संवाद सूत्र, देवघर: देवघर के प्रसिद्ध वर्णवाल सेवा सदन में दुर्गाेत्सव की तैयारियां जोरों पर है। यहां वर्ष 1991 से दुर्गापूजा का आयोजन कल्याणी दुर्गापूजा समिति की ओर से किया जा रहा है। इस वर्ष यहां का बजट 12-14 लाख रुपये का है। इस वर्ष यहां के पूजा पंडाल के बाहरी भाग में समुद्र की लहरों में नाव का सीन पंडाल के अंदर माता की प्रतिमा पानी के अंदर स्थापित किए जाने की तैयारी चल रही है।

श्रद्धालुओं को यहां प्रतीत होगा कि मां पानी में स्थापित हैं और उनकी पूजा की जा रही है। शिल्पकार अवध बिहारी पंडित बताते हैं कि प्रतिमा की ऊंचाई 12 से 15 फीट तक होगी। पंडाल डेकोरेटर सुधांशु वर्णवाल ने कहा कि पंडाल की ऊंचाई 70 फीट और चौड़ाई 65 गुणा 40 फीट होगी।हर वर्ष की तरह यहां इस वर्ष भी विद्युत सजावट आकर्षक तरीके से किया जाएगा।

-------------

डांडिया और भजन संध्या का होगा आयोजन

इस वर्ष यहां कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें डांडिया महोत्सव का आयोजन खास है। यहां आयोजित डांडिया में तकरीबन 300 से अधिक महिलाएं हिस्सा लेंगी। दशमी को रानीगंज से आए कलाकारों के द्वारा भजन संध्या और जागरण का कार्यक्रम पेश किया जाएगा। एकादशी को भव्य मिलन समारोह का आयोजन होगा। पूजा के दौरान सप्तमी, अष्टमी व नवमी को भक्तों के बीच में प्रसाद के रुप में हलवा, तेहरी का वितरण किया जाएगा। यहां सप्तमी के दिन माता की प्रतिमा स्थापित होगी। पूजा अनुष्ठान पुजारी दुर्लभ चांद और आचार्य अतुल खवाड़े के द्वारा वैदिक विधि से पूर्ण कराया जाएगा।

--------------------

पूजा की तैयारियां जोरों पर है। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी भव्य व आकर्षक तरीके से दुर्गोत्सव मनाया जाएगा।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रहेगी। डांडिया आकर्षण का केंद्र होगा।

आनंद वर्णवाल, अध्यक्ष

------

पंडाल व प्रतिमा दोनों आकर्षण का केंद्र होगा। प्रयास है कि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को सुखद अनुभूति मिले और पूजा के माहौल को महसूस करेंगे। इसके लिए हर स्तर पर तैयारियां जारी है।

राजेश वर्णवाल, सचिव

----------------

तयशुदा बजट के दायरे में बेहतर व आकर्षक व्यवस्था बहाल की जाएगी। पूजा के तमाम अनुष्ठान पूरे विधि-विधान से किए जाएंगे। श्रद्धालुओं के बीच हलवा व तेहरी प्रसाद का वितरण किया जाएगा।

श्यामलाल वर्णवाल, कोषाध्यक्ष

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप