विषयवार सामान्य की 10 प्रतिशत ओबीसी व ईडब्ल्यूएस (निर्धनों परिवारों के छात्र) के लिए नौ, एससी-एसटी के लिए पांच प्रतिशत थी। इस वर्ष आइआइटी में लड़कियों के लिए फीमेल पूल (सुपरन्यूमरेरी) कोटा व ईडब्ल्यूएस आरक्षण बढ़ाने से आइआइटी आइएसएम में सीटें बढ़ जाएगी।

करना होगा क्वालिफाई

जेईई-एडवांस इन्फोर्मेशन बुलेटिन के अनुसार, मेरिट लिस्ट में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को विषयवार एवं औसतन दोनों कटऑफ को क्वालिफाई करना होगा। जिसके अनुसार सामान्य श्रेणी के छात्रों को विषयवार 10 फीसद, औसतन 35 फीसद साथ ही ओबीसी व ईडब्ल्यूएस के लिए विषयवार 9 फीसद एवं 31.5 फीसद अंक लाने होंगे। एससी-एसटी वर्ग के छात्रों को विषयवार पांच फीसद एवं औसतन 17.5 प्रतिशत अंक लाने होंगे। यह कटऑफ पेपर वन तथा पेपर टू के प्राप्तांकों को मिलाकर विषयवार एवं औसतन जारी की जाती है।

सुपरन्यूमरेरी कोटा को 20 प्रतिशत और ईडब्लयूएस रिजर्वेशन को 10 प्रतिशत किया जाएगा। जिसके बाद सीटों की संख्या बढ़ जाएगी। अब किस विभाग में कितना सीट बढ़ेगा, यह बैठक के बाद ही तय होगा।

-आरके दास, चेयरमेन जेईई एडवांस, आइआइटी आइएसएम 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.