Move to Jagran APP

ग्रामीण जागरूक होकर लें योजनाओं का लाभ

देवघर की उपायुक्त नैंसी सहाय शुक्रवार को अचानक सारवां प्रखंड पहुंचीं और सीधे प्रखंड मुख्यालय में आकर यहां की गतिविधियों से अवगत होने लगीं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 05:13 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 05:13 PM (IST)
ग्रामीण जागरूक होकर लें योजनाओं का लाभ
ग्रामीण जागरूक होकर लें योजनाओं का लाभ

देवघर : देवघर की उपायुक्त नैंसी सहाय शुक्रवार को अचानक सारवां प्रखंड पहुंचीं और सीधे प्रखंड मुख्यालय में आकर यहां की गतिविधियों से अवगत होने लगीं। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने रोकड़ बही, प्रखंड व अंचल की योजनाओं की अद्यतन प्रगति के बारे में जानकारी लीं।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की समीक्षा कीं। इसके उपरांत उन्होंने प्रखंड मोड़ की ओर रुख किया और यहां चल रहे प्रज्ञा केंद्र में पहुंच गईं। उपायुक्त ने प्रज्ञा केंद्र के संचालक रविद्रनाथ शर्मा से आयुष्मान योजना, प्रधानमंत्री मानधन योजना के बारे में जानकारी लीं। इसके उपरांत उपायुक्त प्रज्ञा केंद्र में मौजूद रेणु देवी, निशु रजक एवं दुर्गा देवी से सीधा मुखातिब हुईं। इन ग्रामीण महिलाओं से सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के बारे में पूछा लेकिन महिला कुछ भी नहीं बता पाईं। तब उन्होंने संबंधित पंचायत के मुखिया को इसके प्रति जागरूक करने को कहा। इसके अलावा उपायुक्त ने प्रज्ञा केंद्रों पर सरकारी महत्वाकांक्षी योजनाओं की सूचनाएं बोर्ड लगाकर प्रदर्शित करने का निर्देश दिया। यहां से निकल कर उपायुक्त प्रखंड क्षेत्र के दोंदिया पंचायत अंतर्गत आदर्श राजकीयकृत मध्य विद्यालय बधनी पहुंचीं। यहां उन्होंने वर्गवार कक्षों में जाकर अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से उन्हें दिए गए यूनिफार्म व छात्रवृत्ति के बारे में जानकारी ली।

सोलर लाइट को लेकर डीसी ने लगाई फटकार: निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने विद्यालय परिसर में सोलर लाइट व जलमीनार से जलआपूर्ति बंद रहने की वजह मौके पर मौजूद प्रधानाध्यापक से पूछा। प्रधानाध्यापक ने कहा कि सोलर लाइट बच्चों के द्वारा खराब कर दिया गया है। कहा कि बच्चों की बदमाशी के कारण ही सोलर लाइट खराब है लेकिन मौके पर मौजूद एसडीओ विशाल सागर ने कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि बच्चों की बदमाशी नहीं है। इसका ध्यान रखें कि कहां क्या बोलना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसे अविलंब ठीक करवाएं।

4500 छात्रों को नहीं मिली है छात्रवृत्ति:

मौके पर एमडीएम योजना के मेन्यू के बारे बच्चों से जानकारी ली। यूनिफॉर्म व छात्रवृत्ति के बारे में पूछा तो पता चला कि प्रखंड क्षेत्र के 4500 छात्रों को छात्रवृत्ति नहीं मिली है। जब इस मामले में उपायुक्त ने कारण पूछा तो कहा गया कि संबंधित विभाग से पता कर विलंब की जानकारी दी जाएगी।

सेविका-सहायिका को केंद्र संचालन करने का दें निर्देश: यहां से उपायुक्त सीधे आंगनबाड़ी केंद्र बधनी का निरीक्षण करने पहुंचीं। आंगनबाड़ी केंद्र में कुछ ही बच्चे मौजूद थे। सेविका-सहायिका हड़ताल के कारण केंद्र पर मौजूद नहीं थीं। उपायुक्त ने मौके पर मौजूद सीडीपीओ को निर्देश दिया कि वे अपने स्तर से नोटिस जारी कर सेविका-सहायिका को केंद्र संचालन करने का निर्देश दें। कहें कि हड़ताल खत्म करें और तय समय से केंद्र का संचालन करें।

आयुष्मान मित्र को डीसी ने लगाई फटकार:

उपायुक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सारवां पहुंचीं। इस अवसर पर ओपीडी, युवा मैत्री केंद्र, मलेरिया कक्ष, मरहम पट्टी कक्ष, आयुष्मान भारत योजना के तहत बनाए जा रहे गोल्डेन कार्ड को लेकर सूचना बोर्ड नहीं लगाए जाने पर उपायुक्त ने नाराजगी जताते हुए आयुष्मान मित्र को फटकार लगाई। कहा कि आयुष्मान मित्र का काम बैठना नहीं बल्कि लोगों को जागरूक करना है। ग्रामीणों को योजना से जोड़ना है। किसी भी सूरत में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

प्रसव कक्ष व मरीज वार्ड का भी निरीक्षण उपायुक्त ने किया। इस दौरान उन्होंने एएनएम से अपना ब्लड प्रेशर भी नपवाया और कहा कि ब्लड प्रेशर मशीन गलत रिपोर्ट दे रहा है। कहा कि इतना नॉर्मल बीपी नहीं रहता है मेरा। एएनएम द्वारा उपायुक्त का बीपी 125-80 बताया गया था। यहां से उपायुक्त कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय पहुंचीं और बारी-बारी से सभी कक्षा में जाकर बाल संसद व इसके दायित्वों की जानकारी छात्राओं से लीं।

इस अवसर पर एसडीओ विशाल सागर, प्रशिक्षु आइएएस रवि आनंद, प्रखंड विकास पदाधिकारी विजय कुमार, प्रखंड सीएचसी प्रभारी डॉ. सुनील कुमार सिंह, कृषि पदाधिकारी विजय कुमार देव जेएसएस विनोद कुमार दास, वार्डन इंदिरा मिश्रा, बीटीएम अजीत कुमार सहित प्रखंड क्षेत्र के के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.