Move to Jagran APP

हड़ताल से निबटने को ले 906 स्कूलों में हुई प्रतिनियुक्ति

1021 के विरुद्ध 906 स्कूलों का हुआ प्रति नियोजन बीईईओ ने प्रखंडवार जांच प्रतिवेदन जिला कार्यालय में कराया उपलब्ध चतरा : छतीसगढ़ नियमनावली के तर्ज पर वेतनमान एवं स्थायीकरण तथा स्थापना दिवस के मौके पर गुरुवार को पारा शिक्षकों पर हुई लाठीचार्ज के विरोध में शुक्रवार को जिलेभर के 366

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 07:16 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 07:16 PM (IST)
हड़ताल से निबटने को ले 906 स्कूलों में हुई प्रतिनियुक्ति
हड़ताल से निबटने को ले 906 स्कूलों में हुई प्रतिनियुक्ति

चतरा : पारा शिक्षकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल से निबटने के लिए जिला प्रशासन ने वैकल्पिक व्यवस्था बनाने के लिए प्रयास तेज कर दिया है। शनिवार को 1021 स्कूलों में से 906 में सरकारी सहायक शिक्षक, सेवानिवृत्त शिक्षक, बीआरपी, सीआरपी, प्रबंधन समिति के सदस्य एवं साक्षरताकर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। प्रतिनियुक्त शिक्षकों एवं कमियों को आदेश दिया गया है कि बंद पड़े स्कूलों में पठन पाठन और मध्याह्न भोजन योजना सुचारू रूप से संचालित करें। बताते चलें कि छत्तीसगढ़ नियमावली के तर्ज पर वेतनमान एवं स्थायीकरण तथा स्थापना दिवस के मौके पर हुई लाठीचार्ज के विरोध में शुक्रवार से जिले के 3668 पारा शिक्षक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। हड़ताल पर जाने से जिले के 1021 विद्यालयों में ताला लटक गया। शनिवार की संध्या पांच बजे तक टंडवा प्रखंड को छोड़कर अन्य सभी प्रखंडो के 906 विद्यालयों में शिक्षकों का प्रतिनियोजन का कार्य पूरा कर लिया गया। जबकि टंडवा प्रखंड में अब तक प्रतिनियोजन नहीं हो सका था। डीएसई ने इस बाबत टंडवा के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी से स्पष्टीकरण किया है। डीएसई ने बताया कि 1021 विद्यालयों के विरुद्ध 906 विद्यालयों में शिक्षकों का प्रतिनियोजन हो गया है। उन्होंने टंडवा प्रखंड के बीईईओ से 24 घंटे के भीतर स्पष्टीकरण मांगा गया है। संतोषजनक जवाब नहीं मिला, तो उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी। बताया कि प्रतिनियोजित शिक्षकों दैनिक मानदेय पर रखा गया है। बताया कि प्राथमिक विद्यालयों के कक्षाओं के शिक्षकों को 200 रुपया तथा उच्च प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षकों को 250 रुपया दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि गायब पारा शिक्षक अगर 20 नवंबर तक स्कूलों में योगदान नही किया, तो उनके विरुद्ध अनुबंध विच्छेदन की करवाई विहित प्रक्रिया के तहत की जाएगी। ::::::::::::::::::::::::::::::

loksabha election banner

प्रखंडो में बंद मध्य एवं प्राथमिक विद्यालयों की संख्या

चतरा 107

कान्हाचट्टी 58

हंटरगंज 137

इटखोरी 64

गिद्धौर 38

पत्थलगड्डा 32

मयूरहंड 36

सिमरिया 107

लावालौंग 89

प्रतापपुर 169

कुंदा 69

टंडवा 115

कुल 1021


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.