Move to Jagran APP

धूमधाम से हुई जगतशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा

देवघर समेत मधुपुर जसीडीह सारवां सोनारायठाढ़ी सारठ चितरा कोलियरी के अलावा विभिन्न कल-कारखानों एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों गैराज व सरकारी व निजी कार्यालयों में सोमवार को जगतशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा धूमधाम से की गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 07:11 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 07:11 PM (IST)
धूमधाम से हुई जगतशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा
धूमधाम से हुई जगतशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा

देवघर : देवघर समेत मधुपुर, जसीडीह, सारवां, सोनारायठाढ़ी, सारठ, चितरा कोलियरी के अलावा विभिन्न कल-कारखानों एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों, गैराज व सरकारी व निजी कार्यालयों में सोमवार को जगतशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा धूमधाम से की गई। कुछ जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय में ट्रेकर टैक्सी ऑनर्स एसोसिएशन, देवघर ट्रक ऑनर्स वेलफेयर ऐसोसिएशन, प्राइवेट बस स्टैंड, सरकारी बस स्टैंड समेत अन्य जगहों पर पूजा की गई। बिजली ऑफिस में प्रतिमा स्थापित कर पूजा की गई। इस दौरान श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। देर शाम तक श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

बाबा मंदिर प्रांगण स्थित पाठक धर्मशाला में भी धूमधाम से पूजा की गई। उपायुक्त आवास में भी भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की गई। मौके पर पुजारी नीलू झा ने पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना कराया। कर्मियों ने बताया कि यहां 1986 से भगवान विश्वकर्मा की पूजा की जा रही है। इस वर्ष पूजा का सारा खर्च उपायुक्त नैंसी सहाय की ओर से किया गया है। वहीं देर शाम भजन कीर्तन का आयोजन किया गया। पूजा को सफल बनाने में धनंजय सिंह, चन्द्रमौली सिंह, धीरेन्द्र मिश्र अमर नाथ, दुवेनन्दु यादव, विरेन्द्र सिंह, श्यामेश्वर यादव, सागर गुप्ता, दयाली महतो, राजेन्द्र यादव पूरे तन मन से लगे थे। वहीं, करौं समेत ग्रामीण क्षेत्रों में देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा मंगलवार एवं बुधवार को भक्तिमय माहौल में आयोजित किया गया। करौं बस स्टैंड में अरूप ओझा ने विधिवत पूजा किया। इसके अलावा विभिन्न क्रशरों, जया इंडेन, कर्णेश्वर पेट्रोल पंप, बेलकियारी पत्थर खदान, पूजा डेकोरेटर्स, साइकिल व इलेक्ट्रिक दुकानों, वाहन मालिकों के यहां भी पूजा की गई।

मधुपुर: अनुमंडल मुख्यालय के विभिन्न औद्योगिक प्रतिष्ठानों में मंगलवार को भगवान विश्वकर्मा की धूमधाम के साथ पूजा की गई। रेलवे विभाग के विभिन्न जगहों, मधुपुर के पहाड़पुर स्थित विद्युत ग्रिड, पटवाबाद स्थित पावर सब स्टेशन, अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त फैक्ट्री ला-ओपाला आरजी लिमिटेड, जगदीशपुर स्थित मुभा फैक्ट्री, विभिन्न क्रेशरों, गैरजों, इलेक्ट्रॉनिक दुकानों, बस स्टैंड, पोल फैक्ट्री, वाहनों के शोरूम में जगत शिल्पी की पूजा की गई।

जसीडीह : जसीडीह समेत आसपास के सभी छोटी बड़ी उद्योग इकाइयों में भगवान विश्वकर्मा की पूजा धूमधाम से की गई। इस मौके पर भगवान विश्वकर्मा के मंदिर गैराज और पूजा स्थानों को फूलों और बिजली के उपकरणों से सजाया गया था।

विश्वकर्मा पूजा को लेकर बनाए गए थे आकर्षक पंडाल :

पालोजोरी : विश्वकर्मा की पूजा पालोजोरी में विभिन्न स्थानों, कल-कारखानों में धूमधाम से की गई। चांदनी चौक पालोजोरी सहित कई स्थानों में विश्वकर्मा पूजा को लेकर आकर्षक पूजा पंडाल बनाया गया था। इनमें देवशिल्पी की प्रतिमा स्थापित कर विधि-विधान से पूजा की गई। ब्लॉक रोड में भगवान की प्रतिमा के साथ प्रसाद, मिठाई, पूजन सामग्री, सजावट की सामग्री, फूल आदि की खरीदारी करने के लिए बाजारों में गहमागहमी रही। कलाकारों ने दी एक से बढ़कर एक प्रस्तुति:

चितरा: जगत शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा कोयलांचल के एसपी माइंस औद्योगिक प्रतिष्ठान समेत निजी क्षेत्र में मंगलवार को धूमधाम से किया गया। इस अवसर पर समिति ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें कलाकारों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति देकर लोगों का मन मोह लिया। प्रतिमा दर्शन के लिए महिलाओं समेत आम लोगों का आवाजाही देर शाम तक जारी रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.