धनबाद : जिले में पानी के कारण लोगों में त्राहिमाम मचा हुआ है। कोयला खदान में पड़े पानी को बाहर निकाल कर उसे कोलियरी आवासीय कॉलोनी में पहुंचाने की योजना फेल हो गई है। प्रबंधन ने बीसीसीएल में 2011 से लेकर 2015 के दौरान ऐसी कई योजनाएं धरातल पर उतरीं, जो फेल साबित हुई। करीब 11 करोड़ की लागत से तैयार (रॉ वाटर) पानी शुद्धीकरण की प्रेशर फिल्टर योजना भी इसमें से एक है। योजना तमाम एरिया के माइंस से पानी निकासी कर प्रेशर फिल्टर के माध्यम से शुद्ध कर श्रमिक आवासों में पहुंचाने की थी। करीब 11 करोड़ की लागत से 12 से अधिक प्रेशर फिल्टर लगाए गए, लेकिन अब अधिकांश फिल्टर काम नहीं कर रहे हैं। एक-दो प्रेशर फिल्टर इस्तेमाल में हैं, लेकिन वह भी हाथी दांत साबित हो रहे। खदान से पानी सीधे निकालकर सप्लाई किया जा रहा है। जब स्थानीय स्तर पर इसका दबाव बढ़ा तो ट्रायल कह कर हर बार इसे चलाने की बात कही जाती है।

दो विभागों की देखरेख में हुआ काम : बीसीसीएल में दो विभागों को इस काम को पूरा करने की जिम्मेवारी दी गई थी। यांत्रिक-विद्युत व असैनिक विभाग की देखरेख में काम पूरा हुआ।

जैसे-तैसे काम कर रहे प्लांट

बीसीसीएल के लोदना, बस्ताकोला आदि क्षेत्रों में फिल्टर प्लांट तो हैं, लेकिन इसमें कई बंद हैं। कई की फिल्टर मशीन खराब हो गई है। स्थिति यह है कि जो प्लांट चालू है, उनसे बिना फिल्टर किये पानी की आपूíत लोगों के बीच की जा रही है। लोग भी इस पानी को पेयजल के रूप में न कर अन्य कार्यों में उपयोग कर रहे हैं। लोदना क्षेत्र के जयरामपुर भैंस मोड़, साउथ तिसरा के गोल्डन पहाड़ी धौड़ा, एनबीसीसी कॉलोनी में प्रेशर फिल्टर प्लांट बैठाया गया। बताया जाता है कि तीनों जगहों पर लगे प्लांट जैसे-तैसे चल रहे हैं। खदान का पानी बिना फिल्टर के आपूíत की जा रही है। धनसार कोलियरी व विक्ट्री कोलियरी में भी प्रेशर फिल्टर प्लांट की यही स्थिति है। धनसार कोलियरी के प्लांट से पानी फिल्टर नहीं हो रहा है। वहीं, विक्ट्री का प्रेशर फिल्टर प्लांट काफी समय से बंद है।

-----

क्या थी योजना : चूंकि खदान के पानी में कई तरह की अशुद्धियां होती हैं, इसलिए योजना के तहत खदान से निकलने वाले पानी को शुद्ध कर उसे विभिन्न कॉलोनी में सप्लाई करना था। पानी को प्रेशर फिल्टर के माध्यम से शुद्ध करने की योजना थी।

यहां लगा था प्रेशर फिल्टर : चांच विक्टोरिया एरिया बारह की लायकडीह, कतरास, सिजुआ, लोदना, कुसुंडा, गोविंदपुर एरिया की कोलियरी खदान के पास लगाया गया।

नया प्रेशर फिल्टर लगाने की योजना : कतरास एरिया के सलानपुर, लोदना एरिया के जयरामपुर व गुखोलधाम, कुसुंडा का अलकुशा, डब्ल्यूजे एरिया 20-21 पीट, बस्ताकोला एरिया के बेरा, गोविंदपुर एरिया के धर्माबांध, चांच विक्टोरिया एरिया बारह के पतलाबाड़ी, वैगुनिया, लोदना परघाबाद, बस्ताकोला एरिया की कुइयां शामिल है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप