Move to Jagran APP

प्रवासी पक्षियों के कलरव से चहक उठा निखिल तालाब

जागरण संवाददाता देवघर भारत की आबो हवा सबको पसंद है। यहां का समभाव है। खासकर मेहम

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 12:40 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 12:40 AM (IST)
प्रवासी पक्षियों के कलरव से चहक उठा निखिल तालाब
प्रवासी पक्षियों के कलरव से चहक उठा निखिल तालाब

जागरण संवाददाता, देवघर :

loksabha election banner

भारत की आबो हवा सबको पसंद है। यहां का समभाव है। खासकर मेहमानों की मेजबानी करना तो कोई भारतवासियों से सीखे। झारखंड की सांस्कृतिक राजधानी देवघर में सालों से मेहमान पक्षी आते हैं। देवघर के कोयरीडीह तालाब में यह आते हैं। अपना घर बसाते हैं और मार्च के अंत तक सात समंदर पार चले जाते हैं। सारठ के सिकटिया डैम में भी इन प्रवासी पक्षियों का बसेरा है। धीरे-धीरे तापमान में ठंडक घुलने से मौसम सर्द होना शुरू हो गया है, प्रवासी पक्षियों के लिए बेहतर वातावरण बन जाने वाला निखिल तालाब इन दोनों प्रवासी पक्षियों से गुलजार है। देवघर से लगभग 10 किलोमीटर कोयरीडीह पुनासी मार्ग पर अवस्थित इस तालाब में साल के अक्टूबर व नवम्बर माह से ही विदेशी पक्षियों का आगमन शुरू हो जाता है। तालाब के चारों ओर आकर्षित हरियाली पेड़ों के झुरमुट के बीच पानी पर पूरे दिन सूर्य की किरणें और उस पर प्रवासी पक्षियों की चहचहाट राहगीर को बरबस अपनी ओर आकर्षित कर लेता है।

सुबह के समय तालाब का नजारा ही निराला होता है। यहां प्रवासी पक्षी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लेते हैं। झुरमुट के बीच इस तालाब पर प्रवासी पक्षियों का डेरा मनोरम होता है। उनके तैरने और बीच-बीच में उड़कर दौड़ना तो और अच्छा लगता है। विदेशी पक्षियों के आने से यहां के किसान काफी खुश हैं। देखने में बेहद मनमोहक लगने वाले इन पक्षियों को यहां के किसान देवदूत मानते हैं और हर साल इस मौसम में इनका इंतजार करते हैं। दरअसल, अभी इन पक्षियों का प्रजनन काल चल रहा है। इस काल में वे यहां आते हैं और खेत से फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले कीड़ों को उठाकर खा जाते हैं। किसानों को इंतजार रहता है। ये इन्हें देवदूत मानते हैं और उनकी रक्षा भी करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.