Move to Jagran APP

Shravani Mela 2019: सावन की तीसरी सोमवारी पर 15KM तक कांवरियों का हुजूम VIDEO

Shravani Mela 2019. भोलेनाथ के दर्शन के लिए देवनगरी में श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़ उमड़ी है। रविवार की शाम से ही कतारबद्ध कांवरियों की लाइन 15 किलोमीटर से भी अधिक लंबी हो गई है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Mon, 05 Aug 2019 06:44 AM (IST)Updated: Mon, 05 Aug 2019 11:39 AM (IST)
Shravani Mela 2019: सावन की तीसरी सोमवारी पर 15KM तक कांवरियों का हुजूम VIDEO
Shravani Mela 2019: सावन की तीसरी सोमवारी पर 15KM तक कांवरियों का हुजूम VIDEO

देवघर, जासं। Shravani Mela 2019 - सावन की तीसरी सोमवारी पर बैद्यनाथधाम, देवघर में बोल-बम के जयकारे से माहौल भक्तिमय बना है। भगवान भोलेनाथ के दर्शन-पूजन के लिए देवनगरी में श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़ उमड़ी है। चप्‍पा-चप्‍पा केसरियामय हो गया है।

loksabha election banner

रविवार की शाम से ही कतारबद्ध कांवरियों की लाइन 15 किलोमीटर से भी अधिक लंबी हो गई है। अहले सुबह मंदिर का पट खुलते ही सरकारी पूजा के बाद बाबा पर जलार्पण किया गया। इसके बाद आम श्रद्धालुओं को बाबा बैद्यनाथ का दर्शन कराने की व्‍यवस्‍था की गई।

विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला के तीसरी सोमवारी को बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण करने के लिए लाखों की तादाद में  कांवरिया कतारबद्ध होकर सुबह 3.45 बजे से जलार्पण कर रहे हैं। इनकी सुविधा के लिए प्रशासनिक स्तर पर व्यापक इंतजाम किए  गए हैं। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था, आवासन की व्यवस्था भी की गई है।  तीसरी सोमवारी को अप्रत्याशित भीड़ को देखते हुए कांवरियों की सेवा में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा व पुलिस अधीक्षक श्री नरेंद्र कुमार सिंह मुस्तैद व तत्पर हैं। जगह जगह व्यवस्थाओं के निरीक्षण के क्रम में श्रद्धालुओं के बीच पेयजल, फल, शरबत आदि का भी वितरण स्वयंसेवी संगठनों के माध्यम से किया जा रहा है।


सावन की तीसरी सोमवारी व नाग पंचमी के संयोग से बाबा नगरी में अप्रत्याक्षित भीड़ होने के कारण कांवरियों की सेवा के लिए देवघरवासी अपने-अपने घरों से निकलकर कांवरियों को शरबत, पानी, फल, आदि वितरण करते नजर आये। इसकेे अतिरिक्त कई निःशुल्क सेवा शिविर भी लगया गया है, जो पूरे मेला के दौरान कांवरियों की निःशुल्क सेवा करते है। मेला क्षेत्र में जगह-जगह पर सफाईकर्मियों की भी तत्परता दिख रही है।  जगह-जगह पर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी किया जा रहा है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.