देवघर : 29 सितंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बैद्यनाथ धाम में पूजा करने के लिए देवघर आने वाले हैं। इसको लेकर देवघर को सजाने-संवारने का काम शुरू हो गया है। देवघर मंदिर परिसर समेत शहर व अन्य प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां चल रही हैं। बुधवार को बैद्यनाथ धाम मंदिर का रंग-रोगन व छोटे-छोटे मरम्मत का काम शुरू हो चुका है। मंदिर परिसर में सुरक्षा के मद्देनजर भी विशेष चौकसी बरती जा रही है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से आलाधिकारी लगातार मंदिर व आसपास के क्षेत्र में भ्रमण कर कमियों को चिह्नित कर इसे दुरुस्त करने का निर्देश दे रहे हैं।

इधर राष्ट्रपति के आगमन को लेकर उनके तीर्थ पुरोहित होने का दावा करने वाले चांद परिवार का कहना है कि जयगोपाल पंडा के बही खाते में कानपुर जिला तहसील कानपुर देहात गांव के तीर्थपुरोहित वे हैं। उनके मुताबिक 11 जून 2016 को जब वे बिहार के राज्यपाल से थे तब बाबा मंदिर पूजा अर्चना करने के लिए आए थे। उस वक्त उनसे मुलाकात नहीं हो पाई थी। उसके बावजूद उन्होंने उनका दक्षिणा मंदिर कार्यालय में रख दिए थे। इस बार उनसे मिलने की तैयारी कर रहे हैं। उनके आने पर इन से मुलाकात करेंगे और बाबा का पूजा-अर्चना करवाएंगे।

एयरपोर्ट समेत विभिन्न स्थलों का उपायुक्त ने लिया जायजा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविद के आगमन को लेकर प्रशासन के आलाधिकारी रेस है। उपायुक्त नैंसी सहाय और एसपी नरेंद्र कुमार सिंह की अगुवाई में जिले के आलाधिकारियों की टीम तैयारियों के मद्देनजर कुंडा स्थित निर्माणाधीन एयरपोर्ट समेत विभिन्न स्थलों का जायजा लिया। इस दौरान उपायुक्त नैंसी सहाय ने कहा कि प्रशासनिक स्तर पर किसी भी तरह की चूक नहीं हो इसकी तैयारी की जा रही है। प्रशासन उन तमाम विकल्पों को चुस्त-दुरुस्त कर रही है जिससे होकर राष्ट्रपति का काफिला मंदिर तक पहुंचेगी। इसी के मद्देनजर नगर एयरपोर्ट का भी जायजा लिया जा रहा है। एसपी नरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद होगी। इसके लिए मुकम्मल व्यवस्था बहाल किया जाएगा। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर चार एसपी स्तर के अधिकारियों के अलावा पर्याप्त संख्या में पुलिस अधिकारी व बल सुरक्षा चक्र में तैनात करेंगे। इसके अलावा अधिकारियों ने मंदिर परिसर का भी जायजा लिया। इस दौरान नगर आयुक्त अशोक कुमार सिंह के साथ अन्य अधिकारी भी थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस