Move to Jagran APP

आइए मिलकर बनाएं देवभूमि को ग्रीन व क्लीन नगरी

देवघर देवघर को स्वच्छ सुंदर व स्वस्थ्य बनाने में सभी का सहयोग आवश्यक है। इस कार्यक्रम के

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 06:03 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 06:03 PM (IST)
आइए मिलकर बनाएं देवभूमि को ग्रीन व क्लीन नगरी
आइए मिलकर बनाएं देवभूमि को ग्रीन व क्लीन नगरी

देवघर : देवघर को स्वच्छ, सुंदर व स्वस्थ्य बनाने में सभी का सहयोग आवश्यक है। इस कार्यक्रम के माध्यम से स्वच्छता का संकल्प लेते हुए अभियान को लगातार जारी रखने की जरूरत है। यह बातें मंगलवार को विशेष स्वच्छता सह कचरा प्रबंधन कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने की। कहा कि स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में महिलाओं की भूमिका अहम है। साफ-सफाई को लेकर शहर की रूपरेखा बदलने में सामूहिक भागीदारी काफी मायने रखती है। सबको संकल्प लेना होगा कि सूखे व गीले कचरों का सही उपयोग करने के साथ कहीं भी गंदगी ना करें और ना ही किसी को ऐसा करने दें। स्वच्छता के प्रति लोग जागरूक बनें। वार्ड नंबर-आठ व 14 में स्वच्छ देवघर-सह-ग्रीन टूरिज्म शुभारंभ किया गया है। यह अभियान सरकारी कार्यक्रम नहीं है, बल्कि सामूहिक जिम्मेदारी है। सबके सहयोग से ही देवघर जिला ओडीएफ हुआ है। ठान लें तो समाज में बदलाव जरूर आएगा। कार्यक्रम के दौरान समूह के दीदियों के बीच कचरा प्रबंधन को लेकर ब्लू व ग्रीन डस्टबिन दिया गया। दोनों वार्डाें में दो-दो सौ डस्टबीन बांटा गया। कहा कि स्वच्छता की शुरुआत घरों से हो। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की चाहत ग्रीन टूरिज्म को बढ़ावा देना है। देवघर एक आध्यात्मिक नगरी होने के साथ ही पर्यटन के ²ष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही यहां एम्स, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी लगभग तैयार है। ऐसे में जिले के अंदर कचरा प्रबंधन काफी महत्वपूर्ण है। देश-विदेश के पर्यटकों को स्वच्छता के साथ-साथ ग्रीन पर्यटन मिले। इसलिए कार्यक्रम की शुरुआत की गई है।

loksabha election banner

-----------------

सिगल यूज प्लास्टिक का बंद करें इस्तेमाल कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने जिलावासियों से प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल नहीं करने का अनुरोध किया। कहा कि प्लास्टिक से पर्यावरण के नुकसान के साथ स्वास्थ्य पर भी गहरा असर डालता है। मानव के साथ-साथ पशुओं के स्वास्थ्य को इसके गंभीर परिणाम होते हैं। प्लास्टिक बैग से नदी, तालाबों का पानी भी दूषित होता है। इससे जमीन की उर्वरा शक्ति भी नष्ट होती है। इसके जलाने से जहरीली गैस का फैलाव पूरे वायुमंडल में होता है। जो श्वास जनित बीमारियों को जन्म देती है। संकल्प लें कि इस जहर को अपने साथ आने वाली पीढि़यों से भी दूर रखेंगे। उन्हें स्वच्छ, हरा एवं स्वस्थ्य वातावरण देगें। इसके अलावा दुकानदारों से भी प्लास्टिक कैरी बैग, सिगल यूज प्लास्टिक का विनिर्माण, भंडारण, आयात, विक्रय या परिवहन नहीं करने की अपील की। ग्राहकों को प्लास्टिक का थैला नहीं देगें। सभी होटल, रेस्तरां, विवाह भवन संचालकों भी प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की अपील की गई। मौके पर नगर मिशन मैनेजर कौशल किशोर, नगर प्रबंधक सतीश कुमार दास सहित वार्ड के निर्वतमान पार्षद सहित अन्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.