Move to Jagran APP

टीकाकरण के बाद लाभुकों को दिया जाएगा प्रमाण-पत्र

जागरण संवाददाता देवघर शनिवार सुबह वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। सदर अस्पताल

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 12:37 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 12:37 AM (IST)
टीकाकरण के बाद लाभुकों को दिया जाएगा प्रमाण-पत्र
टीकाकरण के बाद लाभुकों को दिया जाएगा प्रमाण-पत्र

जागरण संवाददाता, देवघर : शनिवार सुबह वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। सदर अस्पताल व मोहनपुर स्थित स्वास्थ्य केंद्र में पहले दौर का टीकाकरण किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वैक्सीनेशन की शुरूआत करने के बाद देवघर में भी टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। संभावना व्यक्त की जा रही है कि सुबह 10:30 बजे टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। विभागीय जानकारी के अनुसार सदर अस्पताल में कार्यरत एक सफाई कर्मी और एक चिकित्सक को टीकाकरण के लिए चिह्नित किया गया है लेकिन अधिकारी स्तर पर इसकी पुष्टी नहीं की गई है। टीकाकरण को तैयार की गई सूची पर केंद्र व राज्य सरकार का अनुमोदन प्राप्त होने के बाद नामों की सूची जारी की जाएगी। वहीं टीकारकरण का उद्घाटन सफाई कर्मी द्वारा किया जाएगा।

loksabha election banner

टीकाकरण के बाद दिया जाएगा प्रमाण-पत्र : टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद लाभुक को आधे घंटे के लिए निगरानी कक्ष में रखा जाएगा। जहां प्रतिक्षा की अवधि पूरी करने के बाद लाभुक को उनके मोबाइल फोन पर प्राप्त क्यूआर कोड को स्कैन कर प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। इसके बाद लाभुक प्रमाण-पत्र लेकर अपने घर जा सकेंगे। हालांकि इस दौरान लाभुक को कोविड-19 को लेकर जारी नियमों का पालन करने से संबंधित पूरी जानकारी दी जाएगी।

प्रक्रिया पूरी, प्रभारी सीएस ने किया निरीक्षण : वैक्सीनेशन को लेकर सदर अस्पताल में प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। शुक्रवार को प्रभारी सीएस डॉ. एसके मेहरोत्रा, जिला आरसीएच पदाधिकारी डॉ. मंजूला मुर्मू, प्रभारी उपाधीक्षक डॉ. बीपी सिंह, शहरी स्वास्थ्य प्रबंधक सुनील मणि त्रिपाठी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक नीरज भगत सहित अन्य लोगों की टीम ने वैक्सीनेशन एरिया का निरीक्षण किया। बारी-बारी से बनाए गए कक्ष का निरीक्षण किया गया। प्रभारी सीएस ने इस दौरान पाई गई कमियों को तुरंत ठीक करने का निर्देश दिया। प्रतीक्षा कक्ष में तय अवधि तक रहने वाले लाभुकों के लिए पेयजल की व्यवस्था की गई है। वहीं चार अलग-अलग रंगों का डस्टबिन भी रखा गया है। वहीं वेस्ट पदार्थ के निष्पादन के लिए भी अलग से व्यवस्था की गई है। इसके अलावा बेड, ऑक्सीजन सिलिडर आदि की व्यवस्था की गई है।

वैक्सीनेशन के दौरान आधा दर्जन कर्मियों को किया जाएगा तैनात : वैक्सीनेशन स्थल पर चार वेरिफिकेशन ऑफिसर सहित एक एएनएम और एक सहायक को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा आवश्यकतानुसार अन्य कर्मियों की मदद ली जाएगी। इंट्री गेट पर वेरिफिकेशन ऑफिसर-वन का काम वैक्सीनेशन के आने वाले लाभुक का टेम्प्रेचर, मास्क का चेक व मिलान करने का काम करेगा। इसके अलावा सैनिटाइज करने व थर्मल स्क्रीनिग करने का काम करेगा। वहीं वेरिफिकेशन कक्ष में वैक्सीनेशन ऑफिसर-टू लाभुकों का वैक्सीनेशन करने का काम करेगा। वैक्सीनेशन ऑफिसर-थ्री को प्रतिक्षा कक्ष में तैनात किया जाएगा। किसी भी तरह की परेशानी होने पर संबंधित अधिकारियों को सूचित करेगा। वहीं वैक्सीनेशन ऑफिसर-फोर टीकाकरण के दौरान उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने और लाभुकों को कतारबद्ध करने का काम करेगा। इसके अलावा वैक्सीनेटर-वन टीका देने का काम करेगी। इन सभी को चिह्नित किया जा चुका है। वहीं प्रतिक्षा कक्ष में एक प्रमाण पत्र देने के लिए एक सहायक की मदद ली जाएगी।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का कोविड शील्ड वैक्सीन : सदर अस्पताल व मोहनपुर में लगाया जाने वाला टीका सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविडशील्ड वैक्सीन लाभुकों को लगाई जाएगी। पहला डोज देने के बाद 28 दिनों के बाद दूसरा डोज दिया जाएगा। उस दौरान भी इसी वैक्सीन का इस्तेमाल किया जाएगा। पूरे जिले में 4491 लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य है। हालांकि संख्या को अंतिम रूप नहीं दिया गया है। सदर अस्पताल व मोहनपुर में पहले चरण में एक-एक सौ लाभुकों को वैक्सीनेट किया जाएगा।

एईएफआइ टीम तैयार :

टीकाकरण के बाद लाभुकों में वैक्सीनेशन को लेकर किसी का प्रतिकूल प्रभाव होने पर एईएफआइ (एडर्वस इवेंट फोलोविग इम्यूनाइजेशन) की टीम की नजर रहेगी। टीम में प्रभारी उपाधीक्षक डॉ. बीपी सिंह, चिकित्सा पदाधिाकारी डॉ. प्रभात रंजन व डॉ. अशोक कुमार अनुज, ए ग्रेड नर्स सरला कुमारी सिन्हा, एएनएम उर्मिला कुमारी व चालक लक्षमण प्रसाद को शामिल किया गया है। टीम को टीकाकरण के दौरान तैयार रहने का निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.