Move to Jagran APP

रिजल्ट दुरुस्त कराने के नाम पर ठग मांग रहे पैसे

देवघर के कई छात्रों के अभिभावकों को कॉल आया जिसमें अपराधियों ने रिजल्ट को दुरुस्त कराने के नाम पर पैसे मांगे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 04:26 PM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 04:26 PM (IST)
रिजल्ट दुरुस्त कराने के नाम पर ठग मांग रहे पैसे
रिजल्ट दुरुस्त कराने के नाम पर ठग मांग रहे पैसे

देवघर : साइबर अपराधियों हर बार ठगने के लिए नए-नए तरीकों को खोजने में लगे रहते हैं। आजकल सीबीएसई के 10वीं के रिजल्ट दुरुस्त कराने के नाम पर ठगने में जुटे हैं। देवघर के कई छात्रों के अभिभावकों को कॉल आया जिसमें अपराधियों ने रिजल्ट को दुरुस्त कराने के नाम पर पैसे मांगे हैं। शनिवार को करनीबाग ज्योति नगर मोहल्ला निवासी भरत झा के पास एक कॉल आया। फोन करने वाले ने भरत को बताया कि उसके बेटे का नाम यश है और देवघर के पोस्टल पिन की जानकारी दी। उसने कहा कि आपके बेटे ने सीबीएसई से दसवीं की परीक्षा दी है। विज्ञान को छोड़कर बाकि के विषय में नंबर ठीक है। रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। ऐसे में विज्ञान विषय में जो कसर रह गया है उसे वह दुरुस्त कर सकता है। इसके लिए कुछ खर्च करना पड़ेगा। एक बार के लिए भरत को हैरानी हुई कि उस शख्स के पास इतनी जानकारी कैसे पहुंची। उसके बाद उन्होंने डीएसवी स्कूल के एक शिक्षक से संपर्क किया। शिक्षक से पता चला कि ऐसा ही कॉल स्कूल के 8-10 अन्य छात्रों को भी आया है। स्कूल के शिक्षक ने फोन करने वाले के नंबर पर कॉल किया तो उसने फोन उठा लिया। उसके बाद उससे जब नंबर बढ़ाने के तरीके के बारे में पूछा तो उसने फोन काट दिया। तब उसका शक यकीन में बदल गया कि ये कॉल साइबर बदमाशों ने ही किया। उसके बाद भरत ने कई बार कॉल करके बात करनी चाही लेकिन नंबर पर रिग होता रहा, किसी ने उसे उठाया नहीं। पूरी संभावना है कि बदमाशों ने सीबीएसई के साइट को हैक कर लिया हो। अगर ऐसा है तो ये गंभीर मामला है जिसकी जांच की जानी चाहिए।

loksabha election banner

---------------------

ये गंभीर मामला है और इसकी जांच की जाएगी। अगर कोई ऐसा फोन आता है तो अभिभावक पुलिस को सूचित करें।

नेहा बाला, डीएसपी साइबर सेल। इस तरह का कोई कॉल अभिभावक या छात्र तो उसके झांसे में न आएं। अनजान नंबरों को उठाने से परहेज करें।

संजय कुमार मिश्रा, प्राचार्य डीएवी स्कूल देवघर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.