Move to Jagran APP

देवघर, बासुकीनाथ, मलूटी व तारापीठ को जोड़कर विकसित करेंगे धार्मिक पर्यटन सर्किट: रघुवर

सीएम रघुवर दास ने घोषणा की कि देवघर को देश की सबसे प्रमुख धार्मिक, पर्यटन व सांस्कृतिक नगरी के रूप में विकसित करेंगे।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 29 Jul 2018 11:52 AM (IST)Updated: Sun, 29 Jul 2018 11:52 AM (IST)
देवघर, बासुकीनाथ, मलूटी व तारापीठ को जोड़कर विकसित करेंगे धार्मिक पर्यटन सर्किट: रघुवर
देवघर, बासुकीनाथ, मलूटी व तारापीठ को जोड़कर विकसित करेंगे धार्मिक पर्यटन सर्किट: रघुवर

जागरण टीम, देवघर/बासुकीनाथ। देवघर पहुंचे मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को झमाझम बारिश के बीच बिहार-झारखंड की सीमा पर स्थित दुम्मा में विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेला का शुभारंभ किया। कहा कि देवतुल्य कांवरिया के लिए बाबाधाम में सारी सुविधाएं दी गई हैं। वह सपरिवार बाबा बैद्यनाथ की पूजा करने आएं। सीएम ने घोषणा की कि देवघर को देश की सबसे प्रमुख धार्मिक, पर्यटन व सांस्कृतिक नगरी के रूप में विकसित करेंगे। इसे अंतरराष्ट्रीय शहर बनाएंगे। देवघर और बासुकीनाथ को अंतरराष्ट्रीय पहचान के लिए एम्स और एयरपोर्ट की स्थापना की। देवघर, बासुकीनाथ, मलूटी और तारापीठ को जोड़कर एक धाíमक पर्यटन सर्किट विकसित करेंगे।

loksabha election banner

सीएम ने बाबा बैद्यनाथ की पूजा कर देशवासियों के सुखमय जीवन, अमन चैन और भाईचारे की कामना की। सीएम ने कहा कि बाबा शक्ति दें ताकि हम अमीर झारखंड की गोद में पल रही गरीबी, लाचारी को दूर कर सकें। 2022 तक न्यू झारखंड बनाएंगे, जहां कोई बेरोजगार नहीं होगा। सरकार की मंशा है कि राजरप्पा, पारसनाथ, अंजनीधाम, ईटखोरी, देवघर, बासुकीनाथ, मसानजोर डैम, मलूटी समेत तमाम धाíमक व पर्यटन स्थल विकसित हों। पर्यटक अर्बन हाट से पलायन रुकेगा, स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। झारखंड को स्विट्जरलैंड ऑफ द ईस्ट बनाना है, ताकि हमारे देश को विदेशी मुद्रा यहां आने वाले पर्यटकों से मिले। दो तीन साल में ऐसा होने लगेगा। किसानों की आय दोगुनी होगी। शिवभक्त हमारे फेसबुक अकाउंट या ट्वीटर पर अपनी समस्या बताएं। 12 घंटे में उसका निदान होगा। वह राजधानी से मेला की निगरानी करेंगे। सोमवार को प्रोजेक्ट भवन रांची से ही देवघर आने वाले कांवरियों से सीधा संवाद करेंगे।

प्रशासनिक, पुलिस अधिकारी, सिपाही एवं कर्मचारियों से कहा कि सेवाभाव से काम करें। थोड़ी सी लापरवाही से राज्य की छवि खराब हो जाएगी। मेला के उद्घाटन के बाद शहर के मदरसा ग्राउंड जाकर चार धाम एवं द्वादश ज्योतिíलंग कांप्लेक्स, देवघर-बासकीनाथ निश्शुल्क बस सेवा का शुभारंभ किया। इस दौरान पर्यटन मंत्री अमर बाउरी, समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी, श्रम नियोजन मंत्री राज पलिवार, कृषि मंत्री रणधीर ¨सह, सांसद निशिकांत दुबे, विधायक राधाकृष्ण किशोर, नारायण दास, जानकी दास, बादल पत्रलेख, आयुक्त डॉ. प्रदीप कुमार, पर्यटन सचिव डॉ. मनीष रंजन, डीआइजी राजकुमार लकड़ा, एसपी नरेंद्र कुमार सिंह मौजूद थे।

संकल्प से सिद्धि के सपने को साकार करने की शक्ति दें शिवदेवघर के बाद मुख्यमंत्री ने बासुकीनाथ में माहव्यापी श्रावणी मेला का उद्घाटन किया। कहा कि वे दीवानी दरबार देवघर से पूजा कर अब फौजदारी दरबार बासुकीनाथ आए हैं। राज्य की गरीब जनता के चेहरे पर मुस्कान के लिए प्रार्थना करने आए हैं। शिव ऐसी शक्ति दें कि वर्ष 2022 तक सरकार शक्ति और जनशक्ति मिलकर संकल्प से सिद्धि तक के सपने को साकार कर सके। इस दौरान मुख्यमंत्री ने तीन अरब 23 करोड़ 55 लाख 79 हजार रुपये की लागत की 21 योजनाओं का शिलान्यास और 15 योजनाओं का उद्घाटन किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.