Move to Jagran APP

एयरपोर्ट के टर्मिनल का काम पूरा, एटीसी का कार्य अंतिम चरण में

जागरण संवाददाता देवघर देवघर अपनी पहचान की लंबी लकीर खींचने में कामयाबी की राह चढ

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Jun 2021 06:27 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jun 2021 06:27 PM (IST)
एयरपोर्ट के टर्मिनल का काम पूरा, एटीसी का कार्य अंतिम चरण में
एयरपोर्ट के टर्मिनल का काम पूरा, एटीसी का कार्य अंतिम चरण में

जागरण संवाददाता, देवघर: देवघर अपनी पहचान की लंबी लकीर खींचने में कामयाबी की राह चढ़ रहा है। धर्म और आध्यात्म के लिए दुनिया पहले से जानती थी अब पर्यटन से देवघर की ख्याति और उसी राह से आर्थिक संबल मिलने वाला है। कहते हैं कि आशा ही जीवन है और जीवन ही आशा है। कोरोना ने रास्ता नहीं रोका होता तो अब तक देवघर एयरपोर्ट से जहाज का उड़ान शुरू हो जाता है। टर्मिनल का काम हो चुका है। एटीसी टावर का काम अंतिम चरण में है। इंटेरियर का कार्य चल रहा है। यदि कोई अड़चन नहीं आया, चेन्नई और कोलकाता से सामग्री की आपूर्ति होती रही तो 31 अगस्त तक एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। इसके बाद केंद्रीय नागरिक एवं उड्डयन मंत्रालय तय करेगा कि आमजन के लिए हवाई सेवा कब से शुरू की जाए।

loksabha election banner

पूरा होने को है सिविल वर्क टर्मिनल बल्डिग और एटीसी टावर का सिविल वर्क लगभग पूरा होने को है। 2500 मीटर का रन वे बनकर तैयार है। इस रन वे से 180 यात्रियों वाला विमान उड़ान भर सकता है। स्पाइस जेट और इंडिगो से सिविल एवियेंस मिनिस्ट्री की बातचीत एक राउंड की हो चुकी है। सबसे पहले घरेलू विमान सेवा शुरू होगा। शुरूआत एटीआर 73 के परिचालन से हो सकता है। एयरपोर्ट के ऑपरेशन की तैयारी चल रही है। परिचालन व संचालन के लिए लाइसेंस लेने की प्रक्रिया जारी है। सिविल वर्क के बाद कैलिब्रेशन का काम कैलिब्रेशन एक तकनीकी शब्द है। इसका काम एक एंगल पर जहाज को लैंड कराने का होता है। सिविल वर्क के बाद कैलिब्रेशन का कार्य होना है। यह कार्य की सतत प्रक्रिया का एक हिस्सा है जो चल रहा है। कैलिब्रेशन के बाबत तकनीकी जानकार बताते हैं कि विमान के लैंडिग के वक्त ग्राउंड पर एक लाइट दिया जाता है। विमान के अंदर जो लाइट होता है उसे कैलिब्रेट करते हुए विमान को रन वे पर उतारा जाता है। पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, जिले का होगा विकास एयरपोर्ट शुरू होते ही देवघर का जुड़ाव सीधा, देश व विदेश से हो जाएगा। दिल्ली, कोलकाता के बीच सीधी सेवा शुरू होने से विदेश से लिक होगा। पहले दूर दराज के लोग समयाभाव में बाबा का दर्शन करने के लिए नहीं आ पाते थे। ट्रेन से लिक नहीं मिलने की वजह से उनका समय प्रबंधन नहीं हो पाता था। अब तो कोई भी व्यक्ति दिल्ली से देवघर आकर बाबा का दर्शन कर देर शाम तक दिल्ली लौट जाएगा। -------------------------एयरपोर्ट में इंटेरियर का कार्य चल रहा है। चेन्नई एवं कोलकाता से सामग्री आता है। वह आ रहा है। कोविड के कारण थोड़ा धीमा है। यदि सामग्री के आने में कोई व्यवधान नहीं रहा तो अगस्त के अंत तक इंटेरियर का कार्य पूरा हो जाएगा। एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने का पूरा निर्णय मंत्रालय से होता है। वहीं से तय होगा।

संदीप ढिगरा, निदेशक, देवघर, एयरपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.