Move to Jagran APP

...ताकि श्रावणी मेला में श्रद्धालुओं को न हो परेशानी Deoghar News

Shravani Mela. झाखंड के देवघर में श्रावणी मेला को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन ने तैयारी तेज कर दी है।

By Edited By: Published: Mon, 17 Jun 2019 06:46 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2019 12:53 PM (IST)
...ताकि श्रावणी मेला में श्रद्धालुओं को न हो परेशानी Deoghar News
...ताकि श्रावणी मेला में श्रद्धालुओं को न हो परेशानी Deoghar News

देवघर। आगामी 17 जुलाई से शुरू हो रहे श्रावणी मेला को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन ने तैयारी तेज कर दी है। सोमवार को उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा व पुलिस अधीक्षक नरेंद्र कुमार सिंह ने तैयारियों का जायजा लिया तथा विभागीय पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान दोनों ने कांवरियां पथ, रूट लाइन के अलावा पुलिस व मेला कर्मियों के आवासन के लिए की जाने वाली व्यवस्था का जायजा लिया।

loksabha election banner

उपायुक्त ने कहा कि श्रावणी मेला की तैयारी को लेकर अधिकांश विभाग का वर्क आर्डर निकल गया है। ऐसे में यह लक्ष्य निर्धारित किया गया है कि मेला शुरू होने से एक सप्ताह पूर्व सभी तैयारी पूरी कर ली जाएंगी। टेंट सिटी हो, महालंगर या फिर सांस्कृतिक कार्यक्रम सभी व्यवस्था अभूतपूर्व रहेगी। पुलिस अधीक्षक नरेंद्र कुमार ¨सह ने कहा कि आवासन वाली जगह पर पूरी मूलभूत सुविधाएं बहाल की जाएंगी। श्रावणी मेला में सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम रहेगा। एटीएस की टीम तैनात रहेगी। रूट लाइन में पेट्रोलिंग पार्टी गश्त करेगी, जबकि 24 घंटे काम करने वाले कंट्रोल रूम रहेंगे।

दुम्मा से शुरू हुआ निरीक्षण
श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सर्वप्रथम झारखंड की सीमा दुम्मा से डीसी व एसपी ने तैयारियों का जायजा लेना शुरू किया। कांवरिया पथ में देवपुरा, बांक, सरासनी एवं दर्दमारा गेट तक व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर तैयारियों की बारीकी से जांच कर संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कांवरिया पथ में बनाए जाने वाले प्रशासनिक शिविर, ओपी, स्वास्थ्य केंद्र, सूचना सह सहायता केंद्र, होल्डिंग प्वाइंट, शौचालय एवं स्नानागर आदि की स्थिति से अवगत हुए। उन्होंने कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, देवघर को निर्देशित किया कि कांवरिया पथ के किनारे एवं गांव के बाहर पथों की सफाई एवं अगल-बगल के झाड़ियों की सफाई समय से सही तरीके से करा लें। मेला क्षेत्र में साफ-सफाई के लिए अलग-अलग टीम बनाएं, जो कि अपने-अपने क्षेत्र में चौबीसों घंटे कार्यरत रहेंगे। यह सुनिश्चित किया जाए कि कांवरिया पथ एवं रूटलाईन में पेयजल आपूर्ति की समस्या किसी भी सूरत में उत्पन्न न हो।

कार्यपालक अभियन्ता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल को निर्देशित किया कि रूटलाइन के साथ-साथ संपूर्ण मेला क्षेत्र में बिजली की व्यवस्था को दुरूस्त करते हुए पूरे कांवरिया पथ में मैटल लाइट लगाई जाए। कोठिया में बन रहे टेंट सिटी व बस स्टैंड का भी निरीक्षण किया गया और मौके पर उपस्थित संवेदक से कहा कि टेंट सिटी में पेयजल, शौचालय एवं स्नानागार की समुचित व्यवस्था की जाए। साथ ही, टेंट सिटी के अंदर प्राथमिक उपचार की भी व्यवस्था रहे। गर्मी व श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष टेंट की ऊंचाई बढ़ाई गई है एवं वेंटिलेशन की समुचित व्यवस्था की गई है। बाघमारा बस स्टैंड के निरीक्षण में उपायुक्त ने निर्देश दिया कि बस पड़ाव का निर्माण सही तरीके से किया जाए एवं किसी भी सूरत में बस स्टैंड में कीचड़ व जल-जमाव की स्थिति उत्पन्न न हो। जगह जगह डस्टबिन लगाया जाए।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.