Move to Jagran APP

जमीन विवाद में की गई थी व्यवसायी विनोद की हत्या

देवघर : दवा व्यवसायी विनोद वाजपेयी हत्याकांड मामले में पुलिस ने शनिवार को दो और अपराधियों को

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 06:45 PM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 06:45 PM (IST)
जमीन विवाद में की गई थी व्यवसायी विनोद की हत्या
जमीन विवाद में की गई थी व्यवसायी विनोद की हत्या

देवघर : दवा व्यवसायी विनोद वाजपेयी हत्याकांड मामले में पुलिस ने शनिवार को दो और अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार कन्हैया सिंह आ‌र्म्स सप्लायर है जबकि छोटू श्रंगारी कन्हैया से हथियार लेकर केशव तक पहुंचाया था। पुलिस इस मामले में अबतक अपराधी केशव दुबे की मां सहित सात अपराधियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने गिरफ्तार आरोपितों के पास से हत्या के लिए इस्तेमाल में लाए गए मोटरसाइकिल, एक कट्टा, दो ¨जदा कारतूस व मोबाइल फोन बरामद की है। हालांकि मुख्य आरोपित केशव की गिरफ्तारी पुलिस के लिए अब भी चुनौती बनी हुई है। हालांकि उसकी गिरफ्तारी के लिए झारखंड सहित बिहार, दिल्ली व हरियाणा के पानीपत में भी छापेमारी की गई है।

prime article banner

हत्या की मुख्य वजह से जमीन विवाद को ही माना जा रहा है। एसपी नरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि जसीडीह थाना क्षेत्र स्थित तारणीडीह स्थित जमीन पर केशव केयर टेकर के रूप में काम करता था। वह विनोद के परिवार में एक घरेलू सदस्य के रूप में ही रहता था। इसके लिए उसे छह हजार रुपये महीना मिलाता था। केशव के अनुरोध पर ही उसके पिता को काम पर रख लिया गया था। इसके लिए दोनों को 11 हजार रुपये दिए जाते थे, लेकिन कुछ समय से केशव के व्यवहार में बदलाव देखने लगा। इसके बाद विनोद से जमीन को लेकर विवाद हो गया। इसी वजह से विनोद की हत्या कर दी गई थी। हालांकि केशव की गिरफ्तारी के बाद ही स्पष्ट रूप से कारण का पता चल पाएगा।

कन्हैया है मुख्य आ‌र्म्स सप्लायर

पुलिस की गिरफ्त में आया मुंगेर जिले के मुफस्सिल दरियापुर (पगला बाबा, जसीडीह) निवासी कन्हैया ¨सह मुख्य रूप से आ‌र्म्स सप्लाई करने का काम करता है। उसी ने हत्या के लिए छोटू श्रृंगारी को आ‌र्म्स मुहैया कराया था। बाद में छोटू ने उसी आ‌र्म्स को ऋृषभ को दिया था। पुलिस ने उस हथियार को बरामद कर लिया है लेकिन जिस हथियार से घटना को अंजाम दिया गया उसे बरामद नहीं किया जा सका है। पुलिस के मुताबिक दो हथियार के साथ आरोपित घटना को अंजाम देने पहुंचे थे। एक के फेल होने की स्थिति में दूसरा हथियार का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं गिरफ्तार आरोपित दीपक कापरी का सिम व मोबाइल फोन का इस्तेमाल मुख्य आरोपित केशव दुबे करता था। केशव पर नौ आपराधिक मामले हैं दर्ज

पुलिस के अनुसार केशव दुबे के खिलाफ जसीडीह थाना में रंगदारी, मारपीट के सात मामले दर्ज हैं। वहीं मधुपुर में दो मामले दर्ज हैं। वहीं पुलिस के गिरफ्त में आए छोटू श्रृंगारी, ऋषभ केशरी का भी आपराधिक इतिहास रहा है। छोटू श्रृंगारी के खिलाफ नगर थाना में हत्या, मारपीट, रंगदारी, गैंब¨लग एक्ट व आ‌र्म्स एक्ट के चार मामले दर्ज हैं। वहीं ऋषभ केशरी के खिलाफ नगर थाना में हत्या, आ‌र्म्स एक्ट रंगदारी व धमकी देना सहित अन्य धाराओं के तहत कुल आठ मामले दर्ज किए गए हैं।

केशव की मां दुर्गा देवी के खिलाफ कुंडा थाना एसटी, एससी एक्ट के तहत मामला दर्ज है। इसमें आरोपित के खिलाफ कोर्ट ने वारंट जारी किया था। सोनू को थी घटना की जानकारी

घटना को अंजाम देने के लिए बनाए गई साजिश की पूरी कहानी गिरफ्तार आरोपित बसमत्ता निवासी सोनू कुमार को पता था। हालांकि पहचान हो जाने की डर से वह घटनास्थल नहीं गया था। घटना के बाद भी उसे केशव के बारे में पूरी जानकारी थी लेकिन वह अपने आपका को पुलिस के नजरों से बचता रहा। पकड़े जाने के बाद उसने पुलिस को पूरी घटनाक्रम की जानकारी दी। इन आरोपितों की हुई गिरफ्तारी

विनोद हत्याकांड में पुलिस ने नगर थाना क्षेत्र अंतर्गत जलसार रोड निवासी ऋषभ केशरी, कुंडा थाना क्षेत्र स्थित ठाढ़ीदुलमपुर निवासी बबन कुमार उर्फ ऋृतिक, नगर थाना क्षेत्र स्थित बसमत्ता निवासी सोनू कुमार, नगर थाना क्षेत्र के पंडित बीएन झा रोड निवासी छोटू श्रृंगारी, जसीडीह थाना क्षेत्र निवासी कन्हैया ¨सह, रिखिया थाना क्षेत्र स्थित बलसारा निवासी दीपक कापरी व केशव की मां दुर्गा देवी शामिल है। एसआइटी टीम में शामिल सदस्य

घटना के बाद एसपी ने एसडीपीओ विकास चंद्र श्रीवास्तव के नेतृत्व में एसआइटी टीम का गठन किया। जिसमें डीएसपी (साइबर सेल) नेहा बाला, नगर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर श्याम किशोर महतो, मोहनपुर थाना प्रभारी दीपक कुमार, एएसआइ रामानुज ¨सह (नगर थाना), एएसआइ फैयाज खां (सैट प्रभारी), विश्वजीत कुमार व कृष्णा पूर्ति (तकनीकी शाखा) के सदस्य शामिल थे।

वर्जन

घटना के बाद गठित एसआइटी की टीम ने लगातार बेहतर तरीके से काम करते हुए मामले में शामिल सात आरोपितों को गिरफ्तार कर बड़ी सफलता हासिल की है। हत्या की मुख्य वजह जमीन विवाद ही है। सभी गिरफ्तार आरोपितों की घटना में संलिप्तता पाया गया है। 72 घंटे के अंदर मुख्य आरोपित के घर में कुर्की जब्ती की कार्रवाई की गई। घटना में प्रयुक्त बाइक, देसी कट्टा बरामद की गई है। केशव की गिरफ्तारी के लिए दिल्ली व हरियाणा में भी छापेमारी की गई है। जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा। गिरफ्तार आरोपितों स्पीडी ट्रायल के तहत मुकदमा चलाया जाएगा।

नरेंद्र कुमार ¨सह, एसपी, देवघर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.