Move to Jagran APP

बाबा की नगरी में आज बजेगा राम नाम का डंका

बैद्यनाथ की नगरी देवघर में बुधवार को राम के नाम का डंका बजेगा। आखिर राम का डंका देवघर में बजे भी क्यों नहीं। तीर्थ पुरोहित दुर्लभ मिश्र कहते हैं कि राम के अराध्य एकमात्र शिव हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 07:01 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 07:38 AM (IST)
बाबा की नगरी में आज बजेगा राम नाम का डंका
बाबा की नगरी में आज बजेगा राम नाम का डंका

देवघर : बैद्यनाथ की नगरी देवघर में बुधवार को राम के नाम का डंका बजेगा। आखिर राम का डंका देवघर में बजे भी क्यों नहीं। तीर्थ पुरोहित दुर्लभ मिश्र कहते हैं कि राम के आराध्य एकमात्र शिव हैं। दुर्लभ मिश्र बताते हैं कि शास्त्रों में वर्णित है कि राम शिव भक्त रावण का वध करने के बाद प्रायश्चित करने के लिए सीता संग सुल्तानगंज से कांवर यात्रा कर शिव की पूजा करने देवघर आए थे। इसलिए अगर यह कहा जाए कि देवघर और अयोध्या के बीच संबंध काफी धार्मिक व पुराना है।

loksabha election banner

कहा कि ऐसी मान्यता है कि राम वैष्णव हैं और शास्त्र के अनुसार वैष्णव वही होते हैं जिनका एक ही ईष्ट हो। पुरुषोत्तम राम के ईष्ट एकमात्र शिव ही हैं इसलिए राम वैष्णव हैं। बहरहाल, बुधवार को देवघर में दीपोत्सव की जोरदार तैयारी है। देवघर शहरी क्षेत्र के साथ ग्रामीण इलाकों में भी अयोध्या में रामलला का मंदिर बनाने की शुरूआत होने की खुशी में घर-घर में घी के दीए जलाने के लिए सबसे अपील की जा रही है। दिन में राम दरबार की पूजा, शंखनाद, रामधुन समेत कई अनुष्ठान आयोजित किए जाएंगे और शाम ढलते ही नजारा दीपोत्सव में बदल जाएगा।

------------------

बजरंगी चौक पर होगा मुख्य कार्यकम

देवघर के बजरंगी चौक पर स्थापित बजरंगबली के मंदिर में मुख्य कार्यक्रम होगा। चूंकि वर्ष 1989 में यहीं पर अयोध्या से आए रामशिला को रखकर पूजा-अर्चना की गई थी, इसलिए इस मंदिर में ही मुख्य कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। मंदिर के चारों ओर राम नाम का भगवा झंडा लगाया जा रहा है। यहां तयशुदा शुभ घड़ी 11.32 मिनट से 12.30 बजे तक हनुमान चालीसा पाठ, विशेष आरती, पुष्पांजलि, शंखनाद, घंटा ध्वनि के बाद प्रसाद वितरण तय है। जबकि शाम में यहां भव्य घी का दीया जलाकर दीपोत्सव मनाया जाएगा। यहां कार्यक्रम की अगुवाई विश्व हिदू परिषद की ओर से किया जाएगा।

----------------

रामजानकी मंदिर व जगन्नाथ मंदिर में भी होगा दीपोत्सव

देवघर में स्थापित राम-जानकी मंदिर और जगन्नाथ मंदिर में भी दीपोत्सव होगा। राम-जानकी मंदिर को भव्य तरीके से सजाने की जिम्मेवारी घनश्याम टिबड़ेवाल एवं रवि टिबड़ेवाल को सौंपा गया है। दोपहर में यहां विशेष आरती होगी जबकि शाम में दीपोत्सव मनाया जाएगा। जगन्नाथ मंदिर में केवल दीपोत्सव मनाया जाएगा। बैद्यनाथ मंदिर परिसर में स्थापित राम मंदिर को भी सजाया जा रहा है। यहां भी दीपोत्सव मनाई जाएगी।

----------------

हनुमानगढ़ी व मातृ कॉलोनी के राधाकृष्ण मंदिर में भी तैयारी

सूर्य नमस्कार महायज्ञ समिति के राजेश तिवारी एवं कुष्ठाश्रम के अध्यक्ष महेंद्र कुमार की अगुवाई में कालीराखा के राधाकृष्ण मंदिर में दिन के 11.30 बजे से कीर्तन, आरती एवं 12.15 बजे पुष्पाजंलि व शंखनाद का आयोजन होगा। शाम में यहां भी दीपोत्सव मनाया जाएगा। हनुमान गढ़ी में प्रकाश मंडल, रोशन चौरसिया एवं दीनानाथ सिंह की अगुवाई में दीपोत्सव मनाया जाएगा।

------------------

शहीद आश्रम अखाड़ा में दीपोत्सव

सूर्य नमस्कार महायज्ञ समिति की ओर से शहीद आश्रम अखाड़ा में दीपोत्सव मनाया जाएगा। समाजसेवी उमाशंकर सिंह की अगुवाई में दीपोत्सव की पुरजोर तैयारी की गई है। इससे पूर्व यहां दिन के 12 बजे विशेष आरती का भी आयोजन किया गया है। शंखनाद व प्रसाद वितरण का कार्यक्रम भी यहां तय है। जबकि ब्रजभूषण शर्मा की अगुवाई में नगर निगम क्षेत्र के टॉवर चौक से वीआइपी चौक के बीच दीपोत्सव के लिए आमजनों से अपील की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी दीपोत्सव की जोरदार तैयारी है। खासकर कसाठी, कदई, देवीपुर, हुसैनाबाद, झुमराबाद, घोरमारा, मोहनपुर, तालझारी, सहारा में इसके लिए ही तैयारी की गई है। इधर आएसएस विभाग प्रचार प्रमुख प्रभाकर शांडिल्य, भाजपा नेता चंद्रशेखर खवाड़े, अमृतेश मिश्रा, पंकज पांडेय समेत कई कार्यकर्ताओं ने दीपोत्सव के लिए जागरूकता अभियान चलाया।

---------------------

50 हनुमान मंदिरों में मंगलम परिवार मनाएगा दीपोत्सव

हनुमान कथावाचक प्रदीप भैया के मार्गदर्शन पर धनंजय कुमार की देखरेख में देवघर शहर के 50 हुनमान मंदिरों में 11.30 से 12.30 बजे के बीच विशेष आरती का आयोजन किया गया है। दिन के सवा 12.15 बजे पुष्पांजलि, शंखनाद, राम उद्घघोष व प्रसाद वितरण का कार्यक्रम रखा गया है जबकि शाम में इन सभी मंदिरों में दीपोत्सव मनाया जाएगा।

---------------

इन संगठनों द्वारा हो रही तैयारी

विश्व हिदू परिषद, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, बजरंग दल, भाजपा, भाजपा महिला मोर्चा, भाजपा युवा मोर्चा, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, सेवा भारती, सूर्य नमस्कार महायज्ञ समिति, मंगल परिवार समेत आरएसएस की कई अनुशांगिक इकाईयां।

-------------

वर्जन

अयोध्या में रामलला मंदिर निर्माण की शुरूआत ऐतिहासिक क्षण है। देवघर में भी इस क्षण को यादगार बनाया जाएगा। इसके लिए मंदिर व मठों में दीपोत्सव मनाई जाएगी। इसके लिए पार्टी कार्यकर्ता आवश्यक तैयारी कर रहे हैं।

नारायण दास, विधायक सह जिला अध्यक्ष, भाजपा देवघर

-----------

पांच अगस्त को घर-घर में कम से कम पांच घी का दीया जले इसके लिए भाजपा महिला मोर्चा की ओर से मंगलवार को शहर के कई घरों में जाकर दीया वितरण किया गया है और महिलाओं से अपील की गई है कि वे अपने घर में घी का दीया जरूरी जलाएं।

विजया सिंह, जिला अध्यक्ष, भाजपा महिला मोर्चा, देवघर

--------------

देवघर के अलावा जिले के गांव-गांव में दीपोत्सव की तैयारी है। बजरंगी चौक के अलावा नगर के विभिन्न इलाकों में स्थित मंदिरों में दीपोत्सव होगी। दिन में राम दरबार सजा कर पुष्पाजंलि का कार्यक्रम तय है। इस दौरान शारीरिक दूरी का भी पालन किया जाएगा।

विक्रम सिंह, जिला मंत्री, विहिप, देवघर

-----------

शंख की ध्वनि व मंत्रोच्चार से देवघर शहर का हर इलाका गुंजायमान रहेगा। 11 हजार घी के दीए जलाए जाएंगे। मिठाइयां बांटी जाएगी और मंदिरों में विशेष आरती होगी। रामलला के मंदिर निर्माण की शुरूआत को ऐतिहासिक व यादगार बनाया जाएगा।

डॉ.राजीव पांडेय, जिला अध्यक्ष, विहिप, देवघर

---------------

विहिप के नेतृत्व में पांच अगस्त का दिन ऐतिहासिक व यादगार बनाया जाएगा। दीपोत्सव से पूरा शहर जममगाएगा। इसके लिए घर-घर जाकर लोगों से अपील की जा रही है। खुशीदत्त द्वारी लेन, चक्रवर्ती लेन, आशुतोष भगत लेन, शिवगंगा लेन व मंदिर के आसपास जागरूकता अभियान चलाया गया है।

प्रभाकर शांडिल्य, विभाग प्रचार प्रमुख, आरएसएस, देवघर

------------

सनातन धर्म के लिए शुभ दिन है। अपने घर में कम से कम पांच दीए जरूर जलाने की अपील की गई है। इस क्षण को यादगार बनाने के लिए शहर में अयोध्या के अनुष्ठान को दिखाने के लिए एलईडी टीवी लगाया जाएगा। इस दौरान शारीरिक दूरी का खास ध्यान भी रखा जाएगा।

डॉ.एनडी मिश्र, कार्याध्यक्ष, विहिप, देवघर

------------

यह देवघर ही नहीं पूरे देशवासियों के लिए गौरव का क्षण है। लंबे संघर्ष और आंदोलन का नतीजा है कि अब अयोध्या में रामलला के मंदिर निर्माण का सपना साकार होने जा रहा है। देवघर में इस ऐतिहासिक क्षण को दीपोत्सव के रूप में मनाया जाएगा।

पंकज कुमार, संगठन प्रमुख, सेवा भारती संताल परगना

------------

देवघर शहरी क्षेत्र ही नहीं ग्रामीण इलाकों में भी जोरदार तरीके से दीपोत्सव मनाया जाएगा। दिन में मंदिरों में राम दरबार का पूजन व पुष्पांजलि और विशेष आरती की तैयारियां पूरी कर ली गए है। कार्यकर्ता इस क्षण को अविस्मरणीय बनाएंगे यह तय है।

नारायण टिबड़ेवाल, कार सेवक सह पूर्व विभाग कार्यवाह आरएसएस, देवघर

------------------

देवघर के 50 हनुमान मंदिरों को भव्य तरीके से सजाया जा रहा है। यहां विशेष आरती, पुष्पांजलि, शंखनाद व प्रसाद वितरण की तैयारी है। शाम में इन मंदिरों में दीपोत्सव मनाया जाएगा। इसमें मोहल्लावासियों से भी सहयोग लिया जाएगा और शारीरिक दूरी का पालन हरहाल में किया जाएगा।

धनंजय कुमार, कार्यक्रम प्रमुख ऊं मंगलम परिवार, देवघर

-----------------

जो सपना देखे थे वह साकार होने जा रहा है। पूरे भारत वर्ष के लिए यह हर्ष व आनंद का क्षण है। राममंदिर आंदोलन में जितने भी कार सेवक शहीद हुए हैं उन लोगों के लिए यह सच्ची श्रद्धांजलि है। सत्य की जीत हुई है और इस जीत का जश्न देवघर में दीपोत्सव के रूप में मनाया जाएगा।

संजीव जजवाड़े, पूर्व जिला अध्यक्ष व जामताड़ा जिला प्रभारी भाजपा, देवघर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.