Move to Jagran APP

गार्डवाल बनाकर पानी को बहने से रोकने की होगी पहल

सहायक अभियंता समीर सिन्हा ने कहा कि तालाब से पानी का रिसाव किसी स्थल से हो रहा है। इसका अभी सही तरीके से आकलन नहीं किया जा सका है लेकिन जिस स्थान से जल के बहने की संभावना नजर आ रही है उस स्थान पर गार्डवाल बनाकर पानी को बहने से रोकने की पहल की जा सकती है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 05:10 PM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 05:10 PM (IST)
गार्डवाल बनाकर पानी को बहने से रोकने की होगी पहल
गार्डवाल बनाकर पानी को बहने से रोकने की होगी पहल

देवघर : छत्तीसी तालाब से लगातार पानी बह रहा है। आने वालों दिनों में लोगों को इस पानी से परेशानी नहीं हो इसको लेकर निगम की ओर से पहल तेज कर दी गई है। रविवार को डिप्टी मेयर नीतू देवी के निर्देश पर नगर निगम के सहायक अभियंता समीर सिन्हा ने तालाब से बहते पानी का निरीक्षण किया। सहायक अभियंता ने तालाब में बने सीढि़यों व घाटों का भी मुआयना किया। सहायक अभियंता समीर सिन्हा ने कहा कि तालाब से पानी का रिसाव किसी स्थल से हो रहा है। इसका अभी सही तरीके से आकलन नहीं किया जा सका है, लेकिन जिस स्थान से जल के बहने की संभावना नजर आ रही है उस स्थान पर गार्डवाल बनाकर पानी को बहने से रोकने की पहल की जा सकती है। इसके अलावा तालाब के अंदर हर ढाई-ढाई मीटर पर गड्ढानुमा जगह बनाकर पानी को लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है। इससे भी पानी के बहाव को रोका जा सकता है। कहा कि डीपीआर विभाग को अनुमोदन के लिए भेज दिया जाएगा। इसके बाद इस पर काम शुरू कराया जाएगा। तालाब के पानी जिस रफ्तार से बहता जा रहा है। इससे काफी समय में तालाब का पानी सूख जाएगा। इससे आसपास के इलाके का जलस्तर भी घट जाएगा। लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। निगम की ओर से पानी बचाने को लेकर जितनी भी पहल की जानी चाहिए, उतनी जरूर की जाएगी।

loksabha election banner

डिप्टी मेयर ने तालाब का किया था निरीक्षण : दैनिक जागरण में 13 फरवरी को 10-12 एकड़ में फैले छत्तीसी तालाब से बहते पानी को लेकर प्रमुखता से खबर छापी गई थी। इसके बाद डिप्टी मेयर तालाब पहुंचकर निरीक्षण किया था। मामले की गंभीरता को देखते हुए उन्होंने इंजीनियर को बुलाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.