देवघर : पांच दिनों से हो रही मुसलाधार बारिश से शहर की कई गलियां व सड़कें जलमग्न हो गई हैं। घरों व दुकानों में बारिश का पानी घुस गया, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं, दूसरी ओर लगातार हो रही बारिश ने नगर निगम के दावे की पोल खोल दी है। शहर के विभिन्न स्थानों पर नालियों की सफाई नहीं होने के कारण कई सड़कों में पानी भर गया। शहर के साकेत बिहार, हरिहरबाड़ी, पुरनदाहा, वृजभान सिंह पथ, जलसार रोड सहित कई इलाकों में बारिश का पानी जमा हो गया है। जलभराव होने के बाद सड़कों के गड्ढे नहीं दिखने से दो पहिया वाहन चालकों को जोखिम उठाकर आवाजाही करने को मजबूर हैं। बारिश नहीं रुकने के कारण लोग घरों में दुबके हैं।

बारिश के कारण व्यवसाय ठप : रविवार से दुर्गापूजा आरंभ हो गया है और शहर में साफ-सफाई व जल निकासी की जो व्यवस्था है उससे आने वाले दिनों में शहरवासियों को और परेशानी हो सकती है। फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले दुकानदारों का कहना है कि पांच दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण उनका व्यवसाय ठप हो गया है। दैनिक पारिवारिक खर्च भी उठाना मुश्किल हो गया है। एक तरफ बारिश से लोग परेशान हैं तो दूसरी और किसानों के चेहरे की रौनक लौट आई।

पूजा की तैयारी पर लगा ब्रेक : बारिश ने पूजा की तैयारी पर भी ब्रेक लगा दिया है। बारिश के कारण विभिन्न पंडालों का निर्माण कार्य ठप हो गया है। इसके कारण समय पर पूजा पंडाल को तैयार करना भी चुनौती होगी। वहीं बारिश के कारण दुर्गापूजा की तैयारी व खरीदारी पर भी असर पड़ रहा है। बारिश के कारण बाजारों में चहल-पहल कम रही।

बारिश में गिरा कच्चा मकान :

संसू, सारवां, देवघर : पांच दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण एक तरफ जहां किसानों में धान की फसल को लेकर आशा की किरण जगी है वहीं कई लोगों के लिए यह बारिश आफत बनकर टूटी है। फूस और मिट्टी के बने घर वालों को भी काफी परेशानी हो रही है। प्रखंड क्षेत्र के पहाड़िया पंचायत अंतर्गत रोशन गांव में धनेश्वर राय का मिट्टी व फूस के बने घर का दीवाल बारिश के कारण गिर गया जिस कारण वह बेघर होकर रह गए है। धनेश्वर ने बताया कि शेक डाटा में नाम है, बावजूद इसके पीएम आवास का लाभ नहीं मिल पाया है। अब तक पीएम आवास का उन्हें लाभ नहीं मिला है। फिलहाल अपने भाई के घर में रहने को विवश हैं। सरकार व जनप्रतिनिधि से आवास का लाभ दिलाने की मांग की है ताकि उन्हें छत नसीब हो सके। पंचायत के मुखिया कृष्णानंद वर्मा ने कहा कि पीड़ित को हर संभव मदद किया जाएगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस