Move to Jagran APP

सावन की पहली सोमवारी पर बाबा बैद्यनाथ का जलाभिषेक के लिए उमड़ा जनसैलाब Deoghar News

श्रावण महीने में बिहार के सुल्तानगंज से देवघर तक करीब 105 किमोमीटर की कावंर यात्रा कर भक्त जलाभिषेक करते हैं। सोमवारी को जलाभिषेक करने वाले भक्तों की संख्या कुछ ज्यादा ही होती है।

By mritunjayEdited By: Published: Mon, 22 Jul 2019 08:54 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jul 2019 08:54 AM (IST)
सावन की पहली सोमवारी पर बाबा बैद्यनाथ का जलाभिषेक के लिए उमड़ा जनसैलाब Deoghar News
सावन की पहली सोमवारी पर बाबा बैद्यनाथ का जलाभिषेक के लिए उमड़ा जनसैलाब Deoghar News

देवघर, जेएनएन। सावन की पहली सोमवारी पर बाबा बैद्यनाथ का जलाभिषेक करने के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा है। पूरा देवघर शहर केसरियामय है। उम्मीद है कि सवा लाख से ज्यादा बाबा के भक्त आज पूजा-अर्चना करेंगे।

loksabha election banner

श्रावण महीने में बिहार के सुल्तानगंज से देवघर तक करीब 105 किमोमीटर की कावंर यात्रा कर भक्त बाबा का जलाभिषेक करते हैं। सोमवारी को जलाभिषेक करने वाले भक्तों की संख्या कुछ ज्यादा ही होती है। सोमवार को सुबह से भक्तों की कतार लगी हुई है। मंदिर परिसर से लगभग दस से बारह किमीटर लंबी लाइन देखी जा सकती है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स को लगाया गया है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कांवरियों की कतार बेलाबगान कालीबाड़ी से कुमेथा स्टेडियम की ओर मोड़ दी गई। अब कांवरिया शिवगंगा, मनसिंघी, जलसार, पीडी रोड, उपायुक्त कार्यालय, श्रीकांत रोड बेलाबगान, कालीबाड़ी, नंदन पहाड़ फिल्टर प्लांट, सिंघवा, चमारीडी के रास्ते कुमेथा स्टेडियम होकर वापस नंदन पहाड़, बरमसिया, B.Ed कॉलेज, तिवारी चौक, से गुजरते हुए नेहरू पार्क पहुंचेगी। कावरियों की जलार्पण की कतार लगभग 12 से 15 किलोमीटर की होगी।

सावन माह की पहली सोमवारी पर देश-विदेश के कोने-कोने से देवघर में बाबा बैद्यनाथ का जलाभिषेक करने के लिए आने वाले शिवभक्तों के स्वागत में बाबा नगरी पूरी तरह से तैयार है। उम्मीद है कि सोमवार को सवा लाख से अधिक भक्त बाबा की पूजा-अर्चना करेंगे। भीड़ को देखते हुए सोमवार को बाबा मंदिर में डाक कांवरियों के लिए विशेष सुविधा समाप्त कर दी गई है।

सोमवार को बाबा नगरी में श्रद्धालुओं के सैलाब को ध्यान में रखकर प्रशासनिक व्यवस्था दुरुस्त है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए देवघर ही नहीं, देश के कई हिस्सों से यहां आकर सेवा देने वाले शिवभक्त भी पुख्ता तैयारी कर उनके स्वागत के लिए पलकें बिछाए हुए हैं।  बिहार के सुल्तानगंज से उत्तरवाहिनी गंगा से जल लेकर उसे कंधे पर ले कांवर यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की राह में हर सुविधा दी गई हैं। दूसरे साधनों व अपने वाहनों से भी बाबा नगरी पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी प्रशासनिक स्तर पर व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं को सुखद अनुभूति देने के लिए देवघर नगर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। यातायात सुरक्षा, विधि-व्यवस्था, हेल्पलाइन नंबर, सोशल मीडिया समेत कई स्तर पर प्रशासन की ओर से कांवरियों को सुविधा देने की तैयारी है। उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के नेतृत्व में पूरा प्रशासनिक अमला दायित्वों के निर्वहन को तैयार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.