Move to Jagran APP

चितरा ग्रिड से 300 गांवों को मिलेगी बिजली : मंत्री

चितरा (देवघर) : चितरा कोलियरी के तिलैया गांव में नवनिर्मित 132 एमवीए क्षमता के पावर ग्रिड का

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 06:38 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 06:38 PM (IST)
चितरा ग्रिड से 300 गांवों को मिलेगी बिजली : मंत्री
चितरा ग्रिड से 300 गांवों को मिलेगी बिजली : मंत्री

चितरा (देवघर) : चितरा कोलियरी के तिलैया गांव में नवनिर्मित 132 एमवीए क्षमता के पावर ग्रिड का उद्घाटन गुरूवार को कृषि मंत्री रणधीर ¨सह ने किया। शहीद श्याम सुंदर ¨सह और सारठ की जनता को समर्पित करते कहा कि इस ग्रिड से शिमला पावर स्टेशन को जोड़ा गया है। 14 जनवरी से पालोजोरी और सारठ के 300 गांवों को निर्बाध रुप से बिजली मिलने लगेगी।

prime article banner

सारठ और पालोजोरी सब स्टेशन को इस ग्रिड से जोड़ने की दिशा में काम किया जा रहा है। तीनों पावर स्टेशन इस ग्रिड से जुड़ने पर सारठ क्षेत्र के 600 से अधिक गांव को 24 घंटे निर्बाध रुप से बिजली मिलने लगेगी। सारठ,पालोजोरी शिमला पावर सब स्टेशन को जोड़ने और इस ग्रिड के निर्माण में लगभग 70 करोड़ खर्च किए गए। उन्होंने कहा कि श्रमिक नेता स्व. ¨सह ने विकसित भारत का सपना देखा था। उनके सपनों को पूरा करने के लिए जुटा हूं। 186 करोड़ से पालोजोरी में बनेगा सुपर पावर ग्रिड : बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर करने के लिए 186 करोड़ की लागत से पालोजोरी में सुपर पावर ग्रिड निर्माण की स्वीकृति कैबिनेट से मिल गई है। इसकी क्षमता 220 एमवीए होगी। सारठ में भी पावर ग्रिड स्थापना की प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावे 3 पावर सब स्टेशन स्थापना करने की दिशा में प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में एक भी पावर ग्रिड नहीं था। चार साल के प्रयास में क्षेत्र की जनता को 3 पावर ग्रिड और 4 नए पावर सब स्टेशन मिल गय है। इन सबों का निर्माण मुकम्मल होने पर अगले 400 सालों तक बिजली की कोई समस्या नहीं रह जाएगी। हम न केवल इस क्षेत्र को बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाएंगे बल्कि दूसरे क्षेत्रों को भी बिजली देने में सक्षम हो जाएंगे। इस अवसर पर कोलियरी के महाप्रबंधक पीके ¨सह ने कहा कि एसपी माइंस को बिजली की आपूर्ति जामताड़ा से हो रही थी। जिससे हमें काफी समस्या का सामना करना पड़ता था। अब उससे निजात मिल जाएगी। सभा को दुमका प्रक्षेत्र के संचरण महाप्रबंधक एसके पांडेय, देवघर अंचल के उप महाप्रबंधक एसके बरनवाल, दुमका आपूर्ति प्रक्षेत्र के महाप्रबंधक हरेन्द्र कुमार ¨सह ने भी अपने संबोधन में ग्रिड के स्थापना में मंत्री के सहयोग की सराहना की। सभा का संचालन महेंद्र प्रसाद राणा ने किया। मौके पर माइंस के खनन महाप्रबंधक आरआर अमिताभ,अभिकर्ता बमबम ¨सह,मौलाना अलि अशरफ, बिष्णु राय, भाजपा नेता र¨वद्रनाथ तिवारी, कुटुंब अंसारी, किटी मियां,मुखिया दिलीप भोक्ता, नवल किशोर राय, विधायक प्रतिनिधि सुकुमार मंडल समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

-----------------------

(बॉक्स में लगाना है)

एक नजर में ग्रिड से फायदा . ग्रिड से जुड़ गया चितरा और शिमला पावर स्टेशन

. सारठ प्रखंड के चार पंचायत चितरा, आसन बनी, पलमा एवं ठाढी पंचायत

को लाभ . पालोजोरी प्रखंड के खागा बरजोरी, काकी, कंसरायडीह, शिमलगढा, जमुआ, असहना, पथर घटिया, दुबराजपुर, मुरंगा, बंसहा, बिराजपुर, रघुवाडीह, बागदाहा को मिलेगी बिजली . ग्रिड के 5 फीडर से सारठ, करौं, शिमला, पालोजोरी और चितरा जुड़ेगा।

. जामताड़ा और डाबर ग्राम से सीधा जुड़ा यह पावर ग्रिड

. 20 करोड़ की लागत से 70 एमवीए क्षमता का है पावर ग्रिड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.