संवाद सूत्र, मधुपुर : पुलिस-पब्लिक सीधा संवाद को संबोधित करते पुलिस कप्तान अश्विनी कुमार सिन्हा ने स्थानीय नागरिक और महिलाओं की समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुना और कहा कि मधुपुर के नागरिक गहन चितन करते हैं। अनुकूल स्थिति के लिए नागरिकों का काफी अच्छा प्रस्ताव मिला है। नागरिकों को अधिकार के साथ अपने कर्तव्यों को भी निभाना होगा। सामाजिक कुरीतियों को सिर्फ पुलिस नहीं रोक सकती है। इसके लिए समाज को भी आत्म मंथन करना होगा। आमजनता को स्वयं अनुशासित होना जरूरी है। अकेले पुलिस सब कुछ नहीं सुधार सकती है। स्थानीय दुकानदार अपनी दुकान के सामने दुकान नहीं लगाने दे। जिले में मैन पावर की कमी के बावजूद पुलिस शांति व्यवस्था कायम करने के लिए संकल्पित है। समाज के लोग अपने बेटे-बेटियों पर निगरानी रखें। नागरिकों में सुरक्षा का भाव रहे इसके लिए पुलिस तत्पर है।

तेज रफ्तार बाइक पर लगेगी रोक : तेज रफ्तार ट्रैक्टर, आवाज वाले बुलेट बाइक पर मधुपुर में भी रोकथाम लगाई जाएगी। केस निष्पादन, साइबर पर रोकथाम और लोगों को सुरक्षा का भाव देना पुलिस का प्रमुख कार्य है। आने वाले दिनों में मधुपुर विधानसभा का उपचुनाव होने वाला है इसमें पुलिस निष्पक्षता के साथ अपना काम करेगी। पुलिस अधीक्षक ने स्थानीय पंप मालिक ज्वेलर्स होटल मालिक और सक्षम व्यवसायियों से अपील करते हुए कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर जब वह अपने प्रतिष्ठान में सीसीटीवी कैमरा लगाते हैं तो प्रतिष्ठान के बाहर भी 3 कैमरा जरूर लगाएं। ताकि किसी भी अप्रिय घटना से निपटने में समाज और पुलिस को आसानी हो। उन्होंने कहा कि मधुपुर में गंगा जमुनी तहजीब ही है और हमेशा रहेगी। मधुपुर सामाजिक समरसता और सद्भाव की मिसाल है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, रविद्र नाथ टैगोर, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे महापुरुषों का आगमन मधुपुर में होता रहा है। मधुपुर में शहद की मिठास है जो दूसरे शहरों को सीख देती है।

जनता के सहयोग से साइबर अपराध पर नियंत्रण संभव : साइबर अपराध की रोकथाम में सफलता के बाबत कहा कि जनता के स्नेह और सहयोग से ही साइबर अपराध पर नियंत्रण पाने में कामयाबी मिल रही है। सूचना मिलने पर गहन छानबीन के बाद पुख्ता सबूत के साथ उन्हें पकड़ा जाता है। असामाजिक गतिविधियों पर रोकथाम के लिए प्रत्येक नागरिक मुझे सूचना देकर एक सजग नागरिक कर्तव्य निर्वाह कर सकते हैं। मौके पर एसडीपीओ विनोद रवानी ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए किसी प्रकार की समस्या होने पर मिलकर या फोन कर सूचित करने की अपील की।

जनता ने उठाए सवाल : मधुपुर थाना परिसर में बुधवार को पुलिस अधीक्षक अश्विनी कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में पुलिस नागरिक जनसंवाद का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन इंस्पेक्टर इंचार्ज मनोज कुमार मलिक ने किया। जनसंवाद में चैंबर ऑफ कॉमर्स, बैंक प्रतिनिधि, पेट्रोल पंप मालिक, ज्वेलर्स, होटल व्यवसायी, महिला समिति, वार्ड पार्षद, मुखिया समेत कई नागरिक शामिल हुए। मौके पर वक्ताओं ने सड़क जाम, अतिक्रमण, छेड़खानी, ट्रैफिक समस्या, अवैध शराब, रेस ड्राइविग, तेज रफ्तार बालू लदे ट्रैक्टरों का संचालन, हाईटेंशन जर्जर तार, सुरक्षा के लिए प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने, आदिवासी समाज में शराब के प्रचलन पर रोकथाम, पेट्रोल पंप मालिकों ने लाइसेंसी गन या रिवाल्वर मुहैया कराने की मांग को प्रमुखता से रखा।

इंस्पेक्टर इंचार्ज की सराहना : महिला समिति मधुपुर की अध्यक्षा प्रोफेसर सुमन लता, भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष मालती सिन्हा, अरूण गुटगुटिया, हेमंत नारायण सिंह ने मधुपुर थाना का रंग-रोगन, परिसर की सफाई और थाना परिसर में गार्डन की व्यवस्था के लिए इंस्पेक्टर इंचार्ज मनोज कुमार मल्लिक की सराहना की। महिलाओं ने कहा इंस्पेक्टर इंचार्ज मनोज कुमार मल्लिक ने लीक से हटकर महिलाओं की समस्याओं को देखते हुए थाना के बाहर एक शिकायत पेटी रखवाई है जहां महिलाएं अपनी समस्या को गोपनीय ढंग से लिख कर डालती है और उन समस्याओं का समाधान पुलिस करती है। पुलिस कप्तान के मार्गदर्शन में पुलिस की कार्यशैली में आए बदलाव की सराहना स्थानीय लोगों ने की।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप