Move to Jagran APP

निगेटिव हुए परिजन, पॉजिटिव हुआ परिवार

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच देवघरवासियों के लिए अच्छी खबर है। शुक्रवार व शनिवार को करीब 300 कोरोना संक्रमित मिलने के बाद लोगों में जो डर व तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई थी उससे थोड़ी राहत मिली है। रविवार व सोमवार को रैपिड किट के जरिए जब इस संक्रमित व उनके संपर्क में आए लोगों की जांच की गई तो अधिकांश पॉजिटिव से नेगेटिव हो गए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 08:07 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 06:14 AM (IST)
निगेटिव हुए परिजन, पॉजिटिव हुआ परिवार
निगेटिव हुए परिजन, पॉजिटिव हुआ परिवार

जागरण टीम, देवघर : कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच देवघरवासियों के लिए अच्छी खबर है। शुक्रवार व शनिवार को करीब 300 कोरोना संक्रमित मिलने के बाद लोगों में जो डर व तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई थी उससे थोड़ी राहत मिली है। रविवार व सोमवार को रैपिड किट के जरिए जब इस संक्रमित व उनके संपर्क में आए लोगों की जांच की गई तो अधिकांश पॉजिटिव से निगेटिव हो गए। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद इन सभी को कोविड केयर सेंटर से घर भेज दिया गया। ये सभी अगले 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन पर रहेंगे। संक्रमितों के सकुशल घर वापसी से सभी लोगों ने राहत की सांस ली है। कई बहनें जिन्हें डर था कि वे इस बार अपने भाई की कलाई पर राखी नहीं बांध पाएंगी उनके चेहरे भी खुशी से खिल उठे।

loksabha election banner

जिले के सोनारायठाढ़ी प्रखंड में 37 लोगों का रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद रविवार देर रात कोविड केयर सेंटर व क्वारंटाइन सेंटर से घर भेज दिया गया। इनमें से 21 लोग पहले पॉजिटिव पाए गए थे जोकि अब नेगेटिव हो गए हैं। वहीं सारवां के कोविड केयर सेंटर में इलाजरत बैंक कर्मी व उनकी मां की भी रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है। इसके अलावा पालोजारी के कोविड केयर सेंटर से 15 लोगों का रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें घर भेज दिया गया। इस दौरान डॉ. निवेदिता, डॉ. इस्मिता पुष्पांजलि मौजूद थे। जिन संक्रमित लोगों को सोमवार को छोड़ा गया उनमें कालीपुर गांव के 11, टकसरायडीह, बेलडीह व तेतरिया गांव के एक-एक लोग शामिल हैं। जबकि यहां के पांच अन्य संक्रमित मरीज को होम आइसोलेशन पर रखकर इलाज किया जा रहा है। इन सभी की हालत में भी काफी सुधार है।

इधर देवीपुर प्रखंड कार्यालय के 19 संक्रमित भी नेगेटिव हो गए हैं। जबकि मधुपुर में सोमवार को 18 लोगों के सैंपल का जांच हुआ। इनमें 12 लोग पहले से पॉजिटिव थे। इनमें से सात बैंक कर्मी सहित दस पॉजिटिव का रिपोर्ट नेगेटिव आ गया है। इनमें एचडीएफसी बैंक के पांच कर्मी, दो एसबीआइ बैंक के कर्मी, एक जीआरपी कर्मी, एक प्रवासी मजदूर व एक अन्य व्यक्ति शामिल हैं। इन सभी को सोमवार शाम कोविड केयर सेंटर से घर भेज दिया गया। इन्हें अगले 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन पर रहने की सलाह दी गई है। कोविड केयर सेंटर में रह रहे दो अन्य संक्रमित का दूसरा रिपोर्ट भी पॉजिटिव आया है। हालांकि उनकी हालत में सुधार देखा जा रहा है। जबकि मधुपुर में होम आइसोलेशन पर रखे गए आठ लोगों का फिर से जांच होना अभी बाकि है। वेतन नहीं मिलने पर काला बिल्ला लगाकर कर रहे डयूटी

सारठ सीएचसी के लैब तकनीशियन मनोज मिश्रा इन दिनों बाला बिल्ला लगाकर डयूटी कर रहे हैं। पूछने पर उनका कहना है कि उन्हें पांच माह से वेतन नहीं मिला है। उन्हें कई बार विभागीय अधिकारियों को पत्र लिखा है। लेकिन फंड की कमी का बहाना बनाकर उन्हें वेतन नहीं दिया जा रहा। वे घोर आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहे हैं। इसका असर उनके व परिवार पर पड़ रहा है। लेकिन इसके बावजूद उनके काम में कोई फर्क नहीं पड़ा है। वे लगातार डयूटी कर रहे हैं। अब तक वे एक हजार से अधिक लोग का स्वाब लेकर जांच कर चुके हैं। ऐसा वे तब कर रहे हैं जब उनके परिवार के तीन सदस्य कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। मनोज को भी हमेशा संक्रमण व जान का खतरा सताता रहता है लेकिन वे अपने फर्ज को बखूबी निभा रहे हैं। यहां तक की सोमवार को जब देवघर में जांच का दबाव बढ़ा तो मनोज मिश्रा को विशेष डयूटी के लिए सारठ से देवघर स्थित मां ललिता कोविड केयर अस्पताल बुला लिया गया। उन्होंने इस बात पर भी कोई शिकायत नहीं की क्योंकि ये उनकी डयूटी का ही हिस्सा था। इतना करने के बावजूद भी जब उनकी बात को किसी ने नहीं सुना तो उन्होंने काला बिल्ला लगाकर डयूटी करते हुए अपना विरोध दर्ज कराने की ठानी। उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही विभाग से वेतन मिल जाएगा। मधुपुर थाना में लोगों के प्रवेश पर रोक

मधुपुर थाना से जुड़े एक एसआइ व तीन पुलिस जवान के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद लोगों को थाना भवन में प्रवेश करने से रोक दिया गया है। भवन के सामने बांस बल्ला लगाकर घेरा बना दिया गया है। इसके बाहर एक शिकायत पेटी रख दी गई है। उसमें लोग अपनी शिकायत को रख सकते हैं। वहीं लोगों की शिकायत पुलिस पदाधिकारी दूरी बनाकर सुन रहे हैं। दरोगा को जहां उनके कमरे में आइसोलेशन पर रखा गया है वहीं तीनों पुलिस कर्मियों को कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट कर दिया गया है। वहीं देवीपुर प्रखंड के कसाठी गांव में पाए गए 18 संक्रमित में से सात को रविवार रात क्वारंटाइन सेंटर में शिफ्ट किया गया। जबकि मोहनपुर प्रखंड क्षेत्र में रविवार को संक्रमित पाए गए दो जैप पांच के जवान व चकरमा पंचायत के एक युवक को सोमवार को माहनपुर के कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया गया है। उधर पथरौल पुलिस ने संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए रविवार की रात विशेष अभियान चलाया। इस दौरान लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी गई। साथ ही भीड़-भाड़ नहीं करने व शारीरिक दूरी का अनुपालन करने को कहा गया। वहीं सोमवार को पथरौल मंदिर में कोई प्रवेश न करे इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। लोगों को घर पर रहकर भगवान की पूजा करने का आग्रह किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.