देवघर : देवघर जिला में आगामी 10 से 20 अगस्त के बीच बड़े पैमाने पर फाइलेरिया मुक्ति अभियान चलाया जाएगा। यह निर्णय शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में फाइलेरिया विलोपन के तहत एमडीए-2020 को लेकर उपायुक्त कमलेश्वर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। 10 से 20 अगस्त तक लोगों को कृमि की दवा खिलाया जाएगा। इसके तहत 10 से 12 अगस्त चिह्नित आंगनबाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य उपकेंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र, वार्ड कार्यालय में बनाए गए बूथ पर दवा खिलाया जाएगा। वहीं 13 से 20 अगस्त तक छुटे हुए व्यक्तियों को सहिया, सेविका एवं स्वयं सेवियों द्वारा घर-घर जाकर कृमि की दवा खिलाएगी। हालांकि इस दौरान दवा खिलाते समय दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों, वृद्ध, गर्भवती महिलाएं एवं गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को दवा नहीं खिलाने का विशेष रुप से ध्यान देने का निर्देश दिया गया है।

-------------------------------------------------

किस उम्र के लोगों को कितनी मात्रा में देनी है दवा बताया गया कि एक-दो वर्ष तक के बच्चों को आधी गोली पानी मे मिलाकर देना है जबकि दो से पांच वर्ष तक के बच्चों को एक-एक गोली देनी है। छह से 14 वर्ष तक के बच्चों को डीईसी की दो गोली एवं एल्वेंडाजोल की एक गोली देनी है। वहीं 15 वर्ष से ऊपर के सभी व्यक्तियों को डीईसी की तीन गोली एवं एल्वेंडाजोल की एक गोली देना है।

------------

इसके सेवन से होने वाला फायदा इसके सेवन से होने वाले फायदा के बारे में बताया गया कि जिन लोगों के रक्त में माईक्रो फाइलेरिया का परजीवी मौजूद है परन्तु वर्तमान में उसका लक्षण दिखाई नहीं पड़ता है। ऐसे लोगों द्वारा समय-समय पर इस दवा सेवन करने से फाइलेरिया जैसे बीमारी से उनका बचाव जा सकता है। साथ ही फाइलेरिया बीमारी से बचाव का एक मात्र उपाय डी0ई0सी0 एवं एलवेंडाजोल की दवा का सेवन करना है।

---------------------

------------------------

कौन-कौन थे मौजूद

मौके पर उप विकास आयुक्त शैलेंद्र कुमार लाल, सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रवि कुमार, जिला पंचायत राज पदाधिकारी रणवीर सिंह, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी अनीता कुजूर, डीपीएम जेएसएलपीएस प्रकाश रंजन, जिला बीभीडी समन्वयक डॉ. गणेश यादव, डीपीएम नीरज कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस